बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्ध है भाजपा : विधायक प्रदीप लारिया

अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्ध है भाजपा : विधायक प्रदीप लारिया


सागर,12 जून ,2023। भारतीय जनता पार्टी सदा ही सबका साथ,सबका विकास के ध्येय को आत्मसात कर भारत रत्न बाबा साहेब भीम राव अबेंडकर के समाजिक न्याय तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अत्योंदय के सिंद्धांत पर चलने वाली पार्टी है जिसके फल स्वरूप आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में   अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण एंव उत्थान के लिए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं सदैव ही अन्य राजनैतिक दलों द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग को केवल वोट बैंक समझकर उनका उपयोग किया है परंतु भाजपा ने सदा ही अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण एवं सम्मान के लिए कार्य किया है भाजपा  अनु.सू जाती के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं यह बात नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने केंद्र सरकार के सफलतम 9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।
साथ ही श्री लारिया ने कहा की  बाबसाहेब के जीवन से जुड़े सभी ऐतिहासिक स्थलों को केवल भूमि व स्थल न मानकर अपितु उनको तीर्थस्थल का सम्मान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने दिया बाबासाहेब डॉ अम्बेडकर के जीवन से जुड़े पांच महत्वपूर्ण स्थानों को भाजपा सरकारों ने विकसित किया है। "पंचतीर्थी" में महू में डॉ. अम्बेडकर की जन्मभूमि, लंदन में पढ़ने के लिये किराये से लिये आवास को शिक्षा भूमि, नागपुर में "दीक्षा भूमि" दिल्ली स्मारक को 'महापरिनिर्वाण स्थल और मुंबई में "चैत्य भूमि' शामिल है। 26 अलीपुर रोड़ दिल्ली, स्मारक लगभग 7,400 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और 100 करोड़ रूपये की लागत से बनाया गया है।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों की वजह से मुंबई के बीचो बीच इंदु मिल्स के पाउंड में बाबासाहेब अंबेडकर का भव्य स्मारक 400 करोड़ रूपये की लागत से बन रहा है। स्मारक परियोजना के लिए भाजपा सरकार द्वारा राष्ट्रीय कपड़ा निगम से अधिग्रहित इंदु मिल भूमि के लगभग 7.4 हेक्टेयर को सम्मिलित किया गया है।वड़ोदा (गुजरात) में बाबासाहेब डॉ. अम्बेडकर का "संकल्प भूमि स्मारक" श्री नरेन्द्र मोदी जी के मुख्यमंत्री काल में बनाया गया है। यह संकल्प भूमि स्मारक जूना कल्याण नगर में 1000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना है।अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर 15 जनपथ, नई दिल्ली में डॉ. अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन 7 दिसंबर 2017 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया। अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के क्षेत्र में अध्ययन, अनुसंधान, विश्लेषण और नीति निर्माण के लिए उत्कृष्ट केंद्र है। इसका निर्माण 3.5 एकड़ भूमि में 195.74 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है।चिन्बैली कांग्रेस शासन काल में बाबासाहेब से सम्बन्धित सामग्री को बदहालो में रखा गया। सामग्री को दीमक व जंग ने खराब कर दिया। परन्तु श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने राज्य से मिलकर 58.76 करोड़ रूपये से चिन्बौली संग्रहालय का निर्माण कराया। यह संग्रहालय 11.5 एकड़ भूमि में बना है 

श्री प्रदीप लारिया ने बताया की 2021-22 में 50 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की गई और 384 उम्मीदवारों को इस योजना से लाभ दिया गया। अनुसूचित जातियों के लिए उद्यम पूंजी कोष अनुसूचित जातियों के बीच वित्तीय उद्यमिता को बढ़ावा देने और भारत में अनुसूचित जाति की आबादी के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार को बढ़ाने के लिए 444 करोड़ रूपये के बजट के साथ अनुसूचित जातियों के लिए उद्यम पूंजी कोष शुरू किया गया है। 2021-22 में 126 कंपनियों की स्वीकृत अनुदान दिया गया है। अब तक 93 कंपनियों को 290.94 करोड़ रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है। स्टैंड अप इंडिया योजना इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के युवाओं - को उद्योग लगाने के लिए 10 लाख से 1 करोड़ रूपयों तक का ऋण दिया जाता है। 31 मार्च 2022 तक 30, 1600 करोड़ रूपए के लगभग 1.3 लाख आवेदन स्वीकृत किएगये। उपयुक्त राशि में से 3976.84 करोड़ रूपए 19310 अनुसूचित जाति के उधारकर्ताओं को स्वीकृत किए जा चुके है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने बाबासाहेब की स्मृति में डाक - निकाल तथा 10 व 125 रूपये के सिक्के जारी किए। 
साथ ही श्री लारिया ने कहा की मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सागर में संत रविदास जी महराज का भव्य मंदिर निर्माण कराया जा है जिसका भूमिपूजन जल्द ही किया जाएगा साथ ही श्री लारिया ने कहा की
साथ ही श्री लारिया ने कहा की  प्रधानमंत्री जन धन योजना डी.बी.टी. द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रधानमंत्री जन-जीवन मिशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आयुष्मान भारत योजना मेक इन इंडिया प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY )प्रधानमंत्री विधवा पेंशन जैसी योजनाएं भी जनकल्याण में महती भूमिका निभा रहीं हैं।

पत्रकारवार्ता का संचालन जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने किया एवं आभार अनु.जाति मोर्चा जिला अध्यक्ष नरेंद्र अहिरवार ने व्यक्त किया।
पत्रकार वार्ता में पत्रकार वार्ता में  पूर्व विधायक सोना बाई अहिरवार मधुकर जाट,गंगाराम ठेकेदार, आलोक केशरवानी अनिल चौधरी,पवन लारिया,पप्पू बंसल,परशुराम प्रशांत अशोक मास्टर जय सोनी उपस्थित रहें।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive