बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गढ़ाकोटा समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत 3 दिन तक जल सप्लाई बंद : खुरई में बीना नदी से सिंचाई पर रोक

ढ़ाकोटा समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत 3 दिन तक जल सप्लाई बंद : खुरई में बीना नदी से सिंचाई पर रोक

तीनबत्ती न्यूज : 29 दिसंबर,2023
सागर। : सागर जिले के गढ़ाकोटा समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत सम्मिलित ग्रामो में जल शोधन संयंत्र में आवश्यक संधारण कार्य होने से 30 दिसंबर से एक जनवरी 2024 तक 3 दिवस तक जल प्रदाय बंद रहेगा।

खुरई में पेयजल संकट से बचने बीना नदी के स्टॉप डेम से सिंचाई पर रोक लगाई

जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने  खुरई में पेयजल संकट को रोकने के लिए बीना नदी पर बने स्टॉप डेम से सिंचाई कार्य पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं।
जिले की खुरई नगर की जलप्रदाय योजना का मुख्य स्त्रोत बीना नदी से तहसील खुरई के ग्राम हनौता से दलपतपुर घाट एवं विदिशा जिले की कुरवाई तहसील के ग्राम बिसराहा से ग्राम दानखेड़ी के आस-पास के कृषको के द्वारा मोटर पम्पो से सिंचाई कार्य किया जा रहा है, जिससे निकाय के इण्टेकबेल का संरक्षित जल समाप्त होता जा रहा है। नदी का जल स्तर कम होने से ग्रीष्मकाल में पेयजल संकट होना अवश्यभावी है। जिस कारण ग्रीष्मकाल में खुरई नगर में भीषण जल संकट की स्थिति उत्पन्न होना संभावित है।
ग्रीष्मकाल में भावी पेयजल संकट को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश पेयजल परिरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत निकाय द्वारा बनाये गये स्टाप डेम से सिंचाई कार्य पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई गई है। आदेश का उल्लंघन किये जाने पर उक्त अधिनियम की धारा के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive