बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सीएम आवासीय भू- अधिकार योजना का लाभ अधिक्तम लोगों को दिलाएं▪️हड़ताल के दौरान जानबूझकर बिजली बाधित करने वालो पर दर्ज करे FIR : मंत्री डॉ भदौरिया

सीएम आवासीय भू- अधिकार योजना का लाभ अधिक्तम लोगों को दिलाएं
▪️हड़ताल के दौरान जानबूझकर  बिजली बाधित करने वालो पर दर्ज करे FIR : मंत्री डॉ भदौरिया


सागर 28 जनवरी 2023। जिला योजना समिति की बैठक प्रदेश के सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में संपन्न हुई । बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री भू- अधिकार योजना, जल जीवन मिशन, विद्युत आपूर्ति की विस्तार से समीक्षा की । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजनाओं का लाभ सभी प्रात्र परिवारों को दिलाना सुनिश्चत करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास समय पर एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो।  प्रभारी मंत्री ने कहा कि नल जल योजनाओं के लिए जो सडकें खोदी गई है।  उनका रिस्टोरेंशन पूरी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चत किया जाए।

इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, श्री महेश राय, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, खनिज विभाग के उपाध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर, जिला योजना समिति के सभी सदस्य, श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री भानु राणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षण श्री तरूण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि राजघाट बांध का नाम वीरांगना रानी अंवतीबाई लोधी के नाम पर रखा जाए। इसी तरह विधायक प्रदीप लारिया ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा डॉ. हरिसिंह गौर जंयती पर मकरोनिया आरओबी का लोकार्पण किया गया था और उसका नाम गौर ब्रिज के नाम पर करने की घोषणा की थी। जिला योजना समिति ने राजघाट बांध का नाम रानी अंवतीबाई लोधी और मकरोनिया आरओबी का नाम डॉ. गौर के नाम पर डॉ. गौर ब्रिज पर करने का प्रस्ताव पास किया।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक द्वारा अपराधियों के विरूध्द की गई कार्यवाही की सराहना की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अपराधी- अपराधी होता है और उसके विरूध्द सख्त से सख्त कार्यवाई होना चाहिए। चाहे वह कोई भी हो, यह मायने नहीं रखता है।
प्रभारी मंत्री ने बैठक में खाद् वितरण की व्यवस्था को बेहतर बनाए जाने और खाद् के समुचित मात्रा में अग्रिम भण्डरण के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर श्री आर्य ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा आवास सागर जिले में स्वीकृत किए गए है। जिले में नगरीय निकाय में 71,786 आवास स्वीकृत है। जिसमें 68,886 का अटेचमेंट और 66,750 को प्रथम किश्त जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आवास जिले में तेजी से बनाए जा रहे है।  इसी तरह प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 1 लाख 31 हजार आवास स्वीकृत, 1 लाख 18 हजार 873 पूर्ण और 12148 अपूर्ण है। पूर्णता का प्रतिशत लगभग 90 प्रतिशत है।  आवास प्लस में स्वीकृत 24,946 है। जिसमें से 13703 पूर्ण हो चुके है। पूर्णत का प्रतिशत लाभग 55 प्रतिशत है।
मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के अंतर्गत 90105 आवेदन प्राप्त हुए है। जिनमें से अभी 9780 के पटटे वितरण हेतु तैयार कर लिए गए है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि भू-अधिकार योजना मुख्यमंत्री की महात्वकां़क्षी योजना है। इसका लाभ अधिकत्तम लोगों को दिलाए।  
जल जीवन मिशन की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल ग्रामों की संख्या 1901 है। जिसमें परिवारों की संख्या 3,73,748 है। कुल घरेलू नल कनेक्शनों से आच्छादन 38.37 प्रतिशत है। प्रभारी मंत्री ने निर्देष दिए कि जल जीवन मिशन के कार्य समय पर पूर्ण हो। जिससे हर घर नल का लोगों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि नल योजनाओं के लिए जहां जहां सडके खोदी गई है। उनका रिस्टोरेशन गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो।
बैठक में गढाकोटा समूह जल प्रदाय योजना, मढिया समूह, शाहगढ, बंडा, समूह, बीना , खुरई समूह, और मालथौन समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा की गई।

बिजली बाधित करने वालो पर करे FIR

मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 23.48 घंटे तहसील मुख्यालय पर 23.20 घंटे और ग्रामीण मुख्यालयों पर 22.55 घंटे और कृषि फीडर में 9.15 घंटे विद्युत प्रदाय किया जा रहा है।  प्रभारी मंत्री ने बिगडे हुए ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदलने और निर्वाध बनाए रखने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने अधीक्षक यंत्री से कहा कि हडताल के दौरान जानबूझ कर विद्युत आपूर्ति  को बांधित करने के लिए सिस्टम को कोलेस्प करने वालों के विरूध्द प्राथमिकी दर्ज कराएं।  

बैठक में सागर विधायक श्री शैलेन्द जैन ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत किशोर न्यायलय एवं कनेरा देव में बन रहे आवासों का कार्य समय सीमा में हो। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि कनेरा देव प्रोजेक्ट पूर्णतः की ओर है। शीध्र ही आवंटन प्रकिया प्रारंभ की जाएगी। इसी प्रकार नल जल योजना के तहत पेय जल उपलब्ध कराने की बात भी कही। विधायक श्री जैन एवं महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी एवं गुलाब चंद जैन ने प्रजापति समाज के लोगों को व्यवसाय हेतु जमीन आवंटन कराने की बात कही।  
खनिज विभाग के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ने ग्राम बिहारी खेडा करैया, बेसला में कुटीर वितरण की बात कही। इसी प्रकार नल जल योजना में पाईप लाईन डायंग एवं डिजाइन और गुणवत्ता के साथ डाले जाएं।
                               ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive