बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar Loksabha Election :2024: सागर संसदीय क्षेत्र में 65.73 फीसदी वोटिंग: तेज गर्मी में भी मतदाताओं में दिखा उत्साह, ▪️प्रत्याशी और जनप्रतिनिधि वोट डालकर निकले क्षेत्र में ▪️कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी सहित सभी एआरओ रहे भ्रमण पर

 सागर लोकसभा चुनाव :2024:  सागर संसदीय क्षेत्र में 65.73 प्रतिशत वोट:  तेज गर्मी में भी झील में दिखा उत्साह,

▪️प्रत्यशी और सामुहिक वोटो नामांकन क्षेत्र में
▪️कमिश्नर, आईजी, रजिस्ट्रार, एसपी सहित सभी नामांकन यात्रा पर




सागर लोकसभा चुनाव :2024
बत्ती न्यूज:   07 मई 2024 :
सागर तीन विद्युत प्रवाह के तीसरे चरण में आज सागर संसदीय क्षेत्र में बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद में 65.73 प्रतिशत मतदान हुआ। सागर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सागर जिले के अंतर्गत क्षेत्रफल बीना में 64.52 प्रतिशत, खुरई में 67.89 प्रतिशत, सुरखी में 67.03 प्रतिशत, नरयावली में 59.96 प्रतिशत, सागर में 58.21 प्रतिशत तथा विदिशा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र कुरवाई में 70.43 प्रतिशत, सिरोंज में 70.07 प्रतिशत प्रतिशत और शमशाबाद में 67.56 प्रतिशत मतदान हुआ।
सागर के पांचों विद्युत विद्युत क्षेत्र में जिला प्रशासन और पुलिस की बेहतर व्यवस्था के बीच सागर के रूप में प्रथमदृष्ट्या हुई। वोटिंग के दौरान बुजुर्ग, युवा, महिला, मिनकॉल ने पूरे जोश और उत्साह के साथ अपने फ्रैंचाइज़ का इस्तेमाल किया। लोगों ने निर्भीक अपना कर्तव्य निभाया। सुबह 5:30 बजे मतदान दल के द्वारा मॉक पोल की प्रक्रिया जारी की गई और सुबह 7:00 बजे मतदान में मतदान शुरू हुआ जो शाम 6:00 बजे तक चला।
बिजनेस बिजनेस लता वानखेड़े ने डाला सुबह का वोट


आज सुबह नरयावली विधानसभा क्षेत्र के मकरोनिया के बूथ 166 पर भाजपा लक्ष्मी लता वानखेड़े ने मतदान किया। उसके बाद वे जोनोम क्षेत्र में निकल गये। 

मंत्री गोविंद राजपूत ने  ट्रैक्टर ग्राम जेराईड मतदान किया



 खाद्य मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपनी धर्मपत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत के साथ मिलकर ग्राम जेराई के बूथ नंबर 34 पर मतदान किया। मंत्री श्री राजपूत ने सभी फेसबुक से आग्रह करते हुए कहा कि स्वस्थ, मजबूत और भारत को विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति के लिए आप सभी वोट करें और अपने ईष्ट, मित्र, समूह से भी वोट करने का आग्रह करें।


लोकतंत्र का यह महापर्व है अपना मत मजबूत लोकतंत्र और विकसित भारत में अपना योगदान। उन्होंने प्लास्टिक के तरीक़ों से फ़्लोरिडा के बाज़ार में मतदान किया।

पूर्व जमींदार भंडारी सिंह ने खुरई में मतदान किया, क्षेत्र में संपर्क किया, पोलिंग बूथ देखें



 पूर्व साम्राज्य, खुरई विधायक भूपेन्द्र सिंह ने यहाँ के चन्द्रशेखर वार्ड मतदान केंद्र क्रमांक 34 में मतदान कर राष्ट्र निर्माण में अपने अधिकार और कर्तव्य का सदुपयोग किया। इसके बाद उन्होंने पार्टी की ओर से वोटिंग बूथ और पोलिंग बूथ पर वेबसाइट लोगो से मुलाकात की।


मालथौन में सखी/महिला मतदान केंद्र में लाडली बहिनें भारी संख्या में मतदान के लिए मतदान कर रही हैं। बहिनों ने पूर्व मठाधीश खुरई के विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह से साइंटिस्ट की और महिला अधर्मी की उत्साहवर्धक जानकारी दी।

नेता प्रतिपक्ष जैन ने सपत्नीक मतदान किया


आम चुनाव के मतदान दिवस पर मंगलवार को विचारधारा जैन ने अपनी धर्मपत्नी अनुश्री जैन के साथ कॉमरेड वार्ड में स्थित मजबूत शाला धर्मश्री के बूथ पर 184 सीटों पर मतदान किया। मतदान के बाद नेता सामिल जैन ने कहा कि आज का दिन भारतीय प्रजातंत्र के इस मंदिर में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का दिन है। मैंने अपनी पत्नी के साथ वोटिंग कर दी है। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि रबर भारत, स्वावलंबी भारत और समृद्ध भारत के लिए अपने फ्रैंचाइज़ का प्रयोग करें। 
________________

देखे : video: पढ़ाई के साथ कैसे करें IIT और NEET की तैयारी



______________

मेयर ने परिवार सहित मतदान, लोगों से अपील-सबसे पहले वोट वोट शामिल किया


 सागर की प्रथम नागरिक संगीत डॉ. सुशील तिवारी ने सागर लोकसभा चुनाव के लिए एमटीबी स्कूल में बूथ पर बढ़त बनाने के लिए चल रहे मतदान में भाग लिया। उन्होंने अपने परिवार के साथ मतदान किया। प्रतिनिधि डाॅ. सुशील तिवारी, पुत्र और पुत्र वधू ने भी डाला वोट। उन्होंने शहरवासियों समेत पूरे सोशल क्षेत्र के नामांकन से अपील करते हुए कहा कि आप सभी सबसे पहले मतदान करें।
____________

जिला योग समिति के अध्यक्ष एवं योगाचार्य श्री विष्णु आर्य, 90 वर्ष ने सागर क्षेत्र के पलोटन गंज स्कूल में मतदान के लिए और अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया


________________

बालाजी का आशीर्वाद लेकर वोट देने वाले मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रभूषण सिंह बुंदेला दिन भर क्षेत्र में घूमे



 सागरसोम क्षेत्र के कांग्रेस समिति चंद्रभूषण सिंह बुंदेला वगावा राजा सुबह से देर शाम तक अपने-अपने समुदाय के अलग-अलग क्षेत्रों में यात्रा कर लोगों में मतदान के लिए उत्साह जगाते रहे। मतदान केंद्र पर उन्होंने व्यवस्थाएं भी देखीं, मतदान बूथ एजेंटों और सहायकों से चर्चा कर जानकारी भी ली। इसके पहले उन्होंने भोपाल में भगवान श्री बालाजी सरकार के दर्शन कर पूजा-पाठ के बाद वोट डाला। संस्था कांग्रेस बुंदेला को अपने बीच समर्थक और कांग्रेस कार्यकर्ता काफी उत्सुकता से देखने आए। वे अपने नोमिन क्षेत्र के शमशाबाद, सिंरोज और कुरवाई विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं। यहां शहरी और क्षेत्रीय पोलिंग बूथों पर उन्होंने अपने अभिवाक्यों और अधिकारियों से मतदान को लेकर चर्चा की जानकारी ली। पोलिंग बूथ प्रभारी, बी.आई.एल.ए. और कांग्रेस कैथोलिक के बीच में प्रवेश की स्थिति, मठ और मठों की सुविधाओं को लेकर जानकारी ली। एक दिन में मोहित बुंदेला अपने परीक्षण के साथ क्षेत्र में करीब 400 किमी की यात्रा तय कर पूरे क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं।  


 
जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष पचसौरी ने गंभीरता से मतदान किया

जिला शहर कांग्रेस के अध्यक्ष राजकुमार पचौरी, जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष आनंद अहिरवार,विधानसभा समन्वयक सुनील जैन,उपाध्यक्ष व प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी,अवधेश तोमर,पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी, चुनाव अभिकर्ता मुकुल पुरोहित, पूर्व निगमाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे, सेवादल के महेश जाटव, प्रवक्ता संदीप सबलोक, रामजी दुबे, पप्पू गुप्ता, पूर्व जिलाध्यक्ष रेखा चौधरी, युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे, प्रेमनारायण विश्वकर्मा, जितेंद्र रोहण सहित तमाम वरिष्ठ कांग्रेसियों, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने सबसे पहले अपने मतदान का प्रयोग किया उसके बाद वे अपने—अपने प्रभार वाले क्षेत्र व पोलिंग बूथ पर मतदान की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने निकल पड़े। इधर जिला ​कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन तीनबत्ती में स्थित कांग्रेस के चुनावी कंट्रोल रूम से वरिष्ठ कांग्रेसी मतदान की स्थिति पर नजर बनाए रहे। 



सागर के प्रत्येक पोलिंग बूथ पर पहुंचे जिलाध्यक्ष शहर पचौरी 


कांग्रेस के जिला शहर अध्यक्ष राजकुमार पचौरी,विधानसभा समन्वयक सुनील जैन,उपाध्यक्ष/प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी, अवधेश तोमर, शैलेन्द्र तोमर,प्रेमनारायण विश्वकर्मा, इकराम अंसारी, और अन्य कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं की टीम दिनभर शहर में भ्रमण करती रही। जिलाध्यक्ष पचौरी और उनके साथियों ने हरेक पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान का जायजा लिया, कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनका उत्साह बढ़ाया।

कांग्रेस के स्टार प्रचारक सुरेन्द्र चौधरी ने परिवार सहित किया मतदान


कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने परिवार सहित ग्राम रतौना स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया तथा नरयावली विधान सभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंचकर कांग्रेसजनों व मतदान अभिकर्ताओं से मतदान की जानकारी ली।पूर्व मंत्री चौधरी ने सभी मतदाताओं से आग्रह किया कि लोकतंत्र और भारतीय संविधान की रक्षा के लिए आप सभी मतदान करें और अपने ईष्ट, मित्रों, परिजनों से भी मतदान करने का आग्रह करें।

मंदिर के दर्शन कर किया मतदान

जैन समाज के मतदाता मंदिर से पूजन करने के बाद पूजन के वस्त्रों में सीधे मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान पर्व में हिस्सा लिया और अपने मत का सदुपयोग किया। मतदान करने वालों में जैन समाज के अध्यक्ष मुकेश जैन ढाना, देवेन्द्र जैन, इन्द्र कुमार नायक, तरुण जैन कोयला, राकेश बजाज, प्रकाश पारस, प्रसन्न चौधरी, डॉ प्रखर जैन (जो मुंबई से स्पेशल आये थे) पराग बजाज, श्रीकान्त जैन आदि ने अपने मत का सदुपयोग किया।
____________


पूर्व बीजेपी विधायक पारुल साहू ने सागर के तुलसीनगर वार्ड में अपना मतदान किया
________

गोवा से आए प्रोफेसर आलेख गौर समेत 
तीनो भाईयो ने  किया मतदान



गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में प्रोफेसर आलेख गौर ने मतदान के प्रति अपनी जागरूकता का परिचय देते हुए गोवा से सागर मतदान के लिए आए उन्होंने परिवार के साथ जाकर मतदान किया। आलेख दिवंगत कांग्रेस नेता वीरेंद्र गौर के पुत्र है एवं कांग्रेस के नेता अभिषेक गौर के छोटे भाई है प्रोफेसर आलेख गौर ने कहा देश की दिशा और दशा हमारे मताधिकार से ही तय होती है इसलिए हमे मतदान के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मतदान करना चाहिए साथ मे बडे भाई अखलेश गौर अभिषेक गौर ने अपना मतदान किया।


मतदान केंद्रों पर सुबह से लगी कतारें 
सागर संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। भीषण गर्मी होने के बावजूद भी लोग मतदान केंद्र पहुंचे। लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपना फर्ज निभाते हुए मतदान किया। इस दौरान कुछ ऐसे युवक जिनका विवाह होने वाला है, वे भी हल्दी की रस्म के बाद मतदान केंद्र पहुंचे तथा अपने मत का उपयोग किया और दूसरों से भी मतदान की अपील की।
सागर जिले के बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सागर जिले के 5 विधानसभा क्षेत्र बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर एवं विदिशा जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद के कुल 2077 मतदान केन्द्रों पर मतदान किया गया। बहुत से मतदान केन्द्रों पर आकर्षक साज-सज्जा भी की गई।


 मतदाताओं की सुविधा हेतु ठंडे पानी, छाया और आवष्यकता पडने पर दवाईयों की व्यवस्था भी की गई थी।  इन सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। पूरे संसदीय क्षेत्र में करीब 4500 पुलिसकर्मी कर्मियों ने मोर्चा संभाला। इनमें प्रथम श्रेणी के पुलिस अधिकारी से लेकर पुलिस के जवान तक शामिल रहे। पुलिस कर्मियों के अलावा सीआरपीएफ की तीन कंपनी, एसएएफ की दो कंपनी तथा क्यूआरएफ का


 भी एक दल लगाया गया था। इसके अलावा स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स के जवान भी तैनात रहे।  950 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकासिं्टग के माध्यम से भी नजर रखी गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल समय समय पर क्षेत्र का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। सभी पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की प्रवेश सीमा में वाहनों की तलाशी भी लगातार जारी रही।
मतदान के दौरान संभाग आयुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत और आईजी प्रमोद वर्मा भी लगातार मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने मालथौन के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। बाद में वे यूपी से जुड़ने वाली अंतर्राज्यीय सीमा पर भी गये और सीमा पर स्थापित नाकों को भी चैक किया।


इसी प्रकार कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी भी लगातार पांचो विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण पर रहे। वे विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान दल तथा वहां सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल से भी जानकारी लेते रहे। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतदान दलों में तैनात कर्मचारियों से भी व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा लाईन में लगें मतदाताओं से भी चर्चा की

मतदान की तस्वीर

सागर की सबसे बुजुर्ग 104 वर्षीय 

महिला ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर किया मतदान,तो दिव्यांगता नही आई आड़े



 सागर की  सबसे वरिष्ठ मतदाता गुरुगोविन्द सिंह वार्ड  निवासी श्रीमती चंद्रादेवी बुधवानी 104 वर्ष की आयु में 7 मई 2024 को मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया । उनके बेटे चंद्रभान बुधवानी ने बताया कि प्रथम लोकसभा चुनाव से अभी तक सभी लोकसभा चुनावों में उनकी मां अपने मताधिकार का उपयोग कर रहीं हैं है। मध्य प्रदेश के प्रथम विधानसभा चुनाव से अब तक एवं नगरीय निकायों के चुनावों   में भी वे लगातार  मतदान करती आ रही हैं। किसी भी चुनाव में मतदान करने से नहीं चूकती हैं। उनका कहना है कि मतदान करना हमारा  दायित्व एवं अधिकार भी है,

किसी को लकवा, कोई बुजुर्ग फिर भी बना रहा लोकतंत्र के प्रति विष्वास



सागर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सागर जिलों के संसदीय क्षेत्र में तेज गर्मी की वापसी में भारी उत्साह देखा गया। युवा, महिलाओं के अलावा कई बुजुर्ग ऐसे भी थे, जिन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से मतदान केंद्र क्षेत्र में मतदान किया। इनमें से कुछ ऐसे भी थे जो वयोवृद्ध होने के साथ ही बीमार हो गए थे। किसी को लकवा था, तो कोई लाठी टेकते हुए वोटिंग सेंटर। कुछ बुजुर्गों ने व्हीलचेयर का सहारा लेकर मतदान किया और लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की।
जैसनगर ब्लॉक के सरखडी स्थित मतदान केंद्र क्रम 136 में 79 साल की उड्डी चाल फिर से शुरू हो गई है। वे अपने पड़ोसी द्वीप के साथ मिशिगन के लिए मतदान कर रहे थे। जैसीनगर ब्लॉक की पंचायत ग्राम अगरिया के ग्राम सूखा निवासी प्रेम बाई 83 वर्ष की है। उन्होंने आज भी बिलहरा के वोटिंग सेंटर स्ट्रैटेजिक 226 में वोटिंग की। वोटिंग के बाद प्रेम बाई ने कहा कि उन्हें वोट देना अच्छा लगता है। इसी केंद्र पर बेटे अपने अभिषेक के साथ आई 80 साल के बुजुर्ग फूल रानी पटेल के मतदान के बाद कहा गया है कि मतदान स्थल पर सबसे अधिक सामूहिक लगता है। इससे यह भी पता चलता है कि शासन-प्रशासन कैसा चल रहा है। व्यवस्था देखकर उन्हें भी उछाल दिया गया।



 80 साल जम्मी खान की भी प्रतिक्रिया थी।
फ़ारिग़ा उमावि बिलहरा स्थित मतदान केंद्र के आकर्षण साज साज़ ने ज़िला को प्रभावित कर रखा था। यहां 6 मतदान केंद्र बनाए गए थे जो कुछ इस तरह के थे जैसे कोई शादी ब्याह हो रहा हो। सागर के डिग्री बैंक में बी.ई. फ़ाइनल के पुरातत्वविद् नेमा भी यहाँ वोट देने आये थे। वह पहली बार वोट डाल रही थीं। वोटिंग के बाद उन्होंने कहा कि देश के लिए वोटिंग बहुत जरूरी है।
सागर झील के बिदावास स्थित वोटिंग सेंटर 253 में प्रवेश रजक ने भी पहली बार वोटिंग की। एक्सीलेंस साओम सागर के बी फेनाल के रॉयल आर्केस्ट्रा ने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है, इसका उपयोग करना चाहिए।
बिदावास में खेती किसानी करने वाले 72 साल मालथू शुरू से वोट डाल रहे हैं। उनका कहना है कि देश के वोटरों के लिए वोट जरूरी है। फैक्ट्री लिमिटेड माध्यमिक शाला बंसिया, ब्लेक सागर, विधान सभा क्षेत्र सुरखी के मतदान केंद्र संख्या 268 00से बेलारूस में मतदान करने के लिए 70 वर्ष देवका कुर्मी का भी कहना था कि वे देश के लिए वोट देना चाहते हैं।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive