तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

Sagar: गौशालाओं का व्यवस्थित रूप से संचालन किया जाए: श्री राम रघुवंशी▪️ गौ शालाओं की समीक्षा की, बीजेपी एनजीओ प्रकोष्ठ की हुई बैठक

 
Sagar: गौशालाओं का व्यवस्थित रूप से संचालन किया जाए:   श्री राम  रघुवंशी
▪️ गौ शालाओं की समीक्षा की, बीजेपी एनजीओ प्रकोष्ठ की हुई बैठक



सागर 15 मार्च 2023 ।भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड, नई दिल्ली के सदस्य श्री राम रघुवंशी की अध्यक्षता में गौशाला प्रबंधन की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में श्री रद्युवंशी ने कहा कि जिले में गौशालाओं का संचालन व्यवस्थित रूप से किया जाए। नन्दी के लिए अलग गौशालाएं रखे। गौशालाओं के सफल संचालन हेतु एमजीएसवाय गौशालाओं को एनजीओ एवं एसएचजी समूह से समन्वय स्थापित करें जिससे गौवंश की सेवा उदेश्यपूर्ण हो सके। गौशालाओं को जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन दिए जाएं। जिससे गौवंश को पानी की दिक्कत न हो। श्री रघुवंशी ने कहा कि गौवंश की तस्करी में उपयोग होने वाले वाहनों के विरूध्द सख्त कार्रवाई हो।
बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. बी.के. पटेल, नगर निगम सभापति श्री शैलेष केशरवानी, जिला गोपालन समिति के नोडल अधिकारी डॉ. बीएस ठाकुर, जिला प्रबंधक आजीविका मिशन श्री अनूप तिवारी, प्रशुभ जैन, शासकीय, अशासकीय गौ शालाओं के संचालक और गौशालाओं की गतिविधियो से जुडे़ प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
      श्री रघुवंशी ने कहा कि गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु आर्थिक गतिविधियों को बढावा देने के लिए गौशालाओं में बनाये जाने वाले उत्पादों का विक्रय को-आपरेटिव एजेंसी के माध्यम से किया जाएं, जिससे प्रदेश स्तर पर गौशालाओं की पहचान स्थापित हो सकें।
     बैठक में कलेक्टर श्री आर्य ने मुख्यमंत्री गौशाला योजनान्तर्गत गौशालाओं एवं पंजीकृत निजी गौशालाओं के संचालको को गौशालाओं में उपलब्ध गौवंश, आहार अनुदान का समुचित उपयोग करने के निर्देश दिए।  

जिले में 26 गौ शालाएं

उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा ने बताया कि मुख्यमंत्री गौसेवा योजनान्तर्गत संचालित 26 गौशालाओं में गौवंश की संख्या 5439 है और इन्हें एक करोड तीस लाख तिरेपन हजार की राशि दी गई है। इसी तरह 21 अशासकीय गौशालाओं में गौवंश की संख्या 11865 है, इन्हें दो करोड़ चौरासी लाख छियत्तर हजार की राशि प्रदाय की गई है।

जन कल्याणकारी योजनाओं को गरीब, मजदूरों तक पहुंचाने में एनजीओ की महत्वपूर्ण भूमिका


भारतीय जनता पार्टी स्वयं सेवी संस्थाएं प्रकोष्ठ द्वारा प्रदेश में 18000 हजार आकांक्षी बूथ जिनमें भारतीय जनता पार्टी पिछले चुनावों में हारी है या कमजोर रही है। प्रकोष्ठ द्वारा ऐसे बूथों को गोद लेकर उन्हें मजबूत करने की दिशा में कार्य योजना बनाकर कार्य प्रारंभ कर दिया है ताकि आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी बड़ी जीत हासिल कर सके। यह बात स्वयं सेवी संस्था प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक राम रघुवंशी ने सागर में आयोजित प्रकोष्ठ की संभाग स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कही। साथ ही श्री रघुवंशी ने कहा की जन कल्याणकारी योजनाओं को गरीब, मजदूरों तक पहुंचाने में एनजीओ की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। जनहित में काम कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं को भाजपा के एनजीओ प्रकोष्ठ से जोड़कर योजनाओं के सही क्रियान्वयन के साथ भाजपा को मजबूत करना एनजीओ प्रकोष्ठ का लक्ष्य है। श्री रघुवंशी ने बताया कि प्रकोष्ठ द्वारा बूथ सशक्तिकरण के साथ-साथ जिला स्तर पर विकलांग शिविर आयोजित किए जाएंगे एवं सड़क पर बैठी गौ माता, गौ शाला तक के ध्येय वाक्य के साथ गौ प्रबंधन कार्य भी किए जा रहें हैं।

भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा की स्वयं सेवी संस्था प्रकोष्ठ भाजपा का मुख्य अंग है एनजीओ प्रकोष्ठ एक ऐसी इकाई है, जो सेवा भाव के कार्यों को और प्रोत्साहित कर पार्टी के विचारों को मजबूत करती है आगामी चुनावों में प्रकोष्ठ की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। साथ ही श्री सिरोठिया ने उपस्थित प्रकोष्ठ के सभी पदाधिकारी कार्यकर्ताओं से बूथ विस्तारक अभियान 2.0 में सक्रियता के साथ कार्य करने का आग्रह किया।
बैठक का शुभारंभ अतिथियों ने भारत माता, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।

बैठक में प्रदेश संयोजक प्रासुक जैन ने प्रकोष्ठ द्वारा किए किए गए कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बैठक का संचालन जिला संयोजक रूपेश रोशन खरे ने किया एवं आभार रघुराज यादव ने व्यक्त किया
बैठक में भाजपा जिला महामंत्री श्याम तिवारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन, अनुपम निगम, महेन्द्र महूना, विश्वनाथ मेंहदेले, शुभम बाला गोस्वामी, मनीष पटवा, अनंत मौर्य, अखलेश राजश्री, विनीत बलेह, धनबाई रैकवार, सरोज रैकवार सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive