बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

1130 भू -अधिकार पत्रों का मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वितरण

1130 भू -अधिकार पत्रों का मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वितरण



सागर 02 जुलाई 2023
       जिले के गढ़ाकोटा में आज दमोह रोड स्थित नटराज आडिटोरियम में मध्य प्रदेश शासन के राजस्व विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री आवासीय योजना अंतर्गत भू- अधिकार पत्र (पट्टा) वितरण कार्यक्रम समारोह पूर्वक आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव उपस्थित थे।
     कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा  श्री गणेश का पूजन कर शुभारंभ किया गया। पट्टा वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार जनहितैषी योजना अंतर्गत ग्रामो में जिन परिवारों के लिए घर बनाने के लिए बिल्कुल भी जमीन नहीं है ऐसे उन असहाय व्यक्तियों शासन द्वारा 60 वर्ग मीटर लगभग 600 वर्ग फुट कि शासकीय भूमि का आवासीय पट्टा जा रहा है।  गढ़ाकोटा तहसील अंतर्गत 112 ग्रामों से प्रथम फेस में 4663 आवेदन पट्टा हेतु प्राप्त हुए जिनकी जांच उपरांत 1130 पात्र व्यक्तियों को आवासीय पट्टो का वितरण आज किया गया है।


      श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार हर सुख दुख में सभी साथ खड़ी है पूर्व के समय में पट्टा बनबाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता था। लोगों के जूते चप्पल तहसील के चक्कर लगाते लगाते घिस जाते थे। लेकिन  सरकार ने आनलाइन आवेदन करो और पट्टा अपने हाथ में लो के माध्यम से लोगों को कहीं भी चक्कर लगाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ रहा है । कई लोगों ने सरकारी जमीन पर अपने घर बना लिए हैं लेकिन वो वैध तभी होंगे जब उनके हाथों में आवासीय पट्टा होगा।
     श्री भार्गव ने कहा जिन लोगों को पट्टा प्रदाय किए गए वो बैंक से लोन भी ले सकते हैं और चाहे तो आवासीय योजना का लाभ भी ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि 20 वर्षों पूर्व मैंने क्षेत्र में ऐसे मुफलिसी के दिन देखे हैं जब न तो क्षेत्र में सड़क थी और नहीं नदियों पर पुल पुलिया थे।लोग ग्रामीण क्षेत्रों से अपने हाथों से जूते और धोती लेकर कीचड़ हुए गढाकोटा मुख्यालय तक आते थे। सरकार ने किसानों के लिए प्रतिवर्ष 12000 हजार रूपए सम्मान निधि के रूप में एवं लाड़ली बहनों के लिए अभी 1000 हजार आगे 3000 योजना देने योजना बनाई है आज रहली विधानसभा क्षेत्र ऐसा भी कोई गांव नहीं है जहां आवागमन कि सुविधा में पक्के पुल पुलिया न हो। संपूर्ण क्षेत्र में मेरे द्वारा पक्की सड़कों का जाल बिछा दिया गया है लोग आसानी से तहसील मुख्यालय से 20 मिनट में आ जा सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार  आते ही क्षेत्र करीब 10 हजार पुल,सड़क,सामुदायिक भवन,पुलिया,नाले जैसे मूलभूत सुविधाओं के लिए जन उपयोगी विकास कार्य किए हैं।
      इस अवसर पर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए378, अनुसूचित जनजाति के लिए157,पिछड़ा वर्ग 481एवं सामान्य वर्ग के लोगों को 39 कुल 1130 हितग्राहियों को आवासीय पट्टो का वितरण किया गया है। कार्यक्रम में एसडीएम गोविंद दुबे, तहसीलदार कुलदीप पारासर,सुरेश कपस्या,संजय दुबे, हरिनारायण पटेल,बसंत यादव, संतोष पटेल,भरत सेमरा,महेश कोरी,रमेश मिश्रा आमीन अली सहित गणमान्य नागरिक व राजस्व विभाग के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive