बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना : 22 करोड़ से होगा सागर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प :सागर से नागपुर के लिए ट्रेन होगी प्रारंभ

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना : 22 करोड़ से होगा सागर रेलवे स्टेशन का  कायाकल्प :सागर से नागपुर के लिए ट्रेन होगी प्रारंभ



तीनबत्ती न्यूज :06,अगस्त ,2023
सागर
  :  भारत में सबसे ज्यादा रेलवे ओवर ब्रिज सागर में तैयार किए जा रहे हैं। बहुप्रतीक्षित मांग के अनुरूप सागर से नागपुर के लिए ट्रेन प्रारंभ की जाएगी। प्रसिद्ध तीर्थ स्थल गढ़पहरा में रोपवे भी तैयार होगा। साथ ही 121 करोड़ रू. की सागर जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग में ब्लैक स्पॉट को खत्म किया जाएगा। यह जानकारी सांसद  राज बहादुर सिंह ने सागर रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत की 508 रेलवे स्टेशन की अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प अभियान के अंतर्गत सागर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में दी।


       इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, पूर्व विधायक श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, पद्मश्री श्री राम सहाय पांडे, रेलवे बोर्ड के सलाहकार सदस्य श्री विनोद चौकसे, श्री अनुराग प्यासी, श्री शैलेश केशरवानी, श्री शैलेंद्र ठाकुर, श्री श्याम तिवारी, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे, क्षेत्रीय संचालक डॉ. ज्योति चौहान सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे।


सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि सागर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प 22 करोड़ से  हवाई अड्डे की तर्ज पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सागर जिलेवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग के अनुरूप नागपुर के लिए शीघ्र ही रेल प्रारंभ होगी। सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित 12 अगस्त के सागर आगमन के दौरान नागपुर के लिए रेलगाड़ी प्रारंभ की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पूरे देश में सागर जिले में सर्वाधिक रेलवे ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं। विगत दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी से चर्चा के दौरान उन्होंने सागर जिले की सीमा से राष्ट्रीय राजमार्ग के 44 के ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए 121 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं। जिनके माध्यम से 9 स्थानों पर अंडरपास एवं सब वे सड़कें बनाई जाएंगी।


     इसी प्रकार बेरखेड़ी, राहतगढ़ से गढ़पहरा तक फुल लाइन का कार्य शीघ्र गति से चल रहा है। इसी प्रकार बेरखेड़ी से विदिशा तक फोर लाइन का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। बेरखेड़ी से सागर तक फोर लाइन रोड बनाई जाएगी। सांसद श्री सिंह कहां कि सागर जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल गढ़पहरा धाम में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए रोप वे बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सागर रेलवे स्टेशन पर कायाकल्प अभियान के तहत ओवरब्रिज की चौड़ाई 40 फुट की जाएगी, प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी, एक्सीलेटर लगाए जाएंगे, वेटिंग हाल अत्याधिक वातानुकूलित होगा, पार्किंग सुव्यवस्थित की जाएगी ,दोनों प्लेटफार्म पर शेड का निर्माण बढ़ाया जाएगा ,शौचालय आधुनिक बनाया जाएगा ।


      सांसद श्री सिंह ने कहा कि सागर रेलवे स्टेशन का फ्रंट एलिवेशन अत्याधुनिक होगा, जिससे सागर का नाम पूरे भारत देश में अंकित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। साथ में आधुनिक लाइटें भी लगाई जाएंगी।

 इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि किसी भी शहर की पहचान रेलवे स्टेशन से होती है। अब सागर की पहचान भी रेलवे स्टेशन से होगी। महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने कहा कि अप्सरा अंडर ब्रिज में प्रकाश व्यवस्था हेतु लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे आवागमन में असुविधा न हो,।


 श्री गौरव सिरोठिया ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं सांसद श्री राज बहादुर सिंह का अमृत भारत स्टेशन योजना के लिए आभार मानते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से सागर का रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सर्व सुविधा युक्त बन सकेगा।
     इस अवसर पर सुशील तिवारी ने कहां कि आज का दिन सागर के लिए अभूतपूर्व दिन है।उन्होंने कहा कि भारत की अस्मिता और स्वाभिमान को बनाने में के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी लगातार कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में एमएलबी कन्या विद्यालयएवं डीएनसीबी विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive