बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रेडियो किसान दिवस का आयोजन

रेडियो किसान दिवस का आयोजन

तीनबत्ती न्यूज : 15 फरवरी,2024
सागर : आकाशवाणी सागर के सौजन्य और कृषि विज्ञान केंद्र क्रमांक 2 के सहयोग से  ग्राम पंचायत भापेल में रेडियो किसान दिवस का आयोजन किया गया। भापेल के ग्राम पंचायत भवन में इस गरिमामय कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन करके किया गया । इसके बाद कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का पुष्पमाला से स्वागत किया गया । रेडियो किसान दिवस के इस कार्यक्रम में क्षेत्र के बहुत सारे किसान उपस्थित रहे । कार्यक्रम में  कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को खेती और  पशुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। 

          आकाशवाणी सागर के कार्यक्रम प्रमुख श्री दीपक निषाद  ने  स्वागत उद्बोधन में  कहा कि रेडियो और किसान का परस्पर संबंध बहुत गहरा और पुराना है ,रेडियो और किसान एक दूसरे के पूरक हैं । रेडियो एक गुरु के समान है और आज के परिदृश्य में खासतौर पर कृषि के संदर्भ में रेडियो एक महत्वपूर्ण और शक्तिशाली संचार माध्यम के रूप में सामने आया है। रेडियो के माध्यम से कृषि विशेषज्ञों की दी गई जानकारियां लाखों किसानों तक पहुंचती हैं और किसान भाई उनका भरपूर फायदा उठाते हैं ।

रेडियो किसान दिवस के इस कार्यक्रम में प्रमुख वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र क्रमांक 2 बिजोरा के प्रमुख  डॉक्टर आशीष त्रिपाठी ने कार्यक्रम में पधारे कृषकों को समन्वित कृषि कार्य करने की सलाह दी जिससे कृषि में आमदनी बढ़ सके । उन्होंने बदलते मौसम का कृषि पर प्रभाव का भी वर्णन किया और वैज्ञानिक आधार पर कृषि कार्य करने की सलाह दी।
रेडियो किसान दिवस के इस कार्यक्रम में पशु चिकित्सा विभाग से पधारे डॉक्टर बी के शर्मा ने पशुपालकों और किसानों से कहा कि रेडियो आपका सच्चा साथी है।आकाशवाणी आपकी उन्नति के लिए कार्य कर रहा है । डॉ शर्मा ने उन्नत पशुपालन के बारे में नई-नई जानकारियां जैसे ए आई तकनीक, पशुओं के लिए चारा, नस्ल सुधार, विभिन्न योजनाओं में सब्सिडी,डेयरी विकास आदि से संबंधित जानकारी किसान भाइयों को प्रदान कीं ।
कार्यक्रम में पधारे कृषि विज्ञान केंद्र क्रमांक 1 सागर के  प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. के.एस.यादव ने किसानों को उद्यानिकी के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने किसानों को बताया कि वे बागवानी में  कश्मीरी बेर की खेती कर सकते हैं ये साइज में बड़ा और ज्यादा मीठा होता है किसानों को कश्मीरी बेर ज्यादा लाभकारी साबित होगा ।साथ ही वे रसभरी की खेती भी कर सकते हैं इससे उन्हें ज्यादा मुनाफा मिलेगा । 
रेडियो किसान दिवस के कार्यक्रम में पधारे उपसंचालक कृषि श्री बी. एल .मालवीय ने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को खेती में जैविक कीटनाशक और जैविक खादों का प्रयोग बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि रासायनिक कीटनाशकों से हमारे स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो रहा है इसलिए कीटनाशकों के प्रयोग में सावधानी और संयम बरतें । उन्होंने किसानों को मोटे अनाजों की खेती  की भी सलाह दी।
कार्यक्रम में शामिल कृषि विज्ञान केंद्र सागर के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर एस के तिवारी ने किसानों को मूंग की उन्नत किस्मों की जानकारी दी जो वे जायद के मौसम में लगा सकते हैं।
कार्यक्रम में  किसान भाइयों ने खेती किसानी, उद्यानिकी,और पशुपालन संबंधी अपनी जिज्ञासाएं और प्रश्न कार्यक्रम में पधारे कृषि वैज्ञानिकों के समक्ष रखे, जिसका समाधान और उत्तर तुरंत ही कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा दिया गया ।
ग्राम भापेल में आयोजित रेडियो किसान दिवस के इस कार्यक्रम में आकाशवाणी सागर की ओर से राजेंद्र नारायण तिवारी ,परेश जैन मासूम आलम ,संतोष पाठक और सुनील राय उपस्थित रहे । कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के कई लोक कलाकारों ने बुदेली अंदाज मे अपनी प्रस्तुति भी दी, जिसका आनंद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने उठाया ।
कार्यक्रम में क्षेत्र के कई किसान उपस्थित रहे जिनमें प्रमुख रूप से रूप सिंह ठाकुर पंचायत सदस्य , कल्याण सिंह,अंबिका प्रसाद उपाध्याय रतौना , रतन सिंह  आदि का नाम उल्लेखनीय है। कार्यक्रम का  संचालन  श्री राजेंद्र नारायण तिवारी ने किया ।रडियो किसान दिवस के कार्यक्रम  में अंत में आभार प्रदर्शन आकाशवाणी सागर के कार्यक्रम प्रमुख श्री दीपक निषाद द्वारा किया गया ।


_____________
देखे : Sagar: शासकीय इंजीनियरिंग कालेज की छात्रा हास्टल की छत से गिरी:मामला संदिग्ध

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive