बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बांदरी के कॉलेज में खुलेगा कॉमर्स संकाय, मिलेगा पीजी का दर्जा:मंत्री भूपेन्द्र सिंह

बांदरी के कॉलेज में खुलेगा कॉमर्स संकाय, मिलेगा पीजी का दर्जा:मंत्री  भूपेन्द्र सिंह


सागर : 22 जून 2023:  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शासकीय महाविद्यालय भवन के लोकार्पण समारोह में घोषणा की है कि महाविद्यालय में कामर्स संकाय प्रारंभ करने के साथ ही स्नातकोत्तर कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। मंत्री श्री सिंह ने 6.16 करोड़ लागत के महाविद्यालय भवन का लोकार्पण, 42 करोड़ लागत की समूह जल प्रदाय योजना तथा 5 करोड़ लागत के अनेक सीसी मार्ग निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने बांदरी के विकास हेतु 10 करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
    नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कॉलेज भवन बनाने के लिए बांदरी में सरकारी जगह नहीं थी। पिछले कार्यकाल में जब वे गृहमंत्री थे, तब कॉलेज भवन के लिए पुलिस थाने की 5 एकड़ जमीन आवंटित करा दी। मध्यप्रदेश में बांदरी का यह ऐसा पहला कॉलेज है, जिसका भवन बनाने के लिए पुलिस थाने की जमीन दी गई। उन्होंने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि जिस कॉलेज भवन निर्माण का भूमिपूजन किया था, आज उसका लोकार्पण भी कर रहे हैं।


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी के इस कॉलेज में कामर्स संकाय शुरू की जाएगा और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज का दर्जा दिलाया जाएगा। उन्होंने कॉलेज में फर्नीचर के लिए 11.94 करोड़ रूपए स्वीकृत कराने का आश्वासन देकर कहा कि हम बांदरी कॉलेज को उच्च शिक्षा का केन्द्र बनाएंगे। उन्होंने कहा कि बांदरी में 38 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल का निर्माण जारी है। बांदरी शिक्षा का ऐसा केन्द्र बने कि हर गरीब का बच्चा बेहतर पढ़ाई कर सके। सीएम राइज स्कूल में आस-पास के गांव से पढ़ने वाले बच्चों को बस की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी।
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास कार्यों के लिए बांदरी में सरकारी जमीन नहीं थी। इसका हल निकालने के लिए केन्द्र सरकार से वन विभाग की लगभग 30 एकड़ जमीन ट्रांसफर कराई, जो बेहद कठिन काम था। वन विभाग की जमीन मिलने से सीएम राइज स्कूल, पार्क, स्टेडियम सहित अन्य निर्माण कार्य सम्पन्न हो पाये। हम जिस तरह से बांदरी का विकास करना चाहते थे, उसमें सुविधा हुई। आगे जमीन की और जरूरत पड़ेगी तो वन विभाग से लेंगे। पहरगुंवा में बच्चों को खेल मैदान की व्यवस्था वन विभाग की जमीन लेकर की गई है। दस साल पहले का और आज का बांदरी देखें तो समझ जाएंगे कि विकास क्या होता है। बांदरी में नगर पंचायत बन गई, तहसील बन गई। पेयजल की समस्या हल करने के लिए 42 करोड़ की योजना मंजूर कर दी। जिसका काम भी शुरू हो रहा है। साल भर के अंदर बांदरी क्षेत्र के सभी गांव में हर घर में नल से 24 घण्टे शुद्ध पानी मिलेगा। पेयजल आपूर्ति की इस योजना से 4 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन मिलेंगे।



       मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बांदरी नगर परिषद क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के लिए उद्योग-कारखाने भी लाना है। सिंचाई का पानी भी इस क्षेत्र में पहुंच रहा है। बांदरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवर्तित कराने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि बांदरी में कभी जमीन की कीमत एक लाख रूपए एकड़ थी, विकास होने से अब 15 लाख रूपए एकड़ हो गई है। यह सब विकास का परिणाम है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही तहसील का उद्घाटन किया जाएगा और उसी दिन 2700 परिवारों को मकान के पट्टे दिये जाएंगे और इसके साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
    मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी में दो से चार मंजिला शासकीय आवास बनाएंगे। उन्होंने कहा कि बांदरी में अब तक 219 करोड़ की राशि विकास कार्यों के लिए स्वीकृत की जा चुकी है। आज फिर 10 करोड़ रूपए मंजूर किए जा रहे हैं। बांदरी नगर परिषद क्षेत्र में सड़कों, गलियों की सफाई मशीन से होगी। इसके लिए दो मशीन, दो ट्रेक्टर ट्राली, नाली साफ करने की मशीन स्वीकृत कर रहे हैं। बांदरी में बिजली की नई केबिल भी आज मंजूर कर रहे हैं।
       मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से कोई भी बहिन वंचित नहीं रहेगी। जिनके यहां ट्रेक्टर है, वे भी इस योजना की पात्र हैं। अभी लाड़ली बहनों को प्रतिमाह एक हजार रूपए दिये जा रहे हैं और भविष्य में यह राशि 3 हजार रूपए मासिक होगी। मंत्री श्री सिंह ने सीखो और कमाओ योजना पर प्रकाश डाला। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री पर सख्त कार्रवाई करने के लिए उन्होंने पुलिस अधीक्षक से कहा है। जो भी अवैध शराब बेचेगा, उसको छोड़ेंगे नहीं। अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाने में क्षेत्र के आम नागरिक और कार्यकर्ता भी आगे आकर सहयोग दें।


      इसके अलावा मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नगर परिषद बांदरी के कार्यालय में पार्षदों व एल्डरमैन के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के समग्र विकास और सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने में सभी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निराकरण और मांगों को पूर्ण करने में तत्परता दिखाएं।
      लोकार्पण और भूमिपूजन समारोह में अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सुनील श्रीवास्तव, प्राचार्य डॉ. मिथलेश शरण चौबे, संतोष कुशवाहा, श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, रोशन सिंह, मुकेश जैन, बंटी राजपूत, सुरेन्द्र सिंह, डी आर रोहित, राजेश राय, शेर सिंह यादव, सनत साहू, रामकिशन अहिरवार, राजा राम, अभय लोधी, कुलदीप राय, नरेश जेन, समर सिंह, मोहन अहिरवार, आजाद यादव, राजा राजपूत सहित क्षेत्र के नागरिकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।  

 सरोज सिंह ने जन समस्या निवारण शिविर में सुनी लोगों की समस्याएं

मालथौन में विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन, लोकार्पण





       नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर खुरई विधानसभा क्षेत्र के वार्डों एवं ग्रामों में लोगों की समस्याओं को हल करने निरंतर जन समस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरूवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मालथौन में वार्ड क्रमांक 2 आदिवासी मोहल्ला, जामुनढाना, ग्राम पड़रिया, बरोदियागुसाई एवं ग्राम पठारी, परसोन में लोगों की समस्याएं सुनीं। श्रीमती सरोज सिंह ने समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।
     जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन में पहुंची श्रीमती सरोज सिंह ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा स्वीकृत विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन व लोकार्पण भी किया। श्रीमती सरोज सिंह ने वार्ड 12 में 27.88 लाख के 6 सीसी सड़कों का भूमिपूजन किया। श्रीमती सरोज सिंह ने बताया कि वार्ड 2 में लगभग तीन सौ प्रधानमंत्री आवास बने हैं, 752 बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने अन्य योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी दी। श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि यहां अभी तक 2.27 करोड़ के विकास कार्य हुए हैं।


      उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह यहां लगातार विकास कार्यों की सौगात दे रहे हैं। उन्होंने लोगों से कहा आपने पहले की और अब की स्थिति में अंतर देखा होगा, अब मालथौन बिल्कुल बदल चुका है। मालथौन में कहीं आवास का निर्माण हो रहा है, कहीं सड़कों का निर्माण चल रहा है। श्रीमती सरोज सिंह ने  कहा कि मंत्री श्री सिंह ने गऊधा धाम को पर्यटन स्थल के रूप में परिवर्तित कर दिया है। अब वहां जाएंगे तो लगेगा कि किसी बड़े शहर में पहुंच गए हों।
       इस अवसर पर श्रीमती सिंह ने कहा कि मेरा यहां आना कई बार हो चुका है। उन्होंने यह बताते हुए हर्ष व्यक्त किया कि विगत वर्ष जब यहां पर नवरात्रि में दुर्गा जी की स्थापना हुई थी, मैं यहां आई थी और सब बहनों ने साथ मिलकर माता के पंडाल में भजन कीर्तन किया था।
      इस अवसर पर रामकुमार बघेल, जयंत सिंह बुन्देला, नीलकमल सिंह राजपूत, देवेन्द्र सिंह राजपूत, रावराजा बुन्देला, शंकर कुशवाहा, गनेश आदिवासी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive