बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर में रानी अवंती बाई सहित तीन विश्वविद्यालय एवं विकास कार्यों का 13 मार्च को लोकार्पण करेंगे सीएम डॉ. मोहन यादव

सागर में रानी अवंती बाई  सहित तीन विश्वविद्यालय एवं विकास कार्यों का 13 मार्च को लोकार्पण करेंगे सीएम डॉ. मोहन यादव

तीनबत्ती न्यूज: 10 मार्च,2024
सागर :  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के 13 मार्च को सागर में रानी  अवंती बाई विश्वविद्यालय के भूमि पूजन सहित अन्य  कार्यक्रमों के लिए आगमन  पर बुंदेली परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत किया जाएगा। उक्त विचार  विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने व्यक्त किये।
कलेक्टर कार्यालय में सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर एक बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर दीपक आर्य ने 
मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रस्तावित सागर आगमन को लेकर दिए गए दायित्वो का पूर्ण निर्वहन करेन संबंधी निर्देश दिए। 
इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती जूही गर्ग, श्री गगन बिसेन सहित समस्त एसडीएम, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और अन्य  विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 


पीटीसी मैदान में होगा आयोजन
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 मार्च को सागर के पीटीसी ग्राउंड मैदान पर रानी अवंतीबाई शासकीय विश्वविद्यालय सहित अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन करेंगे ।  कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 मार्च को सर्वप्रथम हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे, जहां से कार्यक्रम स्थल पीटीसी मैदान पहुंचेंगे। जहां वे सागर में रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय  और गुना एवं खरगोन में खुलने वाले विश्वविद्यालय का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भूमि पूजन करेंगे।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि हेलीपैड पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिसमें जनप्रतिनिधियों , ज्ञापन सौंपने वालों एवं मुलाकात करने वालों के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि हेलीपैड पर पेयजल, शौचालय, फायर ब्रिगेड एवं धूप से बचने के लिए  व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

______________
सुने :  आकाशवाणी समाचार भोपाल की प्रस्तुति भारत विकास डायरी :सागर लोकसभा क्षेत्र की

▪️प्रस्तुति: विनोद आर्य




_________________
 तीन विश्वविद्यालयों को मिली थी मंजूरी
मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सागर  सहित तीन क्षेत्रों में राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज सागर को रानी अवंती बाई विश्वविद्यालय सागर के रूप में कर दिया गया है। हालांकि, आदेश में यह भी कहा गया कि लीडिंग कॉलेज विश्वविद्यालय की संगठक इकाई होगी , यानि महाविद्यालय का अस्तित्व बना रहेगा ।
दरअसल उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत राष्ट्र नायकों के नाम पर प्रदेश में तीन नए विश्वविद्यालयों की स्थापना को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है । इनमें सागर के साथ ही खरगोन और गुना में कॉलेज को अपग्रेड कर राजकीय विवि की स्थापना की जाएगी। सागर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय आर्ट्स एंड कॉमर्स महाविद्यालय को अपग्रेड कर अवंती बाई लोधी, खरगोन में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरगोन को अपग्रेड कर क्रांति सूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय, गुना में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय को अपग्रेड कर तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना के नाम से  बनाया जाएगा. 
आगामी सत्र से शुरू होंगे एडमिशन 
उच्च शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा कि  इन विश्वविद्यालयों में  शिक्षा सत्र 2024-25 से शुरू होगा। यहां प्रवेश आगामी सत्र से ही शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अलग से जारी किया जाएगा ।अपग्रेड के फलस्वरूप शासकीय महाविद्यालयों की सभी संपत्ति, रिकॉर्ड, देनदारी और महाविद्यालय में सत्र 2024-25 से प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के माने जाएंगे। विश्वविद्यालय में पदों की स्वीकृति और अन्य फाइनेंशियल इनवाल्मेंट वाले विषयों के लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा।

 प्रोफेसर शक्ति जैन  कुलसचिव

सागर में राजकीय विवि की सैद्धांतिक स्वीकृति जारी होते ही उच्च शिक्षा विभाग ने गर्ल्स कॉलेज सागर के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर शक्ति जैन को कुलसचिव बना दिया है। उन्हें अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय, सागर के कुलसचिव का अतिरिक्त कार्यभार आगामी आदेश तक सौंपा गया है। 

___________

____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive