बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: सागर जिले में अभी तक 3 हजार पंजीयन हुए▪️4 जुलाई से रजिस्ट्रेशन हुए शुरू▪️युवाओं को जोड़े योजना से : कलेक्टर

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: सागर जिले में अभी तक 3 हजार पंजीयन हुए

▪️4  जुलाई से रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

▪️युवाओं को जोड़े योजना से : कलेक्टर


तीनबत्ती न्यूज 
सागर  07 जुलाई 2023।
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं से चार जुलाई से आवेदन आमंत्रित किए गए है। योजना अंतर्गत युवाओं में कौशल विकास क्षमता को बढाने एवं उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए लर्न एण्ड अर्न की तर्ज पर रोजगार के लिये कौशल सिखाने, कौशल विकास संचालनालय मध्यप्रदेश तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग, मध्यप्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना प्रारंभ की है।

देखे: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना



आईटीआई के प्राचार्य एवं  योजना के नोडल अधिकारी श्री सुनील देसाई ने बताया कि अब तक 3000 हजार से अधिक युवक-युवती के द्वारा सीखो कमाओ योजना में अपना पंजीयन कराया गया है।  योजना अंतर्गत प्रदेश के स्थानीय निवासी 18 से 29 वर्ष के 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण, आईटीआई उत्तीर्ण, डिप्लोमा उत्तीर्ण, स्नातक उत्तीर्ण या उच्च शैक्षणिक युवाओं को उद्योग एवं सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिलाते हुए स्टाईपेण्ड की व्यवस्था की गई है। 


इस नवाचारी व्यवस्था से युवाओं को रोजगार, प्रगति और विकास के नए अवसर प्रदान किये जाएँगे। योजना का लाभ लेने के लिए आनलाईन रजिस्ट्रेशन चार जुलाई से प्रारंभ हो चुके है। दिव्यांग तथा ट्रांसजेण्डर व्यक्तियों को शैक्षणिक योग्यता के आधार पर पात्रता अनुसार लाभ दिया जाएगा।

सागर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी के सागर - जबलपुर के ठिकानों पर छापा: करोड़ो की चल अचल मिली संपत्ति ▪️,शुगर मिल चला रहे खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे ; कमाई से 600 गुना अधिक संपत्ति मिली

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ा जाए : कलेक्टर श्री आर्य

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अधिक से अधिक युवाओं का पंजीयन कराया जाए। इसके लिया आईटीआई, 12 वीं पास, स्नातक के युवाओं को इससे जोड़ा जाए और उनका पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए आईटीआई के पास आउट छात्र, रोजगार कार्यालय में पंजीकृत युवाओं की सूची मंगाकर संपर्क किया जाए और उनको योजना के लाभ के बारे में अवगत कराए।


     कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि अलग-अलग प्रतिष्ठानों के सेमिनार आयोजित कर योजना के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 7 जून से प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों का पोर्टल पर पंजीयन किया गया। इसके बाद कंपनी के द्वारा चयन होने पर उन सभी युवाओं का 31 जुलाई से प्रशिक्षण शुरू होंगा। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत  उद्योग, सेवा प्रदत्त कंपनी अन्य क्षेत्र के फॉर्मों को भी रखा गया है जो युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए पंजीयन कर सकती है। योजना के लिए नोडल अधिकारी आईटीआई के प्राचार्य श्री सुनील देसाई को नियुक्त किया गया है।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive