बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गरीबी बहनों की जिंदगी बदलने का महा-अभियान है लाड़ली बहना योजना: सीएम शिवराज सिंह ▪️10 अगस्त को फिर आएगी राशि28 अगस्त को सीएम करेंगे संवाद▪️जतारा रोड शो में उमड़ा जनसैलाब

गरीबी बहनों की जिंदगी बदलने का महा-अभियान है लाड़ली बहना योजना: सीएम शिवराज सिंह
                                    
▪️10 अगस्त को फिर आएगी राशि
28 अगस्त को सीएम करेंगे संवाद

▪️जतारा रोड शो में उमड़ा जनसैलाब


तीनबत्ती न्यूज :05 अगस्त ,2023
सागर: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना को गरीब बहनों की जिंदगी बदलने का महा अभियान बताया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना ने महिलाओं को धनराशि दिलाने के साथ उनके मन में विश्वास और आत्मसम्मान भी बढ़ाया है। मुख्यमंत्री आज टीकमगढ़ जिले के जतारा तहसील के वेरवार गांव में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक जतारा श्री हरिशंकर खटीक, खरगापुर विधायक श्री राहुल सिंह, पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव, श्री अमित नुना, पूर्व विधायक श्रीमती अनीता नायक सहित जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें एवं नागरिक उपस्थित थे।
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिलाओं के दुख दर्द और गरीबी दूर करने के लिये लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों ने अपने मुख्यमंत्री भाई और मध्यप्रदेश सरकार पर जो विश्वास व्यक्त किया है उसे मैं कभी टूटने नहीं दूंगा। लाड़ली बहनों की आंखों में आंसू नहीं आने दूंगा, चेहरे पर मुस्कुराहट लाकर ही चैन से बैठूंगा। ये मेरा सौभाग्य है कि मैं प्रदेश की सवा करोड़ लाड़ली बहनों का भाई हूं। लाड़ली बहनों को साल में एक बार राशि देने से काम नहीं  चलेगा, ये सोचकर तय किया गया कि उनके खाते में हर महीने एक हजार रूपये की राशि दी जाये। एक हजार रूपये की राशि लाड़ली बहनों को मिलने से समाज और घर में उनकी इज्जत भी बढ़ी है, लेकिन लाड़ली बहनों का भाई शिवराज सिंह चौहान एक हजार रूपये की राशि पर नहीं रूकेगा, उसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 हजार रूपये किया जायेगा। यही मध्यप्रदेश सरकार का संकल्प भी है। सवा करोड़ लाड़ली बहनों के खातो में मध्यप्रदेश सरकार हर साल 15 करोड़ रूपये डालेगी। इतनी राशि को अन्य कोई नहीं दे सकता। लाड़ली बहनों को प्रतिमाह मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि बच्चों के छोटे-मोटे काम तो आयेगी ही, परिवार की जिंदगी भी बदलेगी। मध्यप्रदेश सरकार यहीं नहीं रूकेगी, महिलाओं की प्रति माह आय 10 हजार करने की दिशा में पहल की जा रही है।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों से कहा कि 10 तारीख फिर से आ रही है। 10 अगस्त को दोपहर एक बजे सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में फिर से एक हजार की राशि डाली जायेगी। राखी के दो दिन पहले 28 अगस्त को उनका भाई शिवराज सिंह चौहान टीवी के माध्यम से उनसे चर्चा करेगा। उन्होंने बताया कि लाड़ली बहना योजना के द्वितीय चरण में 21 से 23 साल की बेटियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। अगले माह छूटी हुई महिलाओं का पंजीयन होगा। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की मौजूदा सरकार ही गरीबों का दुख-दर्द समझ सकती है। भविष्य में मौजूदा सरकार रहेगी तभी लाड़ली बहना योजना भी लागू रहेगी क्योंकि पूर्ववर्ती सरकार ने अनेक योजनाओं को बंद कर दिया था। श्री चौहान ने बताया कि महिलाओं के हित में मध्यप्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। नगरीय और स्थानीय चुनावों में आरक्षण, लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी योजनायें लागू की गई हैं। विद्यार्थियों को एक गांव से दूसरे गांव स्कूल जाने साइकिल के लिये 4500 रूपये देने का निर्णय लिया गया है। मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटर/स्कूटी दिलाई जायेगी। 15 अगस्त तक एक लाख नौकरी देने का लक्ष्य पूरा करेंगे। जो युवा काम धंधा करना चाहते हैं उनके लिये मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 13 अगस्त से शुरू की जा रही है।


    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि टीकमगढ़ जिले के 10 हजार गरीबों को मकान बनाने के लिये भूमि का पट्टा देने का कार्य किया गया है। जिले में बान सुजारा सिंचाई परियोजना वर्तमान सरकार की ही देन है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने केन-बेतवा लिंक परियोजना को मंजूरी देकर टीकमगढ़ सहित पूरे बुन्देलखण्ड की प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि टीकमगढ़ में मेडिकल कॉलेज खुलेगा। श्री चौहान ने विधायक श्री खटीक द्वारा सौंपे गये मांगपत्र पर उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये। श्री खटीक ने उन्हें श्रीरामराजा सरकार की प्रतिमा भेंट की। कार्यक्रम में श्री खटीक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने एक बड़ी माला से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। लाड़ली बहनों ने मुख्यमंत्री को 102 फुट की एक बड़ी राखी भेंट की।
     प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन और दीप प्रज्जलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। श्री हरिशंकर खटीक ने स्वागत उद्बोधन दिया। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिवादन स्वीकार किया। जब मुख्यमंत्री श्री चौहान लाड़ली बहनों के बीच पहुंचे तो उनसे हाथ मिलाने, पुष्पाहार भेंट करने और बुजुर्ग महिलाओं द्वारा उनके सिर पर हाथ रखकर आर्शीवाद देने की होड़ लग गयी।

भूमि पूजन और लोकार्पण
      कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकमगढ़ जिले के जतारा के लिए 138.08 करोड़ के 56 विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण भी किया। जिन विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया गया, उनमें जतारा विधान सभा क्षेत्र की 68.14 करोड़ की नल जल योजना, 11.35 करोड़ के सिविल अस्पताल, 10.94 करोड़ के 30 बिस्तरीय सीएचसी अपग्रेडेशन (मोहनगढ़), 42 करोड़ लागत का 29 किमी का जतारा-लिधौरा-ज्योरा रोड, 5.65 करोड़ का पाटनारपुर घाट वियर कुंवरपुरा शामिल है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के जतारा रोड शो में उमड़ा जनसैलाब



      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज शनिवार को टीकमगढ़ जिले के जतारा पहुँचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के जतारा आगमन पर रोड शो के दौरान जनसैलाब  सड़कों पर उमड़ आया। लाड़ली बहनों, बच्चों और नगरवासियों ने पुष्पों की वर्षा कर मुख्यमंत्री श्री चौहान का आत्मीय स्वागत किया।  सड़कों के दोनो ओर अपार जनसमूह के साथ ही लोग अपने घरों की छतों से पुष्पों की वर्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री  के इस रोड शो के दौरान प्रकृति भी मेहरबान थी, हल्की-फुल्की  बूंदों के बीच शाम के सुहावने मौसम में लाड़ली  बहनें अपने भाई और बच्चें अपने मामा के स्वागत के लिए पलक  पांवड़े बिछाये अतूर थे।
      जतारा की  सड़कों एवं चौराहों पर लाड़ली  बहनें “धन्यवाद  शिवराज भैया“ की  तख्तियां लिए  खड़ी थी और मुख्यमंत्री  पर फूलों की वर्षा कर रही थी।  रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री  का पटवारी संघ, जनपद कर्मचारी संघ सहित अन्य संघों ने अभिनंदन पत्र, स्मृति चिन्ह तथा बड़ी फूल मालाओं  से आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान ने अपने वाहन को रोककर आमजन से आवेदन लिए, लोगो से हाथ भी मिलाए। इस दौरान एक लाड़ली लक्ष्मी ने मुख्यमंत्री को गुलाब का फूल भी भेंट किया।


       अपने इस रोड़ शो के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जैन समाज के महान संत दिगम्बर जैन आचार्य श्री 108 विमर्श सागर जी के दर्शन किए और उनका आर्शीवाद भी लिया। रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री ने संविधान निर्माता डा .भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। मार्ग में जगह-जगह विभिन्न समाज, संगठनों और नगरवासियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
     रोड शो के दौरान केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र खटीक, पूर्व मंत्री, विधायक श्री हरिशंकर खटीक मुख्यमंत्री के साथ विशेष रूप से मौजूद रहे।
     


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive