बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना : सांसद राजबहादुर सिंह▪️सागर में आवेदन शिविर प्रारंभ

लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना : सांसद राजबहादुर  सिंह

▪️सागर में आवेदन शिविर प्रारंभ



सागर 25 मार्च 2023 : लाड़ली बहना योजना देश की प्रथम लाभान्वित करने वाली योजना है और इससे बहनों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में कारगर सिद्ध होगी। उक्त विचार सागर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने लाड़ली बहना योजना के आवेदन शिविर के अवसर पर व्यक्त किए।
       इस अवसर पर विधायक सर्वश्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, डॉ. सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, श्री सचिन मासीह सहित वार्ड पार्षद एवं महिला बाल विकास के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें मौजूद थी।
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हुई, इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि यह योजना भारत के इतिहास में पहली लाभान्वित करने वाली योजना होगी, जिसमें हमारी 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की समस्त बहनें लाभान्वित की जाएंगी। जिनको जून माह से 1000 रू. प्रति माह दिए जाएंगे ।


      सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बच्चियों एवं बहनों के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं। उन्होंने पहले प्रदेश की बच्चियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की, जिससे लाखों की संख्या में बच्चियों को लाभान्वित किया जा रहा है और आज से  लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है। जिसमें बहनों को 1000 रू. प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि हमारी बहनें किसी के बहकावे में न आए यह योजना निःशुल्क है । उन्होंने कहा कि इस योजना में किसी भी प्रकार का निवास, जाति, आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है ।


       विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि लाड़ली बहना योजना हमारी बहनों के लिए अस्मिता और स्वाभिमान की योजना है इसके माध्यम से हमारी बहनों का स्वाभिमान बढ़ेगा । उन्होंने कहा कि जिस जगह नारी की पूजा होती है वहां भगवान निवास करते है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पूरे प्रदेश में नारी की पूजा करना प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि यह भारत के इतिहास में पहली योजना होगी जब बहनों के लिए लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया और कहा कि आज मध्यप्रदेश का नाम देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से हमारी बहनों की आर्थिक स्थिति समृद्ध बनेगी।
     इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने कहा कि लाड़ली बहना योजना भूतो ना भविष्यति वाली योजना है। उन्होंने कहा कि इस योजना से सामाजिक क्रांति आएगी जिससे कि हमारी बहनें हैं  समृद्ध बन सकेंगी। उन्होंने कहा कि सभी बहनें किसी के बहकावे में आएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बहनों को बहकाता है तो उसकी शिकायत तत्काल नगर निगम योजना प्रशासन के पास करें। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि सागर जिले में लगभग 7 लाख  लाड़ली बहनों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है और जब तक समस्त पात्र बहनों को लाभान्वित नहीं किया जाता तब तक लगातार शिविर समस्त ग्राम पंचायतों नगरीय निकायों के वार्डों में आयोजित किए जाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार 30 अप्रैल तक समस्त बहनों के आवेदन फार्म जमा किए जाना है और समस्त बहनों के आवेदन  करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी।
     नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वागत भाषण में  लाड़ली बहना योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि नगर निगम के समस्त 48 वार्डों में लगातार शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिससे कि समस्त एक लाख से अधिक नगर निगम की क्षेत्र की बहनों को लाभान्वित किया जा सके।
      उन्होंने समस्त लाड़ली बहनों से कहा कि आप लोग केवल आधार कार्ड, समग्र आईडी एवं बैंक पासबुक के माध्यम से आपका आवेदन लिया जाएगा और ई-केवाईसी और बैंक में डीवीडी कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी बहकावे में न आए। कार्यक्रम में समस्त अतिथियों द्वारा लाड़ली बहनों का  मौके पर जाकर ही तिलक लगाकर सम्मान किया और उनको पुष्पगुच्छ भेंट किया।
      इस अवसर पर पार्षद श्रीमती संगीता जैन, पार्षद श्री मनोज चौरसिया, श्रीमती साधना खटीक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
                              क्रमांक 438/1556/2023 फोटो ए संलग्न है।

आस्था को मिला स्वर्ण पदक
सागर 25 मार्च 2023
      सागर शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय सागर की एमएससी भौतिक शास्त्र की छात्रा कुमारी आस्था चौबे को सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।
      विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुनील श्रीवास्तव द्वारा कुमारी आस्था चौबे को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। कुमारी आस्था चौबे अपर कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ श्री संतोष चौबे एवं काकागंज प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ श्रीमती संध्या चौबे की पुत्री है।         क्रमांक 439/1557/2023

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने हड़ताल से दूर हटकर लाड़ली बहनों के
आवेदन फार्म भरवाने में की सहायता
सागर 25 मार्च 2023
       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म का शुभारंभ आज संपूर्ण मध्यप्रदेश सहित सागर जिले में किया गया। जिसमें सागर जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और द्वारा हड़ताल पर रहने के उपरांत भी लाड़ली बहनों के आवेदन फार्म पूर्ण कराने में सहायता प्रदान की। जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी ने बताया कि यह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अद्भुत पहल है और इसके लिए हम उनका आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार का सहयोग लगातार मिलता रहेगा जिससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार समय पर कार्य पूर्ण हो सकेंगे।
                         
कलेक्टर श्री आर्य ने लाड़ली बहना रथ को किया हरी झंडी दिखाकर रवाना




       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के फार्म लेने का अभियान आज से पूरे सागर जिले में प्रारंभ हुआ। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने लाड़ली बहना योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए शासन के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि यह लाड़ली बहना रथ लगातार सागर जिले के 11 विकासखंडों में समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के समस्त वार्डों में जाकर योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यह रथ लगातार 30 अप्रैल तक पूरे जिले का भ्रमण करेगा।


जिले की लाड़ली प्रशासनिक अधिकारियों ने लाड़ली बहना रथ को किया हरी झंडी दिखाकर किया रवाना



       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के फार्म लेने का अभियान आज से पूरे सागर जिले में प्रारंभ हुआ। जिले की प्रशासनिक लाड़ली महिला अधिकारियों  ने लाड़ली बहना योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए शासन के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शशि मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर लाड़ली बहना रथ को सागर नगर निगम क्षेत्र के लिए रवाना किया गया जो कि नगर निगम के 48 वार्डों सहित मकरोनिया एवं कैंट एरिया में लाड़ली बहना योजना का प्रचार प्रसार करेगा।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि यह लाड़ली बहना रथ लगातार सागर जिले के 11 विकासखंडों में समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के समस्त वार्डों में जाकर योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यह रथ लगातार 30 अप्रैल तक पूरे जिले का भ्रमण करेगा।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive