बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

श्री गुरु सिंघ सभा और सिख संगत के तत्वाधान में निकला विशाल शहीदी मार्च▪️वीर बाल दिवस (सफर ए शहादत) के पूर्व विचार संगोष्ठी संपन्न

श्री गुरु सिंघ सभा और सिख संगत के तत्वाधान में  निकला विशाल शहीदी मार्च
▪️वीर बाल दिवस (सफर ए शहादत) के पूर्व विचार संगोष्ठी संपन्न

तीनबत्ती न्यूज : 24 दिसंबर,2023
सागर :  श्री गुरु सिंघ सभा सागर और सिख संगत सागर के तत्वाधान में एक विशाल शहीदी मार्च निकाला गया। जिसमें सागर की सिख संगत में नौजवान बच्चे बच्चियां महिलाएं बुजुर्ग सभी मोटरसाइकिल स्कूटर कारों पर निकाला गया ।


मार्च  सदर बाजार ,मकरोनिया, सिविल लाइन ,गोपालगंज ,वृदावनबाग , तालाब कारीडोर चकराघाट , तीन बत्ती पहुंचा। चार साहिबजादों पर विचार गोष्ठी में शामिल हुए उसके बाद शहीदी मार्च विजय टाकीज ओवर ब्रिज से राधेश्याम भवन होता हुआ श्री गुरुद्वारा भगवानगंज में समापन हुआ उसके उपरांत गुरु का लंगर अटूट वरता ।

विचार गोष्ठी आयोजित

विचार गोष्ठी में ज्ञानी जी भाई देविंदर सिंह  श्री गुरुद्वारा भगवानगंज ज्ञानी जी भाई रंजीत सिंह  श्री गुरुद्वारा अमरदास नगर भैंसा ,विधायक शैलेन्द्र जैन , सागर सांसद राजबहादुर सिंह , सुनील देव जी महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी , बीजेपी अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, सिख समाज से अध्यक्ष सतिंदर सिंह  देविंदर पाल सिंह , हरचरण सिंह  सरबजीत  श्रीमती दलबीर कौर , पूर्व अध्यक्ष
गुरमीत सिंह , गुरजीत सिंह , नरेंद्र पाल सिंह , मनजीत सिंह एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । मुख्य वक्ताओं ने गुरू गोबिंद सिंह जी के चार साहिबजादों की शहीदी पर अपने विचार रखे और बताया कि दो बड़े साहिजादे मे किस तरह चमकौर साहिब की जंग में शहीदी प्राप्त एवं दो छोटे साहिजादे सरहिंद में दीवारों में चिनवा दिये गए।

वीर बाल दिवस (सफर ए शहादत) के पूर्व विचार संगोष्ठी संपन्न

वीर बाल दिवस (सफर ए शहादत) के पूर्व श्री गुरु सिंघ सभा एवं सिख संगत सागर द्वारा  रविवार को शहर के मध्य म्युनिसिपल स्कूल पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया संगोष्ठी में वक्ताओं ने रोचक ढंग से साहबजादों की शहादत के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र भाई मोदी जी ने देश के प्रधानमंत्री जी  का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमें सिख समाज के इतिहास को जानने का अवसर दिया।एक ऐसा दौर भी रहा है जब 5 साल से लेकर 7 साल के बच्चों को दीवार में चुनवा दिया गया और उनके मुंह से उफ्फ नहीं निकली बल्कि वह धर्म की जय जयकार करते रहे हम जब स्मरण करते हैं तो हमें पूरे सिख समाज के बलिदान पर गर्व भी होता है और खुशी भी होती है हम इतिहास में जाएं तो ऐसी हजारों गाथाएं हमारे सिख समाज के बलिदानों से भरी पड़ी उसे एक समाज को वैसे भी सेवा के लिए समर्पण के लिए आप सब की पहचान है।
जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा किआप कल्पना कर सकते हैं एक 5 वर्ष 10 माह का बालक और एक 7 वर्ष 11 माह का बालक दीवार मे जिंदा चुनवाए जाने के लिए राजी थे। लेकिन धर्म बदलने के लिए नहीं। यह बाल दिवस नहीं है वीर बाल दिवस है। यह आयोजन समाज की नई पीढ़ी को नई दिशा देगा जिसके लिए हम सभी देश यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने इस  शौर्य और पराक्रम की गाथा को प्रत्येक जन जन तक पहुंचाने के ऐसे आयोजनों हेतु प्रेरणा दी
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा* में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद ज्ञापित करना चाहता हूं जिन्होंने साहबजादों की शहादत के दिवस को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की उन्होंने कहा की हम प्रयास करेंगे की सागर शहर में कोई भी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के पुस्तकालय साहबजादों के शौर्य परिश्रम की गाथा से महरूम रहे मैं स्वयं प्रयास करूंगा कि हर हर पुस्तकालय में उनकी शहादत की जीवनी प्रत्येक पुस्तकालय तक पहुंचे इसी के साथ जल्द ही साहब जादों के शौर्य और परिश्रम की गाथा को मध्य प्रदेश सरकार के पाठ पुस्तक निगम के माध्यम से सिलेबर्स में जुड़वाने का प्रयास करूंगा। ताकि हमारे बच्चे इस शौर्य गाथा को जानकर उसे आत्मसात कर सही रास्ते पर आगे बड़े
महापौर प्रतिनिधि डॉ.सुशील तिवारी ने कहा कि* हम सभी वीर बाल बलिदानी साहबजादों की शहादत को नमन करते है सिख समाज ने हमेशा देश के लिए शहादत दी है चाहे वह आजादी की लड़ाई हो या जब भी देश को आवश्यकता पड़ी हो सिख समाज ने हमेशा देश की आन बान शान के लिए अग्रणी भूमिका निभाई हैं साथ ही इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ.सुशील तिवारी ने कबूला पुल से भगवान गंज चौराहा तक सड़क मार्ग का नामकरण गुरु गोविंद सिंह जी के नाम से करने की घोषणा की।
संगोष्ठी में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाहक सुनील जी देव ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सिख समुदाय के धर्मावलंबी भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ताओं सहित नगर के प्रबुद्ध जन उपस्थित रहें।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive