बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विश्व संसद गैर बराबरी को मिटाने का रास्ता है : रघु ठाकुर▪️ माँ समाजवाद की सबसे बड़ी दर्शन▪️डा लोहिया जी की जयंती पर पत्रकारों का सम्मान

विश्व संसद गैर बराबरी को  मिटाने का रास्ता है : रघु ठाकुर
▪️ माँ समाजवाद की सबसे बड़ी दर्शन
▪️डा लोहिया जी की जयंती पर पत्रकारों का सम्मान 


तीनबत्ती न्यूज : 23 मार्च,2024
सागर : डा राम मनोहर लोहिया की जयंती एवम भगत सिंह जी के बलिदान दिवस पर संजय ड्राइव स्थित लोहिया पार्क में इन महापुरषों का श्रद्धांजलि कार्य क्रम संपन्न हुआ। इसमें "डॉ लोहिया के विचार की विश्व संसद बनाई जाए " विषय पर एक विचार गोष्ठी भी आयोजित की गई .। इस मौके पर सागर के गणमान्य पत्रकारों का सम्मान समारोह भी आयोजित हुआ।
इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रमुख समाजवादी नेता रघु ठाकुर में कहा कि डॉ लोहिया का जीवन समाजवाद और बराबरी का रहा है ।आजादी के आंदोलन और उसके बाद किए गए जन आंदोल नो में उनकी प्रमुख भूमिका रही है। समाजवाद बराबरी का सिद्धांत है जिसे सबसे पहले कोई सिखलाता है तो वह मां होती है। मां समाजवाद कiसबसे बड़ी दर्शन है।


समाजवाद ईश्वरीय व्यवस्था
उन्होंने कहा कि समाजवाद ईश्वरीय व्यवस्था है प्रकृति के आरंभ से अंत तक यह कायम रहेगी ।उन्होने उदाहरण दिया कि सूर्य नदी और पेड़ सभी से समानता करते हैं।कोई भेदभाव नहीं करते और सबको बराबरमानने का रास्ता बताते हैं। ऊर्जा देते हैं ।दुनिया में युद्ध बढ़ रहे हैं इसका प्रमुख कारण हथियार का व्यापार है। जिससे हिंसा बड़ी है और दुनिया में अ शांति हो रही है। विश्व संसद बनने से बहुत हद तक इस पर अंकुश लगेगा। उन्हाेनें लोहिया के जीवन के बारे में कहा कि वह विश्व नागरिकता के पक्ष धर  थे।
 सारी दुनिया के मानव एक हो उनका सपना था। लोहिया ने हर क्षेत्र में काम किया है और बे चाहते थे कि भारत में गैर बराबरी का समाज बने। ऊंच-नीच ना हो समता के साथ सब मिलकर रहे तभी रामराज्य होगा।


पत्रकार साथियों का सम्मान कलम का सम्मान

उन्होंने सागर के पत्रकार मित्रों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया और कहा कि जिस कठिनाई और महंगाई के दौर में अपनी कलम से इस समाज की तकलीफ को और कठिनाइयों को को वह सामने ला रहे हैं यह चुनौती भरा काम है । ये लोगों में चेतना जगाने का काम कर रहे हैं, यह बेहद प्रशंसनीय कार्य है ।


पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी ने डॉलोहिया अमर रहें भगत सिंह अमर रहे महात्मा गांधी अमर रहेके नारो के साथ अपने संबोधन में कहा कि आज हम इन महापुरषों के कार्यों से राजनीति को ईमानदार और स्वच्छ बनाए रखने के लिए हम सबको जिम्मेदारी लेना पड़ेगी ।लोहिया जी के सिद्धांतों का अनुकरण हमें करना पड़ेगा तभी भारत में ईमानदार राजनीति कायम रह सकेगी ।
हम अवसर पर डा लोहिया को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं ऐसे कार्यकर्म समाज में होते रहने चाहिए।गोष्टी को प्रोफ़ेसर अनिल त्रिवेदी एवं राम अवतार शर्मा नेभी संबोधित किया।कार्यक्रम का संचालन रामकुमार पचोरी ने किया और आभारडॉक्टर  डॉक्टर बद्री प्रसाद ने माना ।


▪️विनोद आर्य का सम्मान करते रघु ठाकुर

इन पत्रकारों का हुआ सम्मान

इस अवसर पर पत्रकार साथी श्री स्वदेश तिवारी, अवनीश जैन, नवाब भाई, बसंत सेन, राजेश श्रीवास्तव, विनोद आर्य ,अभिषेक यादव, गोविंद सरवैया , मनुज नामदेव को साल श्रीफल माला एवं  स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।



ये रहे उपस्थित
कार्यकम में उपस्थित रहने वालों में प्रमुख रूप से पंडित शुकदेव प्रसाद तिवारी, लक्ष्मी नारायण यादव पूर्व सांसद, डॉ आनंद अहिरवार पूर्व सांसद सुरेंद्र सुहाने, प्रदीप गुप्ता, बलवंत सिंह ठाकुर, मुकेश जैन थाना अतुल मिश्रा डॉ श्याम मनोहर सिरोठिया, उमाकांत मिश्रा, अमित राम जी दूबे प्रोफ़ेसर केवल जैन,श्रीमती चंचला दुबे, श्रीमती रानी पांडे, आशीष द्विवेदी आर के तिवारी एडवोकेट वरुण सिंह विनोद तिवारी नारायण सिंह भरत सिंह ,सिंटू कटारे महेश जाटव, हीरालाल चौधरी कपिल पचोरी रानू ठाकुर, अतुल तोमर भूपेंद्र शातिर पहाड़ी बृजेंद्र नगरिया संजय व्यास रमेश सोनी पवन पटेल ऋषिकेश पचोरी प्रशांत ठाकुर गौरव पचोरी गोपाल पचौरी आनंद हेला संजय जैन अंकुर यादव टीकाराम दीवान राजेश यादव राम गोपाल यादव आदि कई लोग मौजूद थे
कवि नलिन जैन मैं लोहिया जी के जीवन पर कविता पाठ किया। और अंत में सभी ने पार्क संरक्षित सुरक्षित और स्वच्छ  बनाए रखने का संकल्प लिया।

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive