बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नौरादेही चीतों की पुनर्स्थापना के लिये उपयुक्त केन्द्रीय एजेंसी ने दी सहमति ▪️ मंत्री गोपाल भार्गव ने लिखा था पत्र

नौरादेही चीतों की पुनर्स्थापना के लिये उपयुक्त केन्द्रीय एजेंसी ने दी सहमति
 ▪️ मंत्री गोपाल भार्गव ने लिखा था पत्र

भोपाल : 31 अगस्त, 2023 : प्रदेश के सागर जिले की रहली तहसील स्थित नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य को राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण और भारतीय वन्य-जीव संस्थान द्वारा अपने वैज्ञानिक अध्ययन के बाद भविष्य में चीतों के लिये उपयुक्त क्षेत्र माना है। इस संबंध में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव को पत्र लिख कर अवगत कराया है। श्री यादव ने बताया है कि भविष्य में चीता एक्शन प्लान के तहत चीता का प्रमोचसमाचार

रहली तहसील का नौरादेही चीतों की पुनर्स्थापना के लिये उपयुक्त
केन्द्रीय एजेंसी ने दी सहमति 
लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने लिखा था पत्र
भोपाल : 31 अगस्त, 2023
प्रदेश के सागर जिले की रहली तहसील स्थित नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य को राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण और भारतीय वन्य-जीव संस्थान द्वारा अपने वैज्ञानिक अध्ययन के बाद भविष्य में चीतों के लिये उपयुक्त क्षेत्र माना है। इस संबंध में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव को पत्र लिख कर अवगत कराया है। श्री यादव ने बताया है कि भविष्य में चीता एक्शन प्लान के तहत चीता का प्रमोचन भविष्य में नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य में किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण मंत्री तथा रहली क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल भार्गव ने 23 जून 2023 को केन्द्रीय मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश में रहली क्षेत्र के नौरादेही अभयारण्य तथा वीरांगना दुर्गावती अभयारण्य को संयुक्त रूप से टाइगर रिजर्व क्षेत्र का दर्जा दिये जाने पर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया था। साथ ही नौरादेही अभयारण्य को चीता पुनर्स्थापना के लिये चयनित किये जाने का अनुरोध किया गया था। इस पर केन्द्रीय एजेंसियों द्वारा नौरादेही अभयारण्य का अध्ययन कर सहमति प्रदान की गई है।भविष्य में नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य में किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण मंत्री तथा रहली क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल भार्गव ने 23 जून 2023 को केन्द्रीय मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश में रहली क्षेत्र के नौरादेही अभयारण्य तथा वीरांगना दुर्गावती अभयारण्य को संयुक्त रूप से टाइगर रिजर्व क्षेत्र का दर्जा दिये जाने पर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया था। साथ ही नौरादेही अभयारण्य को चीता पुनर्स्थापना के लिये चयनित किये जाने का अनुरोध किया गया था। इस पर केन्द्रीय एजेंसियों द्वारा नौरादेही अभयारण्य का अध्ययन कर सहमति प्रदान की गई है।
                                                   
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive