बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई अस्पताल में जिले का सबसे बड़े ब्लड बैंक का शुभारंभ किया मंत्री भूपेंद्र सिंह ने

खुरई अस्पताल में जिले का सबसे बड़े ब्लड बैंक का शुभारंभ किया मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 

खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर खुरई सिविल अस्पताल में 1000 यूनिट क्षमता के ब्लड बैंक का फीता काट कर लोकार्पण किया। नई और आधुनिक मशीनों के साथ 1.75 करोड़ की लागत से शुरू हुआ यह ब्लडबैंक सागर जिले में सबसे अधिक क्षमता वाला तथा जिले का दूसरा ब्लडबैंक है जिसे कड़े परीक्षणों के बाद भारत सरकार ने मान्यता व अनुज्ञप्ति प्रदान की है। मंत्री श्री सिंह ने सिविल अस्पताल परिसर में एक सुलभ कांप्लेक्स व एक रैन बसेरा का निर्माण कार्य स्वीकृत किया। 
मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर कहा कि हमारी श्रद्धा और प्रेरणा के स्रोत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन पर जीवन बचाने वाले एक बड़े संस्थान ब्लड बैंक का शुभारंभ करते हुए प्रसन्नता और संतुष्टि हो रही है। उन्होंने बताया कि खुरई में ब्लड बैंक की सुविधा बड़ी उपलब्धि है। इससे पूरे जिले में रक्तदान और रक्त संग्रह की क्षमता के विस्तार की आवश्यकता पूरी होगी। उन्होंने बताया कि अभी सागर जिला चिकित्सालय में 750 यूनिट क्षमता का ब्लड बैंक कार्यरत है। जबकि जिले में रक्त की चिकित्सकीय जरूरतें और रक्तदाताओं की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि ब्लड बैंक की स्वीकृति भारत सरकार से मिलने की प्रक्रिया पूरी करना बड़ी बात होती है। तीन साल से लगातार इसके लिए हमारे प्रयास चल रहे थे। इमरजेंसी, डायलिसिस की अनिवार्यता वालों, एनीमिक महिलाओं को ब्लड बैंक से बहुत सहायता मिलती है। 

उन्होंने कहा कि खुरई में हाल ही में चार और नये डॉक्टरों की पोस्टिंग कराई है जिनमें सर्जन, मेडिसिन एक्सपर्ट,शिशु रोग एक्सपर्ट भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यहां का शिशु रोग इकाई आधुनिक उपकरणों से लैस है। अब  खुरई सिविल अस्पताल को जल्दी ही 150 बिस्तरों की क्षमता का करेंगे और निरंतर इस स्तर तक ले जाएंगे ताकि खुरई में मेडीकल कालेज की स्थापना की पूरी अर्हताएं पूरी की जा सकें। मंत्री श्री सिंह ने 5 लाख की लागत से निर्मित सिविल अस्पताल में दुर्घटना एवं आकस्मिक चिकित्सा इकाई का भी उद्घाटन किया।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि हमने अस्पताल में कार्यरत सफाई एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है और नई सफाई एजेंसी को कार्य सौंप रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने नगरपालिका सीएमओ को निर्देश दिए कि नपा की सक्शन मशीन लगा कर एक हफ्ते के भीतर अस्पताल के सभी टायलेट की सक्सिंग से सफाई करें। उन्होंने बताया कि आज नपा के लिए एक केटल केचर व्हीकल और एक डाग केचर व्हीकल प्रदान किए गए हैं और सभी आवारा पशुओं को गौशाला भिजवाने का काम कल से शुरू हो जाएगा। 

रोगी कल्याण समिति की बैठक में कई स्वीकृतियां हुईं

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई व मालथौन अस्पतालों में एक एक सुलभ कांप्लेक्स व एक एक रैन बसेरा निर्माण तथा दो हाईमास्ट लाइटें नगर पालिका व नगर परिषद से कराने का कार्य स्वीकृत किया। खुरई अस्पताल परिसर में आवारा पशुओं का प्रवेश रोकने द्वार पर स्टापर लगाने, प्रसूति के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण, मालथौन अस्पताल में हेल्प डेस्क बढ़ाने आदि के कार्य स्वीकृत किए। 


कार्यक्रम में डॉ. ज्योति चौहान, डॉ. ममता तिमोरे, डॉ. नीना गिडियन, नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, संजय समैया, अजीत सिंह अजमानी, डॉ. शेखर श्रीवास्तव, डॉ. महेंद्र दुबे, डॉ. पल्लवी खरे, डॉ. राम ठाकुर, डॉ. नीतेश दुबे, डॉ. भूपेंद्र कुर्मी, कु. दीपिका जान्सन, श्रीमती मीना मरीना, श्रीमती विद्या चौरसिया सहित समस्त अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive