बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : नगर निगम अंतर्गत हुए 203 जोड़ों के विवाह▪️ मेयर संगीता तिवारी ने किया दूल्हे की अगुवाई और टीका▪️महापौर प्रतिनिधि और पार्षदों ने किया डांस बारात में

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : नगर निगम अंतर्गत हुए 203 जोड़ों के विवाह

▪️ मेयर संगीता तिवारी ने किया दूल्हे की अगुवाई और टीका
▪️महापौर प्रतिनिधि और पार्षदों ने किया डांस बारात में


सागर ,22 अप्रैल 2023 : महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम सागर द्वारा महलवार देवी मंदिर परिसर में आयोजित  सामूहिक विवाह सम्मेलन में 203 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ,विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष  श्री वृंदावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, नगर निगम के समस्त पार्षद , रिशांक तिवारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थिति थे ।

जनप्तिनिधियो ने दिया आशीर्वाद

 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने समस्त विवाह सूत्र में बंधे नव दंपतियों को सुखद और खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नगर निगम महापौर , निगम अध्यक्ष नगर निगम आयुक्त सभी पार्षदगण एवं पूरे निगम परिवार द्वारा यह सफल आयोजन किया गया है जिसमें पूरे वैदिक मंत्रोच्चार से विवाह संपन्न हो रहे हैं और विवाह में शामिल घराती -बराती दोनों के लिए पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ।   उन्होंने कहा कि मान. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के पहले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी कन्या का विवाह करना बड़ा काम होता था लेकिन मान. मुख्यमंत्री द्वारा जो पहले विधायक थे तब वे स्वयं के पैसों से ऐसे परिवारों की बच्चियों की शादी कराया करते थे और जैसे ही वे मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने इस योजना को पूरे प्रदेश में प्रारंभ किया जिसमें लाखों आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बच्चियों की बड़ी धूमधाम से शादी हो रही है। 

   महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री . शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सागर नगर निगम क्षेत्र के 203 जोड़ों का विवाह संपन्न  हुआ है। यह आयोजन मान. मुख्यमंत्री जी के कारण हो रहा है क्योंकि उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ कर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की चिंता कर यह योजना प्रारंभ की है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों की भी शादी बड़ी धूमधाम से हो सके ।  उन्होंने सभी बेटियों को सफल एवं खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके ऊपर अब परिवार की नई जिम्मेवारी आ रही है इसलिए आज से नया जीवन प्रारंभ करें ।

 महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने कहा कि मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सामाजिक क्षेत्र में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ कर एक क्रांतिकारी कदम उठाया है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों की धूमधाम से वैदिक रीति रिवाज से विवाह हो रहे हैं । आज  सभी लोग शिवराज मामा जी को ऐसा आशीष दें कि वे मुख्यमंत्री के पद पर आसीन रहे । उन्होंने कहा कि जब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की 18 माह की सरकार आई थी तो उन्होंने यह योजना बंद कर दी थी लेकिन भाजपा की अंत्योदय की सोच रखने वाले मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निर्णय लिया गया कि पुनः मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह कराए जाएंगे ।इसके साथ ही नगरीय प्रशासन मंत्री मान. श्री भूपेंद्र सिंह जी के आग्रह पर उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि ₹55 हजार रुपए कर दी जिसमें ₹49 हजार की राशि वधु को चेक के माध्यम  से दी जा रही है । इस आयोजन की हम लोगों ने  राजनैतिक रूप से नहीं , बल्कि सेवाभाव की भावना से तैयारियां की हैं क्योंकि यह एक पुण्य का काम है जिसमें महापौर, अध्यक्ष, समस्त पार्षद ,समस्त अधिकारी कर्मचारियों द्वारा दिन रात मेहनत कर पूरी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है ।


विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के इस भव्य एवं सफल आयोजन के लिए महापौर को बधाई देते हुए कहा कि महापौर ,निगमायुक्त ,पार्षदों एवं नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा जिस प्रकार विवाह सम्मेलन हेतु तैयारियां की है उसके लिए सभी लोग बधाई के पात्र हैं।
निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने इस मांगलिक कार्य पर सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों की भी शादी धूमधाम से करने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई थी जिसके लिए हम सब उनके आभारी हैं l

              कार्यक्रम के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि सन 2005 में मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों के विवाह धूमधाम से करने के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना प्रारंभ की गई थी जिसके अंतर्गत नगर निगम द्वारा महिलवार देवी मंदिर परिसर में 203 बच्चियों का पूरे वैदिक रीति रिवाज के साथ सामूहिक विवाह कराया जा रहा है जिसमें सभी जोड़ों के घराती एवं बाराती खाना, ठंडाई ,उनका पंजीयन,  बैंड बाजे ,घोड़ा, डोली वर- वधु को तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर की व्यवस्था की गई है ।

सामूहिक विवाह सम्मेलन की आकर्षक झलकियां

विवाह सम्मेलन में आने वाले जोड़ों के पंजीयन हेतु नगर निगम द्वारा अलग से काउंटर बनाए गए थे ताकि कार्य शीघ्र हो और कोई असुविधा न हो। सम्मेलन में आए समस्त लोगों को ठंडाई के तौर पर आम का पना दिया जा रहा था ।▪️विवाह सम्मेलन में घोड़े और सागर की सबसे अच्छी बैंड पार्टी उपलब्ध थी ।

 
▪️दूल्हे घोड़े पर बैठकर पंडाल तक आए जहां  महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, श्री सुशील तिवारी ,निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, पार्षदों तथा अधिकारियों ने उनकी अगवानी की और उन्हें मंच तक ले जाया गया जहां 15-15 जोड़ों की  वरमाला कराई गई और समस्त अतिथियों ने उन्हें आशीर्वाद दिया।
  ▪️वैदिक रीति से विवाह संस्कार करने हेतु अलग से बनाए गए पंडाल 60 वेदी बनाई गई थी और एक साथ 60 लोगों को उपस्थित विद्वान पंडितों द्वारा पूरे मंत्र उच्चारण और विधि विधान से उनकी शादी संपन्न कराई गई ।इस प्रकार एक बार में 60 लोगों के विवाह कराए गए।

▪️विवाह समारोह में भोजन की व्यवस्था की गई थी जिसमें शादी समारोह में उपस्थित हजारों की संख्या में घराती , बारातियों ने भोजन  कियाl 
    विवाह संपन्न होने के पश्चात समस्त वधुको को उपहार स्वरूप अतिथियों द्वारा ₹49 - 49 हजार के राशि चेक प्रदान किए गए ।
 ▪️वधू की विदाई अतिथियों द्वारा डोली में बिठाकर की गई।

शादी उत्सव में नाचते नजर आए महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी

▪️नगर निगम द्वारा आयोजित समारोह में मेयर संगीता तिवारी और महापौर प्रतिनिधि और निगम परिवार बराती और घराती की भूमिका निभाते नजर आए। इस मौके पर महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी , पार्षद राजकुमार पटेल,पूर्व पार्षद नरेश यादव  और पार्षदों अन्य  ने बारात में डांस कर आयोजन में सभी का उत्साहवर्धन किया ।
           देखे: डांस का वीडियो




ये रहे मोजूद

कार्यक्रम का संचालन जिला भाजपा उपाध्यक्ष श्री नवीन भट्ट ने किया तथा आभार एमआईसी सदस्य श्री राजकुमार पटेल ने व्यक्त किया । सामूहिक विवाह सम्मेलन में एमआईसी सदस्य श्री विनोद तिवारी ,अनूप उमिॅल ,रुपेश यादव ,राजकुमार पटेल, श्रीमती संगीता शैलेश जैन, मेघा दुबे, धर्मेंद्र खटीक, श्रीमती कंचन सोमेश जडिया ,श्रीमती रेखा नरेश यादव,याकृति जडिया, पूजा सोनी, भरत माते, आयुषी अमन चौरसिया, रूबी पटेल  हेमंत यादव श्रीमती रानी षअहिरवार श्रीमती अनीता रामू ठेकेदार,  पहलाद पटेल, श्री संजय दुबे ,श्री डब्बू साहू ,पार्षद श्रीमती रिचा सिंह, विशाल खटीक महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव,  नगर निगम के पार्षद अधिकारी कर्मचारी के साथ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थेl

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive