बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

300 से अधिक नौरादेही अभ्यारण के विस्थापित होंगे निवासी, विस्थापन स्थल पर सर्व सुविधा युक्त कॉलोनी होगी तैयार : कलेक्टर

300 से अधिक नौरादेही अभ्यारण के विस्थापित होंगे निवासी, विस्थापन स्थल पर सर्व सुविधा युक्त कॉलोनी होगी तैयार । कलेक्टर 


सागर 7 दिसम्बर, 2022
नौरादेही अभ्यारण से विस्थापित होने वाले निवासियों के लिए रहली विकासखंड के समनापुर में सर्व सुविधायुक्त कॉलोनी तैयार की जाएगी। जिसमें 300 से अधिक परिवारों को पट्टे प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल के साथ नौरादेही अभ्यारण के विभिन्न के ग्रामों के निवासियों के लिए स्थापित किए जा रहे स्थल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि नौरादेही अभ्यारण के विभिन्न ग्रामों के परिवारों की विस्थापन प्रक्रिया चल रही है ,जिसके परिप्रेक्ष्य  में रहली विकासखंड के समनापुर में लगभग 340 परिवारों को विस्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी परिवारों को विस्थापन स्थल पर सर्व सुविधायुक्त कॉलोनी तैयार की जा रही है ,जिसमें शुद्ध पेयजल, सीमेंट रोड, ड्रेनेज सिस्टम, सीवर लाइन, स्ट्रीट लाइट, घरेलू लाइट, स्कूल भवन, आंगनवाड़ी भवन सहित अन्य सुविधाएं तैयार की जा रही है ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि विस्थापित हो रहे परिवारों की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके, इसके लिए समनापुर विस्थापन स्थल पर प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किया जा रहा है ।
जिसमें स्व-सहायता समूह का निर्माण कर महिलाएं अपने कामकाज प्रारंभ करेंगी । साथ ही प्रशिक्षण स्थल पर सिलाई, कढ़ाई, बड़ी, पापड़, चटाई बनाना सहित अन्य शिक्षण प्रदान किए जाएंगे।



 उन्होंने बताया कि यह विस्थापन स्थल कॉलोनी प्रदेश में मॉडल के रूप में तैयार किया जा रहा है, जिसमें सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं सहित सर्व सुविधा प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश पटेरिया, अधीक्षण यंत्री श्री एस .के .अमरोदिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive