बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राष्ट्रपति ने मध्यप्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड दिया▪️स्मार्ट सिटी कान्क्लेव में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने लिया अवार्ड

राष्ट्रपति ने मध्यप्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड दिया

▪️स्मार्ट सिटी कान्क्लेव में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने लिया अवार्ड


तीनबत्ती न्यूज : 27 सितम्बर,2023
इंदौर:
; राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज इंदौर में इंडिया स्मार्ट सिटी कान्क्लेव-2023 में मध्यप्रदेश को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदेश का पुरस्कार दिया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण किया। राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू ने आईसी अवार्ड सेरेमनी में विजेता शहरों और राज्यों को पुरस्कार वितरित किए। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी भी इस अवसर पर उपस्थति थे।
श्रीमती मुर्मु ने कहा कि इन्दौर ने भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है। इंदौर देश की स्मार्ट सिटीज में भी सबसे ऊपर है। उन्होंने इंदौर के निवासियों, जन-प्रतिनिधियों, प्रशासन के अधिकारियों, केन्द्र सरकार के सम्बद्ध विभागों तथा अन्य सभी स्टेकहोल्डर्स की सराहना की। राष्ट्रपति ने इंडिया स्मार्ट सिटीस अवार्ड कॉन्टेस्ट 2022 में मध्यप्रदेश द्वारा बेस्ट स्टेट का गौरव प्राप्त करने पर राज्य के सभी निवासियों, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उनकी पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी।
      इस अवसर पर राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य और यहाँ के पाँच शहरों को 10 पुरस्कार मिलना हम सबको गर्व से भर रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश में सर्वश्रेष्ठ राज्य होने का तमगा हासिल हुआ है। हम सब गौरवान्वित हैं। प्रदेश की जनता इसके लिये बधाई की पात्र है। पुरस्कृत स्मार्ट शहरों और उनके नागरिकों को भी बधाई। मध्यप्रदेश विकास की दिशा में नये आयाम तय कर रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य में सपनों को हकीकत में बदलने का काम किया गया है। उन्होंने इंदौर को सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी अवार्ड मिलने पर कहा कि सपनों का और सफाई का सिरमौर इंदौर हर दौर में अव्वल रहने का आदी है। यहाँ जो भी आता हैं यहीं का होकर रह जाता है। यहाँ के लोग सभी को दिल से अपनाते हैं। यहाँ के नागरिकों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता मिशन की शुरूआत की। समूचे देश ने उनका साथ दिया। हमनें भी मध्यप्रदेश में शहर-शहर जाकर नागरिकों से संवाद किया और इसे जन आन्दोलन बनाया। यही कारण है कि आज मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
       केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन का प्रतीक है स्मार्ट सिटी मिशन। मिशन की गति उल्लेखनीय है। इसके तहत देश के 100 शहरों का चयन किया गया। इसमें से इंदौर जो कि स्वच्छता में छह बार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत वेस्ट मैनेजमेंट कार्बन क्रेडिट, पब्लिक स्पेस के विकास के क्षेत्र में किए काम के कारण समूचे देश के लिये मॉडल शहर बन चुका है। इसी तरह मध्यप्रदेश को बेस्ट स्टेट का पुरस्कार मिला है। यहाँ के निवासी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह मिशन और अधिक गति पकड़ेगा और इसे देश के बचे हिस्सों तक भी पहुँचाने की योजना है।

मध्यप्रदेश को मिले 13 अवार्ड

इण्डिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड्स कॉन्टेस्ट-2022 में उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर मध्यप्रदेश की 5 स्मार्ट सिटी को विभिन्न श्रेणी में 13 अवार्ड मिले हैं। मध्यप्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड मिला है। इंदौर नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड में प्रथम स्थान पर है। प्रोजेक्ट अवार्ड्स में स्मार्ट सिटी इंदौर को 5, भोपाल को एक, जबलपुर को 2, ग्वालियर को एक और सागर को एक अवार्ड मिला है।


      स्वच्छता थीम में गोबरधन बॉयो सीएनजी प्लांट, शहरी पर्यावरण थीम में एयर क्वालिटी इम्प्रूवमेंट और अहिल्या वन विथ वर्टिकल गॉर्डन और जल थीम में सरस्वती और कान्ह लाइफ लाइन, रेनवाटर हॉर्वेस्टिंग एवं झीलों, कुओं और बावड़ियों के कायाकल्प के लिये इंदौर को प्रथम स्थान मिला है। बिल्ट इन्वायरमेंट थीम में रिवर फ्रंट डेव्हलपमेंट के लिये इंदौर को द्वितीय स्थान मिला है। भोपाल को सदर मंजिल रेस्टोरेशन प्रोजेक्ट के लिये द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। इकोनॉमी थीम में जबलपुर को स्टार्ट-अप इंक्यूबेशन सेंटर के लिये प्रथम एवं इंदौर को वेल्यू केप्चर फायनेंसिंग के लिये द्वितीय स्थान मिला है। गवर्नेंस थीम में जबलपुर को इम्पलीमेंटेशन ऑफ 311 एप्लीकेशन के लिये तृतीय स्थान मिला है। आईसीसीसी बिजनेस मॉडल थीम में ग्वालियर को इंटेलीजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम के लिये तृतीय स्थान और मोबेलिटी थीम पर सागर को इंटेलीजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम इम्प्रूविंग रोड सेफ्टी के लिये तृतीय स्थान मिला है। इनोवेशन अवार्ड श्रेणी में कोविड इनोवेटिव थीम पर इंदौर को कोविड-19 रिस्पांसेस-मल्टीपल इनिशिएटिव्स के लिये द्वितीय स्थान मिला है।
     कार्यक्रम को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, संस्कृति मंत्री श्री उषा ठाकुर, सांसद श्री शंकर लालवानी, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव सहित देशभर से आये स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इंडिया स्मार्ट सिटीज कांक्लेव-2023  सागर को बेस्ट मोबिलिटी अवार्ड से सम्मानित किया



      ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर इंदौर मध्य प्रदेश में इंडिया स्मार्ट सिटीज कांक्लेव-2023 के दो दिवसीय गरिमामयी आयोजन के दौरान आज इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड-2022 के विजेताओं को राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू द्वारा अवार्ड से सम्मानित किया गया। सागर स्मार्ट सिटी को बेस्ट मोबिलिटी केटेगरी में तृतीय पुरस्कार से केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी एवं केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर ने सम्मानित किया। इस दौरान मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री नगरीय विकास एवं आवास विभाग श्री भूपेंद्र सिंह, मंत्री तुलसी सिलावट, मंत्री श्रीमती ऊषा ठाकुर, इंदौर सांसद श्री शंकर लालवानी, इंदौर महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, सचिव आवास एवं नगरीय विकास विभाग भारत सरकार श्री मनोज जोशी आदि उपस्थित रहे। सागर स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक श्री चंद्र शेखर शुक्ला के साथ कम्पनी सचिव श्री रजत गुप्ता एवं सीएफओ श्रीमती आकांक्षा जुनेजा ने यह अवार्ड प्राप्त किया। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम परियोजना के माध्यम से शहर की यातायात व्यवस्था सुधार एवं यातायात सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की सराहना राष्ट्रीय मंच पर की गई। शहर में बेहतर मोबिलिटी और यातायात प्रबंधन के लिए सागर स्मार्ट सिटी को यह अवार्ड प्रदान किया गया है।
      
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive