बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रानी अवंतीबाई के नाम से होगा सागर का राजकीय विश्वविद्यालय : उच्च शिक्षा विभाग ने सैद्धांतिक मंजूरी▪️प्रदेश में सागर,खरगोन और गुना में विश्वविद्यालय स्थापना की स्वीकृति

रानी अवंतीबाई के नाम से होगा सागर का राजकीय विश्वविद्यालय : उच्च शिक्षा विभाग ने सैद्धांतिक मंजूरी

▪️प्रदेश में सागर ,खरगोन और गुना में विश्वविद्यालय स्थापना की स्वीकृति



तीनबत्ती न्यूज : 10 फरवरी, 2024
भोपाल : मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सागर सहित तीन क्षेत्रों में राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना की 
सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इसके आदेश जारी कर दिए गए है। सागर में
पंडित दीनदयाल उपाध्याय आर्ट्स एंड काॅमर्स यानी अग्रणी काॅलेज का उन्नयन रानी अवंती बाई विश्वविद्यालय, सागर के रूप में कर दिया गया है।  हालांकि आदेश में यह उल्लेख भी है कि अग्रणी काॅलेज विश्वविद्यालय की संगठक इकाई होगी। यानी महाविद्यालय का अस्तित्व बना रहेगा। सागर के साथ ही खरगोन एवं गुना में भी काॅलेज का उन्नयन कर राजकीय विवि की स्थापना की गई है।
उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्र नायकों के नाम पर प्रदेश में तीन नए विश्वविद्यालयों की स्थापना को सैद्धांतिक स्वीकृति मिली है। 



देखे : आदेश 



विश्वविद्यालय का सत्र 2024–25 से

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में यह  विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का परिचालन सत्र 2024-25 से शुरू किया जाएगा। यानी यहां प्रवेश आगामी सत्र से ही शुरू हाे जाएंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधिक अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी। उन्नयन के फलस्वरूप शासकीय महाविद्यालयों की सभी अस्तियां, अभिलेख, दायित्व एवं महाविद्यालय में सत्र 2024-25 से प्रवेशित विद्यार्थी विश्वविद्यालय के माने जाएंगे। विश्वविद्यालय में पदों की स्वीकृति एवं अन्य वित्तीय अालिप्ति वाले विषयों के लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा। 

प्रो शक्ति जैन होंगी कुलसचिव

सागर में राजकीय विवि की सैद्धांतिक स्वीकृति जारी होते ही उच्च शिक्षा विभाग ने गर्ल्स कॉलेज सागर के अर्थशास्त्र की  प्रो. शक्ति जैन को कुलसचिव बनाया है। उनके आदेश में लिखा है कि उन्हें अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय, सागर के कुलसचिव का अतिरिक्त कार्यभार आगामी आदेश तक साैंपा जाता है।

नवागत कुलसचिव डॉक्टर श्रीमती शक्ति जैन ने कमिश्नर डॉक्टर वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य से सौजन्य भेंट की


सीएम ने की थी घोषणा

सीएम मोहन यादव के समक्ष  20 जनवरी को सागर में आभार सभा में विधायक शैलेंद्र जैन ने राजकीय विश्वविद्यालय खोले जाने की मांग रखी थी। जिसका सभी ने समर्थन किया था। सीएम मोहन यादव ने मंच से सागर में राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की थी।

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________





Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive