बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

30 जुलाई को मंत्री भूपेंद्र सिंह वृक्ष लगा कर पितृछाया वाटिका का करेंगे शुभारंभ▪️50 एकड़ में दो पितृछाया स्थलों की मिली सौगात

30 जुलाई को मंत्री भूपेंद्र सिंह वृक्ष लगा कर पितृछाया वाटिका का करेंगे शुभारंभ

▪️50 एकड़ में दो पितृछाया स्थलों की मिली सौगात 

तीनबत्ती न्यूज : 24 जुलाई ,2023
सागर। वृहद वृक्षारोपण के नये प्रकल्प ’पितृछाया वाटिका’ में वृक्षारोपण का शुभारंभ 30 जुलाई, रविवार को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह समारोह पूर्वक करेंगे। अपने पूर्वजों की स्मृति में वृक्ष लगाने की इस अभिनव वाटिका में इस दिन 1000 वृक्ष लगाए जाएंगे। सागर की महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी व श्री सीताराम रसोई संस्था के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री भूपेंद्र सिंह से भेंट कर उनके माता- पिता की स्मृति में दो वृक्ष लगाने की सहयोग निधि लेकर उन्हें पितृछाया में वृक्षारोपण का शुभारंभ करने हेतु आमंत्रित किया।

मंत्री लगाएंगे अपने मातापिता की स्मृति में पोधे

महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने बताया कि  पितृछाया वाटिका का शुभारंभ मंत्री  भूपेंद्र सिंह के पिता स्व श्री अमोल सिंह जी व माता स्व श्रीमती लक्ष्मीदेवी जी की स्मृति में दो वृक्ष लगाकर किया जाएगा। इसके लिए मंत्री श्री सिंह ने 2100-2100 रूपए की सहयोग राशि प्रतिनिधि मंडल को सौंपी। पितृछाया की अवधारणा मंत्री श्री सिंह ने प्रदेश के कई नगरीय निकायों में क्रियान्वित की है।


दो स्थानों पर 50 एकड़ भूमि आवंटित

मंत्री श्री सिंह के निर्देश पर सागर में दो स्थानों पर कुल 50 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इनमें 10 एकड़ नवीन आरटीओ आफिस से आधा किमी पथरिया बायपास मार्ग पर आवंटित की गई है जहां 30 जुलाई को वृक्षारोपण के साथ शुभारंभ किया जा रहा है। इसके साथ ही 40 एकड़ भूमि बालाजी मंदिर के आगे अर्जनी में आवंटित की गई है वहां भी पितृछाया वाटिका बनेगी।
 प्रतिनिधि मंडल ने पितृछाया प्रोजेक्ट का सचित्र ब्लूप्रिंट के साथ मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को प्रगति से अवगत कराया।

नगर निगम और सीताराम रसोई का बड़ा प्रकल्प

 महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी ने बताया कि पितृछाया में लगाए जाने वाले 40 प्रजातियों के 1000 वृक्ष 12 से 15 फुट की ऊंचाई के परिपक्व वृक्ष होंगे। पितृछाया की देखरेख व संचालन नगर निगम परिषद के व्यय से श्री सीताराम रसोई संस्था के द्वारा किया जाएगा। इसमें पूर्वजों की स्मृति के अलावा किसी के जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ आदि पर भी वृक्ष लगाए जा सकेंगे। संबंधितों की नाम पट्टिकाएं भी वृक्षों के साथ लगाई जाएंगी। संबंधित के परिजनों अपने पितृछाया में कभी भी आकर पारिवारिक कार्यक्रम, पिकनिक आदि आयोजित कर सकेंगे।


डीपीआर बनाने के निर्देश

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने निगम परिषद के प्रतिनिधि मंडल को निर्देश दिया कि 10 एकड़ के पितृछाया की डीपीआर अतिशीघ्र बनाकर उनके पास स्वीकृति हेतु भेजें। डा तिवारी ने बताया कि पितृछाया में पिकनिक शेड, सीमेंट की चेयर्स, फव्वारों सहित जलसंरचनाओं, बच्चों के मनोरंजन उपकरणों आदि की व्यवस्था रहेगी जिसके लिए मंत्री श्री सिंह राशि स्वीकृत करेंगे।


ये रहे प्रतिनिधि मंडल में

प्रतिनिधि मंडल में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी, इंजी प्रकाश चौबे, डॉ. राजेन्द्र चऊदा, प्रकाश जैन, डब्बू मुखारया,रिशांक तिवारी, नवीन भट्ट, आलोक अग्रवाल, कृष्णपाल ठाकुर राजकमल केशरवानी, राजेश ठाकुर शामिल थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive