बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संत रविदास ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया सीएम शिवराज सिंह ▪️संत रविदास मंदिर निर्माण स्थल और सभा स्थल का किया निरीक्षण

संत रविदास ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया सीएम शिवराज सिंह
    
▪️संत रविदास मंदिर निर्माण स्थल  और सभा स्थल का किया निरीक्षण 

तीनबत्ती न्यूज :10 अगस्त,2023
सागर: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के  बड़तूमा में बन रहे संत रविदास मंदिर के निर्माण स्थल के अवलोकन के बाद ढाना ग्राम में आगामी 12 अगस्त को होने वाली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की तैयारी का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह, राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, विधायकद्वय शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया, खनिज निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र मोकलपुर, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, श्री गौरव सिरोठिया ,सुशील तिवारी आदि मौजूद रहे। 

श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा स्थल के मंच,  हैलीपैड, डोम का अवलोकन कर अन्य   सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। श्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से कहा कि संत रविदास महाराज ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है। श्री संत रविदास ने कर्म को महत्व दिया। वे परिश्रम से जो भी अर्जित करते थे, उसे संत सेवा और समाज को अर्पित कर देते थे। कई राजा और मीराबाई भी उनके शिष्य थी। संत रविदास वास्तव में सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे ।

8 फरवरी को की थी घोषणा

श्री शिवराज सिंह ने कहा कि मैंने सागर में विगत 8 फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थी। जिसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि सभा स्थल पर सभी तैयारियां पूरी हो गई है। सागर जिले का प्रत्येक नागरिक सौभाग्यशाली है कि जिले की भूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए वैश्विक नेता और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को आगमन हो रहा है। श्री चौहान ने बताया कि मंदिर नागर शैली में 10000 वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व - व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, जिनमें भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ में योगदान, संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास भी बनेगा, जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगे, जिन्हें संत जी के  जीवन से प्रेरणा मिलेगी। 15000 वर्गफुट में भोजनालय का निर्माण होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे, सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी।


    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि संत रविदास जी का मंदिर और कला संग्रहालय भव्य होगा, जो श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश-विदेश से आएंगे ।संत रविदास जी का कृतित्व, व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादाई होगा।
सभा स्थल के अवलोकन के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान हैलीकॉप्टर से भोपाल के लिए रवाना हो गए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा बडतूमा में संत रविदास मंदिर के
भूमिपूजन के स्थल का निरीक्षण


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सागर जिले के बड़तूमा में किये जाने वाले संत शिरोमणि रविदास मंदिर एवं कला संग्राहालय के भूमिपूजन स्थल का आज निरीक्षण किया। बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत शिरोमणि रविदास जी का भव्य मंदिर एवं कला संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यक्रम के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। श्री चौहान ने भूमिपूजन स्थल पर प्रभारी मंत्री  डा. अरविंद सिंह भदौरिया, नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, और अन्य जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

ये रहे मोजूद

इस मौके पर जाहर सिंह  प्रभु दयाल पटेल,  श्रीमती लता वानखेड़े, शैलेश केशरवानी, अनिल तिवारी , श्याम तिवारी ,जगन्नाथ गुरेया, विक्रम सोनी ,सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर संभागायुक्त डा. वीरेंद्र सिंह रावत, आईजी श्री प्रमोद वर्मा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान का बड़तूमा हैलीपेड पर आत्मीय स्वागत


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आज सागर के बड़तूमा हैलीपेड पहुंचने पर आत्मीय स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान रीवा से हैलीकाप्टर द्वारा सागर पहुंचे थे। हैलीपेड पर सहकारिता और सागर जिले के प्रभारी सहकारिता मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री राजेन्द्र सिंह मोकलपुर, श्री गौरव सिरोठिया और अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान की अगवानी की गई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी सहित अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive