बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संगीत श्रीवास्तव को संगीत नाटक अकादमी का उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा राष्ट्रीय पुरस्कार ▪️दृश्य और प्रकाश अभिकल्पक में किए काम को लेकर हुआ चयन


संगीत श्रीवास्तव को संगीत नाटक अकादमी का उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा राष्ट्रीय पुरस्कार   
▪️दृश्य और प्रकाश अभिकल्पक में किए काम को लेकर हुआ चयन   

तीनबत्ती न्यूज : 28 फरवरी,2024
सागर. रंग थिएटर फोरम के सचिव सागर निवासी रंगकर्मी संगीत श्रीवास्तव को रंगमंच में उनके कार्य के लिए देश की सर्वोच्च संस्था संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली द्वारा "उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार 2022" प्रदान करने को घोषणा की गई है। 27 फरवरी 2024 को संगीत नाटक अकादमी ने इन पुरस्कारों की घोषणा की है। संगीत नाटक अकादमी द्वारा दिया जाने वाले ये पुरस्कार, प्रदर्शन कला के क्षेत्र में लोगों को दिया जाने वाला सम्मान है। संगीत ने दृश्य अभिकल्पक और प्रकाश अभिकल्पक के रूप में काम किया और वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कला उत्सवों में व्यापक रूप से प्रदर्शित हुए। संगीत द्वारा परिकल्पित नाटक, भारत के साथ-साथ 20 से अधिक देशों मे 500 से अधिक बार प्रदर्शित किए गए हैं। संगीत श्रीवास्तव द्वारा किए गए इन्हीं कार्यों को देखते हुए संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली उनका चयन इस राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए किया है। बता दें कि 2022 और 2023 के लिए अकादमी द्वारा 6 अकादमी रत्न, 92 अकादमी पुरस्कार व 80 उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कारों की घोषणा की है।    

___________


रंग थिएटर फोरम के अध्यक्ष डॉ. मनीष बोहरे ने बताया कि संगीत श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली से स्नातक किया है। उन्हें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा फ़ेलोशिप अवॉर्ड भी दिया जा चुका है। इसके अलावा भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम में रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आट्र्स लंदन प्रशिक्षण के लिए भी उनका चयन हुआ था। संगीत श्रीवास्तव के पिता जुगल किशोर श्रीवास्तव पेशे से वकील है और मां उमा श्रीवास्तव शिक्षिका हैं। संगीत श्रीवास्त की इस उपलब्धि पर सागर के रंगकर्मी व कला जगत से जुड़े लोगों ने उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दीं।

___________



____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________





Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive