बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

शिक्षा ही अधिकारों को प्राप्त करने का एकमात्र साधन है : अविराज सिंह▪️डॉ.अम्बेडकर संग्रहालय भ्रमण का तीसरा दिन

शिक्षा ही अधिकारों को प्राप्त करने का एकमात्र साधन है : अविराज सिंह

▪️डॉ.अम्बेडकर संग्रहालय भ्रमण का तीसरा दिन





खुरई। बुधवार को प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के सुपुत्र अविराज सिंह ने पुनः छात्र-छात्राओं के साथ खुरई के डॉ. भीमराव अम्बेडकर संग्रहालय का भ्रमण किया। आज मंत्री पुत्र अविराज सिंह ने मालथौन ब्लाक के खिरियाकलां स्कूल के कक्षा नवमी, दसवीं, ग्यारहवीं एवं बारहवीं के छात्रों के 116 छात्रों के साथ डॉ. अम्बेडकर संग्रहालय का भ्रमण किया। अविराज सिंह ने छात्रों को पहले खुरई के सरदार वल्लभ भाई पटैल ऑडिटोरियम में संबोधित किया। इसके पश्चात अविराज सिंह ने किला परिसर का भ्रमण किया।

खुरई के डॉ. भीमराव अंबेडकर संग्रहालय में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए अविराज सिंह ने कहा कि बाबा साहेब का सोचना था कि देश के युवा पढ़ेंगे तो देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। अविराज सिंह ने कहा कि हमें मन लगाकर पढ़ना चाहिए और शिक्षा को अधिक महत्व देते हुए परीक्षा की तैयारियां करनी चाहिए। बाबा साहेब का मंत्र था कि पढ़ो, क्योंकि शिक्षा ही अधिकारों को प्राप्त करने का एकमात्र साधन है। अविराज सिंह ने कहा कि हर विपरीत परिस्थितियों में बाबा साहेब ने जो निर्णय लिए उनमें देश की एकता और अखंडता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता व सकारात्मक चिंतन दिखाई देता है।




अविराज सिंह ने छात्रों को डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जन्म से लेकर संविधान निर्माण तक के सफर की विस्तृत जानकारी दी। अविराज सिंह ने भारत के पहले मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के छायाचित्र को दिखाया और आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया के टॉप 5 देशों में दूसरे या तीसरे नंबर पर होगी।

छात्र-छात्राओं ने संग्रहालय में बाबा साहेब की विभिन्न प्रतिमाओं का दर्शन, संबंधित फोटोग्राफ, बाबा साहेब की रचित पुस्तकों का अवलोकन किया। छात्रों ने बाबा साहेब के पंचतीर्थ को चित्रों के माध्यम से जाना और प्रोजेक्टर व डिजिटल रूम में बाबा साहेब के जीवन वृतांत को देखा और समझा। इस अवसर पर खुरई क्षेत्र के भाजपा नेता, युवा मोर्चा के नेता, कार्यकर्ता एवं सैकड़ो छात्र-छात्राएं व शिक्षकगण उपस्थ्ति थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive