बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

20 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने

20 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने


तीनबत्ती न्यूज : 02 अक्तूबर ,2023
सागर : भारत देश की जनता के लिए महत्वपूर्ण दिन है। आज ही के दिन इस देश को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जैसे महान नेता समाज सुधारक मिले थे। भारत को आजादी दिलाने में पहला नाम महात्मा गांधी का है तो समाज सुधार और महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलाने में संघर्ष करने में पहला नाम डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का आता है। डॉ. भीमराव अंबेडकर का मानना था कि किसी समाज का मूल्यांकन उस समाज में महिलाओं की स्थिति से किया जाना चाहिए। किसी भी देश की उन्नति और विकास के लिए महिलाओं का समुचित विकास होना सर्वोपरि है। डॉ. अंबेडकर का कहना था कि यदि हमें विकास के शिखर पर पहुंचना है तो महिलाओं को शिक्षित और सशक्त बनाना होगा। बाबा साहेब ने ही भारत मे महिलाओं के लिए पहली बार प्रसूति अवकाश का हक दिलाया। डॉ. अंबेडकर से प्रेरित होकर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराया और भाजपा की मोदी सरकार ने मातृत्व वंदना योजना दी। यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कही। मंत्री राजपूत सोमवार को ग्राम बिलहरा महात्मा गांधी और डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने 20 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया।
क्लिक करे:

मंत्री राजपूत ने बिलहरा बस स्टैंड पर 1.30 करोड़ की लागत से निर्मित शॉपिंग कॉम्पलेक्स एवं संजीविनी भवन का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने 2.5 करोड़ की लागत से स्वीकृत बस स्टैंड, 2 करोड़ की लागत से खेल स्टेडियम एवं  2 करोड़ की लागत से स्वीकृत मंगल भवन का भूमिपूजन किया। समारोह में मंत्री राजपूत ने कहा कि शॉपिंग कॉम्पलेक्स के निर्माण से जहां व्यापारियों को सुविधाएं मिलेगी, वहीं संजीवनी भवन बन जाने से क्षेत्र के साथ आसपास के ग्रामीणों को भी इलाज के लिए सागर नहीं जाना पड़ेगा। यहीं पर सभी सुविधाओं के साथ अच्छा उपचार मिलेगा। मंत्री राजपूत ने कहा कि बिलहरा में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड निर्मित होगा। जिसमें यात्रियों के लिए शुद्ध पेयजल, प्रसाधन आदि की सुविधाएं मिल सकेंगी। मंत्री राजपूत ने कहा कि वर्तमान समय खेलों का है। हमारे क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को मंच दिलाने के लिए यहां 2 करोड़ की लागत से खेल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। ताकि क्षेत्र की प्रतिभाएं प्रदेश स्तर के साथ देश स्तर पर भी सुरखी का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि बिलहरा व आसपास के गांव के लोगों को छोटे-छोटे कार्यक्रम के लिए अब भटकने की जरूरत नहीं है। बिलहरा में ही सर्व सुविधायुक्त मंगल भवन का निर्माण शुरू हो रहा है, जिससे गरीब बेटा-बेटियों की शादी मंगल भवन में हो सकेगी।

 

मंत्री राजपूत ने नगर परिषद बिलहरा में कायाकल्प अभियान के तहत 97 लाख रुपए की लागत से वार्ड क्रमांक 1,5,8, 9, 10, 12, 13, 15 में सीसी सड़क का भूमिपूजन, 9.94 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 2 में  सीसी सड़क और नाली निर्माण का भूमिपूजन, 18.86 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 5 में सीसी सड़क और नाली निर्माण का भूमिपूजन, वार्ड क्रमांक 6 में 8.33 लाख की लागत से सीसी सड़क का भूमिपूजन, 7 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 7 में सीसी सड़क का भूमिपूजन, वार्ड क्रमांक 12 में 13.27 लाख की लागत से सीसी सड़क, वार्ड क्रमांक 14 में 11.83 लाख की लागत से सीसी सड़क, वार्ड क्रमांक 15 में सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, 28 लाख की लागत से हाई मास्ट लाइट,  वार्ड क्रमांक 1 में 3.21 लाख की लागत से  ट्रॉसफॉर्मर की स्थापना, वार्ड क्रमांक 5 में 4.40 लाख की लागत से ट्रांसफॉर्मर की स्थापना, वार्ड क्रमांक 15 में बीजासेन मंदिर सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इसी क्रम में कायाकल्प अभियान के तहत वार्ड क्रमांक 5 में 6.6 लाख की लागत से सीसी सड़क, वार्ड क्रमांक 5 में 10 लाख की लागत से हरसिद्धि मंदिर के पास सामुदायिक भवन का निर्माण, कायाकल्प अभियान के तहत 12.94 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 7 में सीसी सड़क निर्माण, 13.42 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 11 में सीसी सड़क, वार्ड क्रमांक 12 और 13 में 31.8 लाख की लागत से पिपरिया टीकेपार तक सड़क निर्माण कार्य, वार्ड क्रमांक 13 में 6.77 लाख की लागत से सीसी सड़क निर्माण, 14 लाख की लागत से वार्ड क्रमांक 14 में सीसी सड़क निर्माण, वार्ड क्रमांक 15 में 6 लाख की लागत से पुलिया एवं सीसी रोड का निर्माण, वार्ड क्रमांक 8 में 3.50 लाख की लागत से राधे कृष्ण मंदिर की बाउंड्री बाल निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।


 इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष संतोष पटेल , भाजपा नेता लखन चौबे,अशोक मिश्रा, बिलहरा नगर परिषद  अध्यक्ष प्रतिनिधि रमेश  चढ़ार, उपाध्यक्ष  इंद्रराज सिंग, राजा जितेंद्र सिंह, राकेश तिवारी, मनीष गुरु, नरेंद्र अहिरवार,सपना दुबे, पहलाद सिंग ,देवी सिंह राजपूत कैलेश सोनी ,सुरेंद्र राजपूत ,गौरव गर्ग, भूपेंद्र सिंह , सहित भाजपा के कार्यकर्ता एवं सैकड़ो की संख्या में क्षेत्रवासी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive