बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय के साथ कार्य करें, राजस्व बढानें के लिए योजना तैयार करें : अपर मुख्य सचिव ▪️राजघाट बांध की उंचाई बढ़ाई जाएं : महापौर संगीता तिवारी

अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय के साथ कार्य करें, राजस्व बढानें के लिए योजना तैयार करें :  अपर मुख्य सचिव 

▪️राजघाट बांध की उंचाई बढ़ाई जाएं  : महापौर संगीता तिवारी

तीनबती न्यूज : 27 दिसंबर,2023
सागर
: हितग्राहियों के कार्यो को संतुष्टीपूर्ण निराकरण कर जिले में सुशासन स्थापित करें, अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय के साथ कार्य कर शहरों के समेकित विकास की योजना तैयार कर विकास कार्य करायें एवं कमजोर वर्ग,  एससी, एसटी वर्ग के लिए कलेक्टर कार्यालय में हेल्प डेस्क तैयार कर उनकी मदद करें। साथ में राजस्व बढानें के लिए सभी राजस्व अधिकारी योजनाबंध तरीके से कार्य करें। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव एवं सागर संभाग के प्रभारी श्री एसएन मिश्रा ने संभागीय समीक्षा बैठक में दिए।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, डा. सुशील तिवारी, बीना विधायक श्रीमती निर्मला सप्रे, गुरन्नौर विधायक श्री राजेश कुमार वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रंजीता गौरव पटेल, कमिश्नर डा. वीरेन्द्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कमिश्नर श्री पवन जैन, संयुक्त कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी, नगर निगम कमिश्नर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित समस्त जिलों के कलेक्टर, समस्त जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहित समस्त संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

संभागीय समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं संभाग के प्रभारी श्री एसएन मिश्रा ने कहा कि सभी कलेक्टर आकस्मिक दौरे कर जिलों की विकास कार्यो एवं कार्यालयों, विद्यालयों में अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति की मॉनिटरिंग करें। प्रत्येक पंचायत स्तर पर सक्षम अधिकारी कर्मचारी को तैनात कर ग्रामवासियों के समस्याओं का निकराकरण करायें। उन्होंने कहा कि जनता के लाभ जनता तक पहुंचे इसके विशेष प्रयास किये जावें एवं शहरों की समेकित विकास योजना तैयार कर विकास कार्य करायें।  जल जीवन मिशन के कार्यो को प्राथमिकता के साथ करें और समाज के आखिरी घर के आखिरी व्यक्ति तक शुध्द पेय जल पहुंचे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्राथमिकता के कार्यो की सूची बनाकर निराकरण करायें एवं समय-सीमा बैठक में आये  पत्रों की प्रतिदिन सायं काल समीक्षा कर निराकरण करें।

अपर मुख्य सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी अधिकारी शिविरों में उपस्थित होकर शासन की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें।  उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकाय समेकित विकास की योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जन जागरूकता अभियान चलायें और शत-प्रतिशत प्रसव संस्थाओं में ही करायें। उन्होंने नामातंरण, बंटवारा सीमाकंन, प्रधान मंत्री किसान सम्माननिधि, आयुष्मान कार्ड के कार्य प्राथमिकता के साथ करें।  

श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि हितग्राहियों को योजनाओ का सौ फीसदी लाभ सुनिश्चित करने के साथ ही विकास कार्यों को समय - सीमा में पूर्ण करना ही अधिकारियों की प्राथमिकता होनी चाहिए। एन एच आई के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि  बेहतर प्रगति के लिए मासिक बैठक ले और माहवार ही लक्ष्य निर्धारित करें जिससे कार्य में तेजी आए। रेलवे क्रासिंग पर बनाए जा रहे आरओबी कार्य की समीक्षा भी की गई और आमजन से जुड़े इन निर्माण और विकास कार्यों को समय में पूरा करने के निर्देश दिए गए। केंद्रीय अधोसंरचना निधि सेतु बंधान कार्य की भी समीक्षा की गई।

राज्य योजना मद, भवन विकास निगम,लोक निर्माण विभाग और मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के कार्यों की समीक्षा की गई।  नल से हर घर जल और समूह जल प्रदाय योजनाओ की समीक्षा की गई तथा अब तक 70 फीसदी से अधिक कार्य होने पर संतोष व्यक्त करते हुए बाकी के कार्यों को गांव को इकाई मानकर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। सीएम राइज स्कूलों के निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए है कि विद्यालयों का निर्माण शीघ्र  गति से एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें जिससे कि बच्चों के लिए अच्छी एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि भवन के खिड़की, दरवाजे की गुणवत्ता मानक के अनुसार है कि नहीं, इसी प्रकार भवन में बिजली फिटिंग के कार्य  की गुणवत्ता की भी जाचं करें।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों की भी समीक्षा की गई। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा में श्री मिश्रा ने ओडी आई प्लस के अलावा अन्य जल संरचनाओं आदि के निर्माण कार्य में विशेष रुचि लेने के निर्देश दिए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी की भी इस दौरान समीक्षा की गई। उज्ज्वला और आयुष्मान योजना का लाभ हर पात्र परिवार तक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के कार्यों की भी समीक्षा की गई। विद्युत मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे कृषि फीडर और घरेलू फीडर से तय समय अवधि में विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करे।

बैठक में स्वामित्व योजना के अलावा राजस्व, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य, पीएचई, जल संसाधन आदि विभागो के कार्यों की भी समीक्षा हुई। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी जिलों में जहां पर भी नवीन निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन होना है उनकी सूची तैयार करें एवं उनका लोकार्पण एवं भूमिपूजन करायें।

समीक्षा बैठक में कमिश्नर डा. वीरेन्द्र सिंह रावत ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शासन की सभी योजनाओं का कियान्विन एवं हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंन कहा कि संभाग में शासन की मंशानुसार  सभी कार्य पूरी पारदर्षिता के साथ कर संभागवासियों को लाभान्वित किया जाएगा।  

इस अवसर पर कलेक्टर टीकमगढ़ श्री अवधेश शर्मा, कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जीआर, सीसीएफ श्री अनिल सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर श्री शैलेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।  


राजघाट बांध की उंचाई बढ़ाई जाएं - महापौर श्रीमती संगीता तिवारी
संभागीय समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने दिए सुझाव

सागर की लाइफ लाइन राजघाट बांध की उंचाई बढ़ाई जाएं उक्त प्रस्ताव महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने मध्यप्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव श्री एसएन मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में रखा। इस अवसर पर बीना विधायक श्रीमती निर्मला सप्रे, अध्यक्ष श्रीमती रंजीता गौरव पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
संभागीय समीक्षा बैठक में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि सागर की लाइफ लाईन राजघाट बांध की उंचाई बढाई जाएं जिससे की शहर की जनता को प्रतिदिन पानी उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि राजघाट बांध से सागर, मकरोनिया, केंट सहित अन्य ग्रामों में पेयजल उपलब्ध कराया जाता है जिससे ग्रीष्म ऋतु में पानी की समस्या उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि सागर जिले में शासन के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराते हुए कार्य किया जा रहा है और सभी धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर, माइक सिस्टम को हटाया जा रहा है। इसी प्रकार मांस, मछली की अवैध दुकानों पर कार्यवाही की जा रही है।
बीना विधायक श्रीमती निर्मला सप्रे ने कहा कि बीना नदी परियोजना के माध्यम से संपूण बीना एवं ग्रामीण क्षेत्र को पेय जल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि नल जल योजना के माध्यम से जो कार्य हो रहे है वह शीध्रता से पूर्ण हों।

जिला पंचायत दमोह की अध्यक्ष श्रीमती रंजीता गौरव पटेल ने दमोह के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने की बात रखी एवं ग्रामीण विद्यालयों के भवनों में जीर्णोध्दार कराया जाएं।  गुन्नौर विधायक श्री राजेश कुमार वर्मा ने अपने क्षेत्र के विकास के संबंध में मांग पत्र सौंपा। इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी मौजूद थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive