बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

केंद्रीय जेल सागर की खाली जगह पर बनेगा बिजनेस सेंटर : बहुमंजिला आवासीय एवं व्यवसायिक परिसर बनेगा

केंद्रीय जेल सागर  की खाली जगह पर बनेगा बिजनेस सेंटर :  बहुमंजिला आवासीय एवं व्यवसायिक परिसर बनेगा


सागर 03 अक्टूबर 2023 :  सागर शहर में स्थापित केंद्रीय जेल के विस्थापन से खाली होने वाली जमीन पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सर्व सुविधायुक्त बहुमंजिला आवासीय परिसर एवं व्यवसायिक परिसर के साथ डिस्टिक बिजनेश सेंटर भी तैयार किया जाएंगा, जिससे कि न केवल रोजगार प्राप्त होगा बल्कि स्वरोजगार भी उत्पन्न किया जा सकेगा, जिससे सागर का विकास महानगरों की तर्ज पर होगा और सागर का नाम महानगरों की श्रेणी में शामिल होगा।
     केंद्रीय जेल सागर का विस्थापन सागर शहर से 12 किलोमीटर दूर चितौरा में 200 एकड़ जमीन पर 250 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक रूप से शीघ्र ही प्रारंभ होगा। सागर की केंद्रीय जेल की 40 एकड़ खाली भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सर्व सुविधा युक्त अत्यधिक आवासीय परिसरों एवं व्यवसायिक काम्पलेक्सों का निर्माण किया जाएगा। जिससे कि सागरवासियों को रोजगार के साथ स्वरोजगार भी उत्पन्न होगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के अथक प्रयासों से सागर के केंद्रीय जेल के विस्थापन के लिए चितौरा में 200 एकड़ जमीन पर 250 करोड़ रू. की लागत से डीपीआर स्वीकृत की गई है, जिसकी शीघ्र ही निविदा जारी होकर कार्य प्रारंभ होगा ।


     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सागर की यह महत्वाकांक्षी योजना है जिससे कि सागर का विकास महानगरों की तर्ज पर किया जा सकेगा एवं सागर का नाम महानगरों की सूची में शामिल होगा। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्रीय जेल सागर गोपालगंज की 40 एकड़ जमीन पर यह व्यवसायिक परिसर एवं आवासीय परिसर तैयार होगा। जिसमें 75 प्रतिशत जमीन पर आवासीय परिसर एवं 25 प्रतिशत जमीन पर व्यावसायिक परिसर शीघ्र आकार लेगा। इससे न केवल सागरवासियों के लिए आवास की समस्या हल होगी बल्कि बीच वे शहर में अपना व्यवसाय भी कर सकेंगे। जिसमें उनको सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि केंद्रीय जेल सागर की 40 एकड़ जमीन जिसकी बाजार कीमत 260 करोड़ रू. आंकी गई है। इस बहुमूल्य जमीन पर बहुंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा, जिससे कि सागर का विकास महानगरों की तर्ज पर हो सकेगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय जेल सागर को ब्लॉक नंबर 70 खसरा नंबर 459 ,514 की 14.33 हेक्टेयर जमीन पर यह निर्माण कार्य होगा। उन्होंने बताया कि आवासीय परिसर 75 प्रतिशत 11.1879 हेक्टर अर्थात 111879.31 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में आवास तैयार कराए जाएंगे। इसी प्रकार व्यावसायिक परिसर 25 प्रतिशत अर्थात 3.7293 हेक्टर 37293.11 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में व्यवसायिक काम्पलेक्स बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण जमीन की कीमत 42,400 रू. वर्ग मीटर के हिसाब से आंकी गई है। इस आवासीय परिसर एवं व्यवसायिक परिसर बन जाने से सागरवासियों को बीच शहर में न केवल अपना आवास प्राप्त होगा बल्कि रोजगार एवं व्यवसाय करने के लिए जगह भी उपलब्ध होगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि बहुमंजिला मल्टीस्टोरी आवासीय परिसर बनने से जिलेवासियों के लिए एक जगह पर अधिक से अधिक लोगों को बीच शहर में आवास उपलब्ध होंगे। 

जबकि व्यवसायिक काम्पलेक्स जोकि बहुमंजिला होगा। जिसमें मल्टीफलेक्स कार्यालय हेतु परिसर, व्यावसायिक दुकानें भी उपलब्ध कराई जाएगी।  उन्हांने बताया कि वातावरण को साफ स्वच्छ बनाये रखने के लिए पार्क एवं पौधा रोपण भी होगा। साथ में आपदा काल से निपटने के लिए फायर ब्रिग्रेड सिस्टम एवं अस्पताल की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराई जाएगी। इसी में सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए सामुदायिक भवन, स्वीमिंग पूल, जिंम, पार्क, वाचनालय सहित अन्य मूल भूत सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive