बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई के संत रविदास उद्यान से आरंभ होगी समरसता यात्रा 1 अगस्त मंगलवार को

खुरई के संत रविदास उद्यान से आरंभ होगी समरसता यात्रा 1 अगस्त मंगलवार को


तीनबत्ती न्यूज :31 जुलाई ,2023
सागर।
सागर के ग्राम बड़तूमा में विश्व के सबसे बड़े संत रविदास मंदिर के भूमिपूजन समारोह हेतु खुरई विधानसभा क्षेत्र में समरसता यात्रा 1 अगस्त से 10 अगस्त तक आयोजित होगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर खुरई विधानसभा क्षेत्र की समरसता यात्रा का मार्ग तिथिवार जारी कर दिया गया है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के कार्यालय द्वारा जारी किए गए अधिकृत समरसता यात्रा मार्ग के अनुसार 1 अगस्त को 11ः30 बजे खुरई के संत रविदास पार्क से समारोह पूर्वक समरसता यात्रा का कलश, अखाड़ों और गाजे बाजे के साथ शुभारंभ होगा।


समरसता यात्रा प्रभारी मूरतसिंह राजपूत पिपरिया व सहप्रभारी राजकुमार अहिरवार गढ़ौली द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार समरसता यात्रा का खुरई नगर के विभिन्न वार्डों में 12 स्थानों पर स्वागत किया जाएगा। खुरई नगर में पार्षद देशराज यादव को प्रभारी व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति नन्हीबाई अहिरवार  को सहप्रभारी बनाया गया है, नगर में सभी स्थलों पर अनुसूचित जाति मोर्चा के पदाधकारियों व पार्षदों सहित अनेक कार्यकर्ताओं को विभिन्न दायित्व दिए गए है   खुरई  नगर एवं ग्रामीण मंडल में यात्रा 1 अगस्त से 4 अगस्त तक  भ्रमण करेगी। मालथौन मंडल में 3 दिवस तथा बांदरी मंडल में 3 दिवस यात्रा निकलेगी। दसों दिन यात्रा का विश्राम किसी ग्राम में ही होगा। खुरई की समरसता यात्रा ग्यारहवें दिन श्योपुर जिले से खुरई आ रही समरसता यात्रा में शामिल होकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किए जा रहे भूमिपूजन समारोह में ढाना हवाई पट्टी प्रांगण पहुंचेगी। समरसता यात्रा प्रत्येक दिन नगरीय क्षेत्र में लगभग 15 वार्डों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से 17 ग्रामों में पहुंचेगी और रात्रि विश्राम संबंधित ग्राम में करके अगली सुबह फिर अगले गंतव्य ग्राम के लिए रवाना हो जाएगी।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सभी नागरिकों, ग्राम वासियों से आह्वान किया है कि वे अपने नगर व ग्रामों के पवित्र धार्मिक स्थल से एक मुट्ठी मिट्टी व नदी, बावड़ी, कुओं का पवित्र जल लाकर समरसता रथ में रखे गए पात्रों में समर्पित करें। इस पवित्र मिट्टी व पवित्र जल का उपयोग संत रविदास जी मंदिर के निर्माण में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 12 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सागर जिले की ढाना हवाई पट्टी प्रांगण में एकत्रित मानव समुद्र के समक्ष भव्य समारोह में सौ करोड़ की लागत से बड़तूमा ग्राम में निर्मित हो रहे संत रविदास जी मंदिर का विधि-विधान से भूमिपूजन करेंगे। यात्रा के प्रत्येक दिवस के प्रभारी व सहप्रभारी बनाए गए हैं। साथ ही प्रत्येक ग्राम व कस्बा में प्रभारी व उपप्रभारियों को समरसता यात्रा के दायित्व सौंपे गए हैं।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने क्षेत्र वासियों से कहा है कि 22 अप्रैल, 2012 को मेरे संसदीय कार्य में ही सागर में संत शिरोमणि रविदास कुंभ का आयोजन आरंभ किया गया था। जिसमें संत महात्माओं, पुजारियों व समाज के माते मुखियों का सम्मान व हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई थी। इस महाकुंभ में की गई घोषणा के अनुरूप 14 फरवरी,2017 में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा मकरोनिया सागर में संत रविदास जी संग्रहालय व मंगल भवन का लोकार्पण किया था। गत 8 फरवरी, 2023 को सागर में आयोजित संत रविदास कुंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सागर में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर एवं स्मारक निर्माण की घोषणा की थी। इसी घोषणा के अनुरूप प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 12 अगस्त को इस भव्य संत रविदास जी मंदिर का भूमिपूजन करने सागर पधार रहे हैं।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मेरे द्वारा खुरई विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न कस्बों और ग्रामों में संत श्री रविदास जी मंदिर, धर्मशाला आदि निर्मित किए गए हैं। खुरई में सागर संभाग का एकमात्र संत रविदास उद्यान बनवाया गया जिसमें संत रविदास जी की विशाल प्रतिमा की स्थापना उनकी जयंती पर की गई।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive