बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर को पहली बार मिला ‘ए प्लस’ ग्रेड

डॉ. हरीसिंह गौर  केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर  को पहली बार मिला ‘ए प्लस’ ग्रेड



सागर. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (National Assessment and Accreditation Council )  NAAC 
द्वारा ‘ए प्लस’ ग्रेड प्रदान किया गया है. गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में पिछले माह 12 से 14 मई तक चौथे चक्र का नैक मूल्यांकन संपन्न हुआ था. इसके पहले के तीन चक्रों के मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को ए ग्रेड हासिल हुआ था. ‘ए प्लस’ ग्रेड से अब विश्वविद्यालय में भारत सरकार की सभी योजनाओं को लागू करने की पात्रता हो जायेगी. 

नए न्वाचारो को मिलेगा मौका

इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि को साझा करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों के अथक परिश्रम और प्रतिबद्धता के कारण हमारे विश्वविद्यालय को यह उपलब्धि हासिल हुई है. 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में क्रियान्वित कई नवाचारी कार्यों एवं गतिविधियों का हमें लाभ मिला है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन, अंतर अनुशासनिक शोध, इन्फ्रास्ट्रक्चर, शोध के आधुनिक लैब एवं उपकरण, गवर्नेंस और लीडरशिप, वैल्यूज एवं बेस्ट प्रैक्टिसेस, नवीन पाठ्यक्रम आदि में हमें अच्छे अंक मिले हैं जिनके कारण हम उत्कृष्ट विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित हैं. इसके अलावा इको फ्रेंडली परिसर, प्रदूषण रहित कैम्पस का हरा-भरा वातावरण, एक्स्ट्राकरीकुलर गतिविधियाँ, छात्रों का संतोषजनक फीडबैक, अकादमिक साझेदारी, कंसल्टेंसी में हमने उत्तम प्रदर्शन किया है. विभिन्न शोध योजनाओं जैसे सैप, पर्स के तहत चल रही शोध गतिविधियाँ, शोध-पत्रों एवं शिक्षकों की उच्चतम शैक्षणिक योग्यता आदि के क्षेत्र में भी विश्वविद्यालय ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. 


उन्होंने कहा कि यह डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय की गौरवपूर्ण उपलब्धि है. आज समस्त विश्वविद्यालय परिवार इस उपलब्धि का साक्षी बन रहा है. हम अपने इसी तरह के अकादमिक प्रदर्शन को निरंतर बनाए रखेंगे और आने वाले समय में हम सर्वोत्कृष्टता के परम लक्ष्य को हासिल करेंगे. उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं.

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive