बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई के रीठौर औद्योगिक क्षेत्र अधोसंरचना विकास का शिलान्यास▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बांटेपीएम आवास स्वीकृति पत्र

खुरई के रीठौर औद्योगिक क्षेत्र अधोसंरचना विकास का शिलान्यास

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बांटेपीएम आवास स्वीकृति पत्र 


तीनबत्ती न्यूज ;22 सितम्बर,2023
खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के निर्तला में रीठौर रोड पर दस एकड़ भूमि पर 881 करोड़ की लागत से औद्योगिक क्षेत्र की अधोसंरचना विकास कार्य का शिलान्यास किया। मंत्री श्री सिंह ने महाकाली शेड में आयोजित समारोह में पीएम आवास के 942 नये हितग्राहियों को आवास स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए, 1.67 करोड़ रुपए की पीएम आवास किश्त खातों में भेजी और 40 लाख की लागत से निर्मित संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ किया।_

     इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बीना रिफाइनरी के पेट्रोकेमिकल्स कांप्लेक्स में विस्तार को देखते हुए खुरई में औद्योगिक क्षेत्रों के त्वरित विकास की आवश्यकता है। इस आवश्यकता को देखते हुए शासन से 8.81 करोड़ रुपए से रीठौर रोड पर स्थित 10 एकड़ भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र का भूमिपूजन आज किया गया है। स्वीकृत राशि में से 5 करोड़ की पहली किश्त आवंटित भी हो चुकी है।


     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि इस नये औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था विकसित करके 35 उद्योग इकाइयों के लिए 5200 वर्गफुट के प्लाट रियायती दरों पर आवंटित किए जाएंगे। इन इकाइयों में 3500 रोजगार सृजित होंगे। युवाओं को रोजगार के अलावा लोन लेकर खुद की औद्योगिक इकाई  स्थापित करने के लिए रियायती दरों पर प्लाट दिए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि यहां स्थापित होने वाले उद्योगों को विभागीय एमएसएमई प्रोत्साहन योजना 2021 के तहत 40 से 48 प्रतिशत अनुदान की पात्रता होगी। कहा कि 50 हजार करोड़ के निवेश से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रिफायनरी के साथ खुरई क्षेत्र के भी औद्योगिक विकास का रास्ता प्रशस्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब 50 से 100 एकड़ भूमि आवंटित करके बड़े औद्योगिक कांप्लेक्स की स्थापना भी खुरई में होगी।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई में उद्योगों के लिए आवश्यक रोड कनेक्टिविटी, बीना जंक्शन और तीसरी लाइन के साथ गुड्स ट्रेक के साथ रेल कनेक्टिविटी, बीना नदी और केन बेतवा परियोजनाओं का भरपूर पिनी, पर्याप्त विद्युत आपूर्ति, होटलों की व्यवस्था आदि सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि उद्योगपतियों के लिए एयर कनेक्टिविटी भी आवश्यक होती है जिसके लिए वे खुरई में ही हवाई पट्टी की जगह देख कर इसकी भी सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

 शिलान्यास समारोह में उपस्थित उद्योग विभाग की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे ने कहा कि मैंने अपने पूरे सेवाकाल में इतनी तेज गति से किसी औद्योगिक क्षेत्र का विकास नहीं देखा जैसा कि इस औद्योगिक क्षेत्र का हो रहा है। उन्होंने कहा कि भूमि आवंटन, उद्योग विभाग की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृतियां, राशि का आवंटन और शिलान्यास सभी एक महीने के भीतर हो जाने का कार्य मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के ही विशेष प्रयासों से हो सका। आज रोजगार दिवस भी था इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने ग्रामीण आजीविका मिशन की राशि के चेक, स्वसहायता समूहों को राशि आवंटन के चेक और विभिन्न व्यवसायों के लिए बैंकों द्वारा स्वीकृत लोन सार्टिफिकेट भी  हितग्राहियों को वितरित किए।

     महाकाली शेड पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि 942 नये पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में एक हफ्ते के भीतर आवास की किश्त राशि पहुंच जाएगी। इसके साथ ही खुरई नगर पालिका क्षेत्र में कुल निर्मित और स्वीकृत पीएम आवासों की संख्या 12 हजार हो जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई के जगदीशपुरा स्थित 10 एकड़ भूमि में सुराज आवासीय कालोनी की स्वीकृति भी हो गई है, अगले हफ्ते इसका भूमिपूजन होकर निर्माण शुरू हो जाएगा। इसमें तीन बेड, किचन , लेटबाथ युक्त फ्लैट गरीबों को आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिनके भू स्वामित्व योजना के आवासीय पट्टे मिलना रह गये हैं उनकी प्रक्रिया भी तेजी से पूर्ण हो रही है और वितरण शीघ्र हो जाएगा।

     डॉ. भीमराव अंबेडकर वार्ड में 40 लाख की लागत से संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई का सिविल अस्पताल अब 150 बिस्तर का, जिले के सबसे बड़े ब्लड बैंक, चिकित्सा सुविधाओं से लैस हो चुका है। अगले चरण में इसकी 300 बिस्तरों के अस्पताल के साथ मेडीकल कॉलेज की स्वीकृति भी आएगी यह हमारा संकल्प है।

     रीठौर समारोह में उपस्थित रहे गणमान्य नागरिकों में विजय जैन बट्टी, एमएस ठाकुर, सहा प्रबंधक उद्योग कैलाश बाबू पटेल, माधव सिंह सिलोधा, प्रेम सिंह पटेल, धर्मेंद्र ठाकुर, धर्मेंद्र पटेल, माखन पटेल, लाखन पटेल, नरेन्द्र सिंह लुहर्रा, जगदीश निर्तला, इंद्रकुमार राय, हरमिंदर सिंह चावला, कमलेश राय, पार्षद जगदीश अहिरवार, नीतिराज पटेल, अजय पटेल बीना, भरत कुर्मी, अर्जुन सिंह लुहर्रा, अनिल अग्रवाल, हेमंत ठाकुर, राकेश राय, ओमप्रकाश घोरट, चरणसिंह, हीरालाल, जोधन सिंह, मेहरबान अहिरवार, नारायण कुर्मी शामिल थे।

     महाकाली शेड कार्यक्रम में पार्षद देशराज यादव ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में उद्बोधन दिया, कार्यक्रम का आभार मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन गढ़ौला ने माना। इस अवसर पर हरिशंकर कुशवाहा, ओमप्रकाश घोरट, राहुल चौधरी, एसडीएम लवीश श्रीवास्तव, तहसीलदार यशोवर्धन सिंह, एसडीओपी सचिन परते, राजेश मिश्रा, बलराम यादव, नीतिराज पटैल, उपेन्द्र राजपूत, कोमल पटैल, पिंकी सिंघई, गनेश पटैल, हेमन्त ठाकुर, द्वारका गौड़, जगदीश अहिरवार, बाबी चांवला, मनोज सिंघई, सोनू चंदेल, नरेन्द्र ठाकुर, पदम ग्वारी, रवि नायक, सीताराम यादव, मदन कुशवाहा, आकाश पहरिर, बल्ली सोनी, परमानंद यादव, बाला प्रसाद रैकवार, दीपक बागले, भानू ठाकुर, सचिन असाटी, जयराम अहिरवार, राजू सौर, मनोज राय, मोहित चौरसिया, रवि रैकवार, रितिक रैकवार, डब्बू पटवा, निर्मल राज, तरनजीत छावड़ा, भरत अग्रवाल सहित भाजपा के वरिष्ठ नेतागण, कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित रहे। संजीवनी क्लीनिक के उद्घाटन समारोह में नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, डॉ. शेखर श्रीवास्तव, डॉ. मुले, अजीत सिंह अजमानी शामिल हुए।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive