बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

एक माह में एक लाख वृक्ष लगाने का संकल्प पूरा होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️3.51 करोड़ के ऑडिटोरियम का लोकार्पण

एक माह में एक लाख वृक्ष लगाने का संकल्प पूरा होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️3.51 करोड़ के ऑडिटोरियम का लोकार्पण





मालथौन। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक माह में एक लाख वृक्षारोपण करने का संकल्प हम सबको मिलकर पूरा करना है। मंत्री श्री सिंह ने मालथौन में 3.51 करोड़ लागत के ऑडिटोरियम का लोकार्पण किया तथा छात्र-छात्राओं और नागरिकों के साथ वृक्षारोपण किया।

     ऑडिटोरियम के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज मालथौन में उपलब्धि भरा दिन है। इस ऑडिटोरियम में दो हॉल और 14 कमरे हैं। जिसके सामने पार्क भी है। अब यहां सभी सामाजिक कार्यक्रम सम्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि आज पूरे मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में वृक्षारोपण का कार्यक्रम है। जिसमें सभी को एक-एक वृक्ष लगाना है। पिछले दो दिन में खुरई, बांदरी और बरोदिया कलां में वृक्षारोपण के वृहद आयोजन किये गए हैं। हमारा संकल्प है कि एक माह में एक लाख वृक्षारोपण हों। जो बच्चे सबसे ज्यादा वृक्ष लगायेंगे, उन्हें वृक्षवीर तथा जो बच्चियां सबसे ज्यादा वृक्ष लगाएंगी, उन्हें वृक्ष वीरांगना की उपाधि के साथ 21 हजार रूपए भेंट कर सम्मानित किया जाएगा।



     मंत्री श्री सिंह ने वृक्षारोपण के लिए 20 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन की शासकीय प्राथमिक शाला को पीएम श्री योजना में शामिल किया गया है। जिसे हर साल 38 लाख रुपए मिलेंगे। शिक्षा की सभी सुविधाएं होंगी और स्कूल की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि मालथौन में शासकीय कॉलेज, भवन, मॉडल स्कूल बनाये जा चुके हैं। भविष्य में सीएम राइज स्कूल भी मंजूर कराएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन नगर परिषद क्षेत्र के सभी स्कूलों की एक माह में मरम्मत, पुताई, लाइट और पंखों की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही सभी स्कूलों में चार-चार कम्प्यूटर लगाए जाएंगे।


     लोकार्पण कार्यक्रम में सैकड़ों छात्र-छात्राओं की उपस्थित के बीच मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बारहवीं परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त विद्यार्थियों को लेपटाप के लिए 25 हजार, स्कूल में प्रथम आने वाले को स्कूटी तथा गांव से स्कूल आने वाली छात्राओं को साईकिल खरीदने 45 सौ रूपए दिए जाएंगे। मालथौन में खेल सुविधाओं के लिए आउटडोर तथा इनडोर स्टेडियम बनाने के बाद अब जागिंग के लिए रनिंग ट्रेक बनाएंगे। इनडोर स्टेडियम प्रतिदिन खुलेगा, जिसकी सारी व्यवस्था नगर परिषद देखेगी। उन्होंने कहा बेटा-बेटियों को अलग-अलग जिम और दो बेडमिंटन कोर्ट भी बनाये जाएंगे। मालथौन में एक अगस्त से निःशुल्क कोचिंग की शुरूआत भी की जा रही है।


मंत्री श्री सिंह ने अगले माह से गरीबों को 5 रूपए में भोजन और संजीवनी क्लीनिक शुरू किये जाने तथा बाल्मीकि समाज का सामुदायिक भवन व बाउंड्रीवाल निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सागर में सौ करोड़ की लागत से संत रविदास जी का मंदिर बनना है। जिसका भूमिपूजन करने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 12 अगस्त को सागर आएंगे। खुरई विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव में रथ यात्रा निकालकर गांवों से मिट्टी और जल एकत्र किया जाएगा।



     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि विकास के मामले में मालथौन प्रदेश में मॉडल बन चुका है। यहां हजारों पीएम आवास, अस्पताल, बस स्टेण्ड, पार्क, कॉलेज, ऑडिटोरियम, स्टेडियम, सामुदायिक भवन को देखकर कुछ लोगों को तकलीफ हो रही है। उनकी दादागिरी जो खत्म हो गई है। हमने शांति स्थापित की है और अब किसी की हिम्मत नहीं कि यहां गरीबों पर अत्याचार कर सके। गरीब की जमीन पर कब्जा कर सके। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास सतत जारी रहेगा। अगले हफ्ते जरूरतमंद परिवारों को पट्टे देंगे और पीएम आवास बनाने ढाई-ढाई लाख रूपए देंगे। लोगड़िया समाज को सारी सुविधाएं जुटाकर उनके जीवन में बदलाव लाया जाएगा।

     इसके पहले मंत्री श्री सिंह के सुपुत्र अबिराज सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वृक्ष की औसत आयु सौ वर्ष होती है। जिनसे 22 तरह के लाभ मिलते हैं। वृक्षों से ही आक्सीजन मिलती है और बिना आक्सीजन के कोई एक मिनट जीवित नहीं रह सकता। अबिराज सिंह ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने भी वृक्ष लगाने का संदेश दिया है। प्रकृति का सबसे बड़ा वरदान वृक्ष हैं। उन्होंने लोकार्पण समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि सभी जन क्लीन मालथौन-ग्रीन मालथौन अभियान से जुड़कर वृक्षारोपण करें साथ ही अपने परिजन और परिचितों को भी वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित करें।

     लोकार्पण समारोह में नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुन्देला, गोविंद सिंह खिरिया, दुरग सिंह परिहार, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, सुवोध सतभैया, गोविंद सिंह, रावराजा राजपूत, मनोहर लाल सोनी, वीरेन्द्र सिंह बुंदेला, प्रहलाद सिंह राजपूत सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive