बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई व मालथौन में 4000 आवासहीन परिवारों को मुफ्त भूखंड दिए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने

खुरई व मालथौन में 4000 आवासहीन परिवारों को मुफ्त भूखंड दिए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने

तीनबत्ती न्यूज : 04 सितम्बर,2023
मालथौन/खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने आज मालथौन व खुरई में कुल 4000 हितग्राही परिवारों को भूस्वामित्व अधिकार के पट्टे देकर नगरीय क्षेत्र में 850 वर्ग फुट के प्लाट का मालिक बना दिया। श्री सिंह ने मालथौन में फ्री वाई फाई सेवा और संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ किया, 45 लाख के जेट सक्शन मशीन व्हीकल का लोकार्पण किया, 5 करोड़ लागत का नगर परिषद भवन स्वीकृत किया और 1 करोड़ लागत का रोड स्वीपिंग मशीन व्हीकल भी स्वीकृत किया। क्लीन मालथौन की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए मंत्री श्री सिंह ने यहां के हर घर में सूखा कचरा- गीला कचरा जमा करने के लिए दो डस्टबीन प्रदाय हेतु 80 लाख की राशि स्वीकृत की।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भूस्वामित्व अधिकार पट्टा वितरण के दो पृथक समारोहों को संबोधित करते हुए कहा कि यह भूखंड 8 से 10 लाख तक की बाजारू कीमत का होगा जो मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी से आग्रह करके मैंने आप सभी को बिना एक रुपए के बिल्कुल निःशुल्क दिलाया है। मंत्री श्री सिंह कहा कि आपको इस पर बैंक लोन मिल सकेगा, पीएम आवास स्वीकृत हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मालथौन में एक सुराज कालोनी भी बनाएंगे जहां गरीबों को आवास दिए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इसके पूर्व भी मालथौन में पट्टों का वितरण किया गया था जिनमें लौहगढ़िया समाज की बहिनों को पट्टे दिए गए थे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस बार भी लौहगढ़िया परिवारों को बड़ी संख्या में पट्टे वितरित किए गए हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि साल छह महीनों के भीतर इन सभी पट्टों पर पीएम आवास योजना के मकान स्वीकृत हो कर बन जाएंगे। खुरई में 20 सितंबर को शेष रह गए पात्रों को पट्टे वितरित होंगे। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में खुरई विधानसभा में सर्वाधिक 7000 आवासहीनों को भूस्वामित्व अधिकार के पट्टे वितरित किए गये हैं।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में शीघ्र ही जगदीशपुरा में दस एकड़ भूमि में सुराज कालोनी बनेगी जहां डेव्हलपर कांट्रेक्टर द्वारा 5 एकड़ भूमि में फ्लैट बना कर दिये जाएंगे जो गरीब आवास हीनों को वितरित किए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 31 अगस्त तक के सभी बिजली बिल माफ कर दिए गए हैं और अब गरीबों का 100 रु से ज्यादा बिजली बिल नहीं आएगा। मंत्री श्री सिंह ने खुरई व मालथौन में 5 रु थाली के भरपेट भोजन की दीनदयाल रसोई योजना को जन सहयोग से जोड़ने की पहल करते हुए कहा कि महीने के तीस दिन तीस लोग थाली में मिठाई के एक पीस का खर्च उठाएंगे। शहर के लोग अपने परिवार के जन्मदिन, वर्षगांठ जैसे अवसरों पर दीनदयाल रसोई में भोजन करने वाले गरीबों को अपनी तरफ से यथायोग्य भोजन का सहयोग कर सकते हैं। खुरई की रसोई का देखरेख प्रभारी आकाश परिहार को बनाया गया है और नपा उपाध्यक्ष राहुल चौधरी को जनसहयोग अभियान का काम सौंपा गया जिन्होंने 52 सहयोगियों की सूची आज मंत्री श्री सिंह को सौंपी।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार ने सागर जिले में दूसरा ब्लडबैंक खुरई में खोले जाने का लायसेंस दे दिया है जो बहुत बड़ी जनसुविधा है। खुरई की संजीवनी क्लीनिक अपने भवन में 15 सितंबर से आरंभ होगी जिसमें गरीबों को उपचार के साथ फ्री दवाइयां भी मिलेंगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि आगामी दस सितंबर से लाडली बहिनों को बढ़ा कर 1250 रुपए खाते में डाले जाएंगे। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में कम वर्षा होने के कारण किसानों की फसल सूख रही है और नुकसान के सर्वे कराया जाकर राहत राशि का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 6, 7, 8 सितंबर बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज के कथा आयोजन में हम सभी अच्छी वर्षा के लिए भगवान से प्रार्थना करेंगे। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता, नगर परिषद मालथौन के जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक अधिकारी व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं आमजन उपस्थित थे।

आज खुरई के किला मैदान से निकलेगी भव्य कलश यात्रा

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मंगलवार को हरछट का पवित्र दिन है। सुबह नौ बजे से कथा आयोजन के पूर्व किला मैदान से भव्य मंगल कलश यात्रा निकाली जाएगी जो परसा चौराहे से सागर नाका होते हुए वापस किला मैदान पहुंचेगी जहां से वाहनों के साथ कथास्थल पर कलश स्थापना की जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने सभी बहिनों से कलशयात्रा में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कथा के दूसरे दिवस 7 सितम्बर को जन्माष्टमी का पर्व हम सभी खुरईवासी बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज के सानिध्य में मनाएंगे। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नवीन कृषि उपज मंडी में बने भव्य पंडाल व कथा स्थल का औचक निरीक्षण किया।

दीनदयाल रसोई केन्द्र में मंत्री प्रतिनिधि नियुक्त



प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई एवं मालथौन में संचालित दीनदयाल रसोई केन्द्र में मंत्री प्रतिनिधियों की नियुक्ति की है। जिसमें खुरई में आकाश परिहार एवं मालथौन में श्रीमती सीमा राय मालथौन को मंत्री प्रतिनिधि बनाया गया है।
प्रदेश के कुल 66 नगरीय निकायों में दीनदयाल रसोई केन्द्रों का शुभारंभ किया गया, जिनमें से दो दीनदयाल रसोई केन्द्र खुरई विधानसभा क्षेत्र में खोले गए हैं। जिनमें खुरई में संचालित दीनदयाल रसोई केन्द्र नगर पालिका कार्यालय के बाजू में खोला गया है। वहीं दूसरा रसोई केन्द्र मालथौन की पुरानी अस्पताल के भवन में संचालित किया जा रहा है। दीनदयाल रसोई का प्रारंभ होना भी मंत्री भूपेन्द्र भैया के दृढ़ संकल्प का नतीजा है कि इन रसोई केन्द्रों में लोगों को पांच रुपये में भरपेट भोजन मिल रहा है।

     इन नियुक्तियों का उद्देश्य है कि यह प्रतिनिधि दीनदयाल रसोई केन्द्र में भोजन की गुणवत्ता, स्वच्छता एवं अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी करेंगे। भोजन को समय पर तैयार किया जाए व गरीब नागरिकों को समय पर परोसा जाये इसका भी विशेष ध्यान इन प्रतिनिधियों को रखना होगा।

     ज्ञातव्य है कि विगत शनिवार को मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने खुरई एवं मालथौन में दीनदयाल रसोई योजना अंतर्गत रसोई केन्द्र का शुभारंभ किया था। जिसमें पहले दिन मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने जनप्रतिनिधियों एवं गरीब असहाय लोगों के साथ बैठकर भोजन किया था। वहीं रसोई के पहले दिन भी बड़ी संख्या में लोग भोजन करने पहुंचे थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive