बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पेयजल सप्लाई हेतु शटडाउन अवधि में किये जा रहे सभी सुधार कार्य समय पर पूरे करें : कलेक्टर

स्वच्छ पेयजल सप्लाई हेतु शटडाउन अवधि में किये जा रहे सभी सुधार कार्य समय पर पूरे करें :  कलेक्टर

 
तीनबत्ती न्यूज : 06 जनवरी ,2024
सागर
: सागर शहर एवं मकरोनिया को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति करने वाला राजघाट डेम सागर नगर निगम की अनमोल धरोहर है। नागरिकों की सुविधा के लिए यहां सभी प्रगतिरत सुधारकार्यों को समय पर पूरा करें और पंप हॉउस सहित इस स्थल को स्वच्छ साफ सुंदर स्थल के रूप में विकसित कर और बेहरत बनाएं। यह निर्देश शनिवार को कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निगमायुक्त श्री चंद्र शेखर शुक्ला के साथ राजघाट डेम पहुंच कर प्रगतिरत कार्यों का निरीक्षण करने के दौरान दिए। उन्होंने कहा की सागर और मकरोनिया में नागरिकों को बेहतर गुणवत्ता का पेयजल नल के माध्यम से नित प्रतिदिन उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। टाटा प्रोजेक्ट अंतर्गत सभी शेष छोटे-मोटे कार्यों को समय पर पूरा करें। उन्होंने पेयजल सप्लाई हेतु राजघाट सहित सागर में किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार जानकारी ली। इंजीनियरों द्वारा बताया गया की राजघाट में रॉ वाटर पंप हाउस पर फ्लो मीटर एवं पाइप रिप्लेसमेंट, क्लियर वाटर पंप हॉउस पर नॉन रिटर्निंग स्लूज़ वाल्व एवं पाइप रिप्लेसमेंट आदि कार्यों को प्रमुखता से विभिन्न टीमें लगाकर किया जा रहा है इसके साथ ही विभिन्न पाइप लाइनों के लीकेज सुधार कार्य भी किए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री आर्य ने इसके साथ ही राजघाट पर निर्माणधीन सोलर पॉवर प्लांट, निर्माणधीन बस स्टेण्ड, लाखा बंजारा झील के सौंदरीकरण कार्य आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा -निर्देश दिए।


स्वच्छ पेयजल सप्लाई हेतु शटडाउन अवधि में ये कार्य किये जा रहे।

रॉ वाटर पंप हाउस पर फ्लो मीटर एवं पाइप रिप्लेसमेंट, क्लियर वाटर पंप हॉउस पर नॉन रिटर्निंग स्लूज़ वाल्व एवं पाइप रिप्लेसमेंट का कार्य, फ़िल्टर प्लांट पर 400 एमएम साइज के वाल्वो का रिप्लेसमेंट एवं फिलटर हाउस चौनल की वॉटरप्रूफिंग, बीपी टैंक पर नये फ्लो मीटर लगाने का कार्य, भूतेश्वर रेलवे क्रासिंग के पास रेलवे की पुरानी पाइप का रिप्लेसमेंट एवं नये पाइप से जोड़ने का कार्य, करीला टंकी के स्कवेर लाइन के लीकेज को सुधारने हेतु नये पाइप की फिटिंग एवं स्कवेर लाइन वाल्व रिप्लेसमेंट का कार्य तथा टंकी की क्लीनिंग एवं वॉटरप्रूफिंग का कार्य किया जा रहा है। क्लियर वाटर पंप हाउस के पंप की फ्लेज़ के लीकेज समाप्ति कार्य, 500 एमएम के नॉन रिटर्निंग वाल्व को बदलने का कार्य,पंप हाउस के अंदर 1000 एमएम के पाइप लीकेज सुधार कार्य, राजघाट रोड पर 900 एमएम पीएससी पाइप लाइन के लीकेज को सुधरने का कार्य, राजघाट रोड पर पारस विद्या विहार स्कूल के सामने एयर वाल्व के लीकेज सुधार का कार्य, काकागंज वार्ड मरघटा रोड पर लीकेज सुधार का कार्य आदि।


राजघाट के पास स्थापित किये जा रहे सोलर पावर प्लांट से 3 करोड़ रूपये सालाना बिजली बचत होगी

राजघाट डेम के पास ही सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा नवकरणीय ऊर्जा विभाग के माध्यम से लगभग 4 एकड़ भू-भाग पर 1 मेगावॉट क्षमता के सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना हेतु स्ट्रक्चर निर्माण कार्य किया गया है। इस स्ट्रक्टचर पर दो हिस्सों में सोलर पैनल लगाने का कार्य किया जायेगा। इसके साथ ही केबलिंग एवं राजघाट के पास बने विद्युत सब स्टेशन से जोड़ने का कार्य प्रगतिरत है। इस सोलर प्लांट के संचालित होने से राजघाट पर मोटरों व अन्य मशीनों के संचालन हेतु होने वाली विद्युत खपत के बड़े हिस्से की आपूर्ति की जा सकेगी और लगभग प्रति माह 25 हजार रूपये के हिसाब से सालाना 3 करोड़ रूपये बिजली की बचत होगी।
निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अधिकारी, सागर स्मार्ट सिटी के अधिकारी सहित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive