बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आदिवासी मजदूरों को वन विभाग ने नही दी मजदूरी : परेशान मजदूरों ने मंत्री गोविंद राजपूत की रुकवाई गाड़ी, बताई व्यथा

आदिवासी मजदूरों को वन विभाग ने नही दी मजदूरी : परेशान मजदूरों ने मंत्री गोविंद राजपूत की रुकवाई गाड़ी, बताई व्यथा

By:Vinod Arya
तीनबत्ती न्यूज : 6 जुलाई 2023
सागर।आदिवासी मजदूरों की काम पर बुलाने के बाद उनको मजदूरी नहीं देना और प्रताड़ित करने की कई घटनाएं सामने आ रही है। ताजा मामला सरकार से ही जुड़ा है। विदिशा जिले के लटेरी में  वन विभाग में उमरिया से आए मजदूरों को उनकी मजदूरी नहीं मिल रही है। आदिवासी मजदूर दर दर भटक रहे है। 
मजदूरी के लिए परेशान पीड़ितो ने कल बुधवार की रात्रि में सागर से भोपाल जा रहे राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के वाहन को रोक लिया। राजस्व मंत्री को मजदूरों ने अपनी पीड़ा सुनाई । मंत्री श्री राजपूत ने तत्काल वन विभाग को फोन लगाकर मजदूरों को पैसा देने के निर्देश दिए।




सोशल मीडिया पर शेयर की मंत्री गोविंद राजपूत ने जानकारी

राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने अपने आफिशियल ट्वीटर अकाउंट से कल रात को एक पोस्ट शेयर की । जिसमे उन्होंने पूरा घटनाक्रम बताया।  मंत्री ने बताया कि आज राहतगढ़ से भोपाल जाते वक्त लटेरी क्षेत्र में आदिवासी मजदूरों ने हमारे वाहनों को रुकने का इशारा किया। वाहन रुकवाकर उनके पास पहुंचा तो पता चला कि वन विभाग की ओर से 2 महीने से इन्हें मजदूरी का पैसा नहीं दिया गया है और ये गरीब लोग परेशान हो रहे हैं। इनकी पीड़ा सुन क्षेत्र के रेंजर को फ़ोन लगाया और इन्हें तत्काल आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने, इनके रहने की व्यवस्था करने व जल्द से जल्द मजदूरी का पैसा देने के आदेश दिए हैं।


Video: मंत्री से बात करते आदिवासी मजदूर


_____


क्या है मामला

विदिशा जिले के लटेरी तहसील में  65 मजदूरों ने वन विभाग रेंज में प्लांटेशन का काम किया था। ये मजदूर उमरिया जिले के है। इन लोगों ने तीन दिन पहले  कलेक्टर को अपनी आपबीती बताई और मदद की गुहार लगाई थी। इन मजदूरों का 9 लाख 88 हज़ार से ज्यादा मेहनताना बकाया है। 


मजदूरों ने कलेक्टर को बताया था कि  जब वे अपनी बकाया राशि मांगने रेंजर के पास जातें हैं तो तो लटेरी क्षेत्र की रेंजर कृष्णा, डिप्टी रेंजर कमल मालवीय और नाकेदार अशोक कुशवाहा उन्हें मारने की धमकी देतें हैं। इन मजदूरों में से 20 लोग बिना मेहनताना राशि के वापस लौट गए हैं। बाकी बचे 45 मजदूरों जिनमें महिलाएं पुरुष शामिल हैं। मजदूरी का पैसा लेने भटक रहे है। 




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive