बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

समृद्धि सिर्फ विकास से आती है, जातपात की बातों से नहीं - मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️मालथौन में 7.5 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया

समृद्धि सिर्फ विकास से आती है, जातपात की बातों से नहीं - मंत्री भूपेन्द्र सिंह

▪️मालथौन  में 7.5 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया


मालथौन,24 जून ,2023 ।  जातपात जैसी बातें चुनावी हथकंडा मात्र होती हैं, समृद्धि सिर्फ विकास करने से आती है जिसके लिए कड़ी मेहनत करना होती है। खुरई मध्यप्रदेश का ऐसा पहला विधानसभा क्षेत्र है जिसमें बीते 9 साल में 50 हजार पीएम आवास बने हैं। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन में 7.5 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए कही है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने  मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में आज 3 करोड़ लागत की विभिन्न सीसी रोड, 1.5 करोड़ की लागत से वनभूमि संरक्षण व शादी घर की बाउंड्री वॉल, 1 करोड़ की लागत से विभिन्न वार्डों में सामुदायिक भवन, 1.5 करोड़ की लागत से स्ट्रीट लाइट विद्युत सामग्री पोल स्थापना तथा 50 लाख की लागत से मालथौन तालाब में पिचिंग हेतु टो वाल निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन किया। समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को मंत्री श्री सिंह ने सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि यदि सभी योजनाओं का लाभांश जोड़ा जाए तो सरकार औसतन प्रति परिवार 2 लाख रुपए तक का लाभ प्रति वर्ष पहुंचा रही है।

        मंत्री श्री सिंह ने लाडली बहिना योजना के फार्म फिर से भरे जाने की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार ट्रैक्टर मालिक परिवारों की व 21 साल तक की सभी बहिनें लाडली बहना योजना के फार्म भर सकेंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ सपने दिखा रही है और भाजपा सरकार बहिनों के खातों में एक हजार रुपया महीना भेजना शुरू कर चुकी है जिसे 3 हजार रुपए महीना तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे खुरई विधानसभा क्षेत्र में 60 हजार और सिर्फ मालथौन नगर परिषद में 4520 लाडली बहनों के खातों में एक हजार रुपए महीना डाले जाना शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह राशि घर के छोटे मोटे खर्चों में हमारी बहिनों को बड़ी सहायता देती है और सक्षम बनाती है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि किसान सम्मान निधि की राशि भी मध्यप्रदेश सरकार ने 2 हजार रुपए बढ़ाकर कुल 12 हजार रुपए कर दी है। किसानों को ओलावृष्टि अतिवृष्टि का नुकसान और फसल बीमा का पैसा भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने झूठा वायदा करके एक भी किसान का दो लाख रुपए का कर्जा माफ नहीं किया और किसानों को डिफाल्टर बना दिया था। अपनी भाजपा सरकार ने कमलनाथ सरकार के कारण डिफाल्टर हुए ऐसे सभी किसानों की ब्याज राशि जमा कर के उन्हें डिफाल्टर की श्रेणी से मुक्त करा दिया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों, किसानों की हर कदम पर चिंता और सहयोग करने वाली सरकार है जबकि कांग्रेस ने कभी एक रुपया किसी नागरिक के खाते में नहीं डाला न किसी का मकान बनवाया।

कांग्रेस नेता का,कब्जे से मुक्त कराई जमीन

      मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि रजवांस में एक कांग्रेस के नेता ने 9 अहिरवार परिवारों की जमीनों पर कब्जा कर रखा था जिसे मुक्त करा कर हमने जमीन अहिरवार परिवारों को वापस दिलाई। उन्होंने बताया कि कब्जा करने वाला यह कांग्रेस का नेता आकर मुझसे मिला और उसने प्रस्ताव दिया कि मैं भाजपा में आ जाता हूं आप जमीन नपवाने की कार्रवाई रोक दें। मैंने उसे जवाब दिया कि हमारी पार्टी को ऐसे लोगों की आवश्यकता नहीं है जो गरीबों के साथ अन्याय करें।
      मंत्री श्री सिंह ने जल जीवन मिशन योजना के तहत मालथौन के 170 गांवों के सभी घरों में नलों से पानी पहुंचाने की योजना को ग्रामीण परिवारों के जीवन स्तर में सुधार की बड़ी योजना बताते हुए कहा कि इस योजना का काम मालथौन ब्लाक में तेज गति से चल रहा है और गारंटी से एक साल के भीतर नल की टोंटी से हर घर में पानी पहुंच जाएगा। गंदे पानी और बीमारियों से मुक्ति की दिशा में यह योजना ग्रामीण महिलाओं को बड़ी राहत बन कर आई है। उन्होंने बताया कि 400 करोड़ लागत की इस योजना की पाइपलाइनें बिछ गई हैं। शुद्धता के अंतरराष्ट्रीय मानक का फिल्टर प्लांट लगाने का काम शुरू हो चुका है जिससे उस गुणवत्ता का पानी गांव के घरों तक 24 घंटे सप्लाई होगा जैसा कि पानी की बोतलों में बिकता है।

 मंत्री श्री सिंह ने सभी से वृक्ष लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि बारिश आने वाली है सभी वृक्षारोपण के लिए गड्ढे खोद कर रखें आप सभी को मुफ्त में पौधे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जातपात जैसी बातें चुनावी हथकंडा मात्र होती हैं, समृद्धि सिर्फ विकास करने से आती है जिसके लिए कड़ी मेहनत करना होती है। उन्होंने कहा कि हम मालथौन में इंडस्ट्रियल एरिया बना रहे हैं जिसमें युवा बेरोजगारों को उद्योग लगाने प्लाट आवंटित होंगे। मालथौन नगर परिषद की नवनिर्मित दूकानों के आवंटियों के लिए बड़ी राहत की घोषणा करते हुए मंत्री श्री सिंह ने प्रीमियम राशि मात्र 25 प्रतिशत जमा करा कर शेष राशि दो वर्षों की किश्तों में जमा करने व किराया राशि कम करने की घोषणा भी की है।

     भूमिपूजन समारोह को नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला व देवेंद्र सिंह बुंदेला ने भी संबोधित किया। समारोह में गोविंद सिंह खिरिया, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, रावराजा राजपूत लोंगर, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, नप उपाध्यक्ष श्रीमती मालती अहिरवार, बलवीर सिंह राजपूत, जितेन्द्र सिंह धनोरा, गोविंद सिंह नेंगुवा, राधेश्याम लम्बरदार सिमरिया, चुन्नीलाल कुशवाहा, सुबोध सतभैया, सिरनाम सिंह, मनोहर लाल सोनी, नीलकमल सिंह राजपूत, भीकम अहिरवार, सोनू बाल्मीकि, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष नीलेश अहिरवार, अरविंद सिंह बुंदेला, श्रीमती आशा देवेन्द्र सिंह, लक्ष्मी राय, जमना राय, सुशीला शर्मा, प्रमोद तिवारी, हफीज भाई बरोदिया, बाबा बंजारा, जाहर सिंह अण्डेला, गढौली सरपंच राजकुमार अहिरवार, सीएमओ संजय समुन्द्रे, जनपद सीईओ संजय सिंह, तहसीलदार सहित अनेक अधिकारी कर्मचारी व गणमान्य नागरिक शामिल रहे।
 
 सभी पार्षद प्रतिदिन अपने वार्ड में भ्रमण करें- मंत्री भूपेन्द्र सिंह
 

 नगर परिषद मालथौन की बैठक में कहा है कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि सभी पार्षद सुबह से दो घंटे अपने वार्डों में भ्रमण करके व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें व वार्ड के लोगों से संपर्क कर उनकी समस्याओं को हल कराएं। उन्होंने मालथौन में अहिरवार समाज के सामुदायिक भवन के लिए आवश्यक वनभूमि का प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर पर भेजने के निर्देश सीएमओ नगर परिषद मालथौन को दिए हैं। श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि विभिन्न वार्डों में स्ट्रीट लाइट व विद्युत व्यवस्थाओं हेतु पोल स्थापना के लिए 32.07 लाख रुपए विद्युत मंडल को तत्काल जमा किए जाएं।

    मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद कार्यालय में सभी पार्षदों के साथ बैठक कर उनसे नगर व वार्डों में कराए जाने वाले आवश्यक कार्यों की जानकारी ली। तत्पश्चात बताए गए अधिकांश कार्यों की स्वीकृति देते हुए सभी पार्षदों से उन्होंने कहा कि सभी पार्षद सुबह से दो घंटे अपने वार्डों में भ्रमण करके व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें व वार्ड के लोगों से संपर्क कर उनकी समस्याओं को हल कराएं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सभी पार्षद अपने वार्डों में सड़क, बिजली, पानी, सफाई, आंगनबाड़ी, स्कूल, अस्पताल, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधी सभी विषयों पर मानीटरिंग करें।

    मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि मालथौन नगर परिषद को एक झाड़ू वाली मशीन, नालियों की सफाई मशीन, दो ट्रैक्टर ट्राली की राशि स्वीकृत की है। सीसी रोडों के लिए 7.5 राशि स्वीकृत की है। मंत्री श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि इस राशि से उन्हीं सीसी रोडों के कार्य कराएं जो बस्ती के लोगों की आवागमन सुविधा के लिए जरूरी हों। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन छोटे नहीं बनाएं जाएं। 2530 लाख की लागत वाले सामुदायिक भवन ज्यादा उपयोगी होते हैं। उन्होंने सीएमओ व पार्षदों को निर्देश दिया कि अपने वार्डों के सभी प्राचीन मंदिरों के जीर्णाेद्धार व संरक्षण के कार्य, पार्क, जिम आदि के विकास कार्यों को प्राथमिकता से कराएं। सभी पार्षद अपने वार्डों में आवास और पट्टों से वंचित परिवारों की सूची एसडीएम व सीएमओ को सौंपें।


    मंत्री श्री सिंह ने बैठक में विभिन्न वार्डों की स्ट्रीट लाइट, विद्युत पोल व विद्युतीकरण के लिए धनराशि नगर परिषद से विद्युत मंडल को जमा कराने के साथ यह भी निर्देश दिए कि इन कार्यों को नगर परिषद अपने सुपरवीजन में कराए। इन कार्यों में लौहगढ़िया मोहल्ला में 8 खम्बे एलटी लाईन, अण्डेला नई बस्ती में 8 खम्बे इलेविन केवी, ट्रासफार्मर 25 केवी ए तथा 8 खम्बे एलटी लाईन, गौधा धाम में 9 खम्बे व 100 केवीए ट्रांसफार्मर, शापिंग काम्पलेक्स में अंडरगा्रउण्ड केबिल 200 केवीए ट्रांसफार्मर सहित वार्ड 1 में माॅडल स्कूल से शंभूदयाल मिश्रा निवास तक 8 खम्बे स्वीकृत किये गये है।

    मंत्री श्री सिंह ने पार्षदों से कहा कि जो जनप्रतिनिधि जनता के बीच अधिक से अधिक रह कर काम करता है उसे बार बार अवसर मिलता है। जनता सिर्फ विकास की अपेक्षा करती है यह हाल ही में बांदरी नगर परिषद में हुए एक वार्ड के उपचुनाव परिणामों से साबित हो गया है। उन्होंने कहा कि आप सभी को यह जानकारी होना चाहिए कि बांदरी के एक वार्ड चुनाव में कांग्रेस के प्रदेश व जिला स्तर के नेता अपने प्रत्याशी के लिए डेरा डाल कर बैठे रहे। मैं एक बार भी वार्ड में चुनाव प्रचार के लिए नहीं गया। वार्ड की जनता ने भाजपा को 900 और कांग्रेस को मात्र 90 वोट दिए क्योंकि जनता जातिवाद की बातें नहीं सुनना चाहती बल्कि विकास देखना चाहती है।
बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुदेला, उपाध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी धर्मेन्द्र अहिरवार, सीएमओ संजय समुन्द्रे,गजेन्द्र सिंह बुंदेला, श्रीमती मालती लोधी, श्रीमती प्रकाशरानी आदिवासी, गनेश आदिवासी, श्रीमती रानी सिसोदिया, जितेन्द्र कुशवाहा, शिवराज सिंह, प्रेम अहिरवार, सोनम पाठक, नेहा राघवेन्द्र परिहार, अरविंद सिंह बुंदेला, अशोक यादव कुंवरपुरा सहित सभी 15 पार्षद गण शामिल हुये।
 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive