बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जिले में विकास यात्रा का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चत करें : प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया

जिले में विकास यात्रा का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चत करें :  प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया




सागर 28 जनवरी 2023
जिले में संत रविदास जंयती 5 फरवरी से 25 फरवरी तक उत्साह उमंग के साथ विकास यात्रा निकाली जाएगी। विकास यात्रा में गरीब कल्याण, लोक हितकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाएं। समाज के अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति तक केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का  लाभ पहुंचाये। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक में व्यक्त किए।
इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, श्री महेश राय, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, खनिज विभाग के उपाध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर, जिला योजना समिति के सभी निर्वाचित सदस्य श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री भानु राणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षण श्री तरूण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर चन्द्रशेखर शुक्ला एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजनाएं जन जन तक पहुंचे। योजनाओं का लाभ लोगों को मिले यह भी सुनिश्चित किया जाए। विकास यात्रा का प्रचार प्रसार विभिन्न माध्यमों  सोशल, प्रिंट , इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से किया जाए। जिससे कि समाज के हर व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके। डॉ. भदौरिया ने निर्देश दिए कि 21 दिन चलने वाली विकास यात्रा के लिए प्रत्येक दिन एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाए एवं इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी से लेकर निचले स्तर तक के अधिकारी विकास यात्रा में अपनी सहभागिता के साथ लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें। डॉ. भदौरिया ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि विकास यात्रा की माइक्रो प्लानिंग करें। जिससे कि प्रशासन उस माइक्रोप्लान पर काम करते हुए जिले की समस्त ग्राम पंचायतों एवं मजरों टोलों में विकास यात्रा का लाभ प्रदान कर सकें। प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान बिजली, पानी, सड़क स्वास्थ्य शिक्षा में आने वाली समस्याओं का निराकरण भी करें।
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग अपने अधीनस्थ आने वाले आवेदनों का निराकरण समय सीमा में करें। उन्होंने कहा कि अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार, पटवारी, सहायक सचिव अपने-अपने क्षेत्रों की व्यक्तियों से लगातार संपर्क करें एवं उनकी समस्याओं का निराकरण कराएं। प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया गया है उन हितग्राहियों को हितलाभ के स्वीकृति पत्र भी विकास यात्रा में दिए जाएं। हितग्राहियों के सम्मेलन आयोजित करें। बीमा योजनाओं के लाभ के फार्म भरवाये। बुजुर्ग या दिव्यांग व्यक्ति हितलाभ से छूट गया है। तो उसका संज्ञान लिया जाए। आवास योजना में मकान पूर्ण हो गए हो तो उनमें गृह प्रवेश कराए जाए। डॉ. भदौरिया ने कहा कि विकास यात्रा को सफल बनाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी पूर्व योजना एवं पूर्ण योजना के तहत कार्य करें। जिस विभाग के भूमिपूजन लोकार्पण होना है, उसकी सूची तत्काल प्रस्तुत करें। प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने निर्देश दिए कि विकास यात्रा के दौरान विकास रथ एवं विकास पताका तैयार की जाए। जिससे की समस्त जिले वासियों को जागरूक किया जा सके। उन्होंने विशेष रूप से निर्देश दिए की विकास यात्रा के दौरान जिले के समस्त दिव्यांग व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके यह भी सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में कलेक्टर श्री आर्य ने सागर जिले में विकास यात्रा के संबंध में की गई तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सागर जिले में संत रविदास जंयती 5 फरवरी से 25 फरवरी तक आठ विधानसभा क्षेत्र में 8 विकास यात्रा निकाली जायेगी। विकास यात्रा विधानसभा के सभी गा्रमों मजरों टोलों और शहरों के वार्डो से होकर गुजरेगी। विकास यात्रा में सबसे आगे विकास पताका ध्वज के रूप में होगी। इस पताका को फहराने का उदेश्य यह है कि दसों दिशाओं में विकास ही सरकार का एक मात्र लक्ष्य है। इसके साथ विकास रथ भी चलेगा।                               






Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive