बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

इंडिया स्मार्ट सिटी मिशन में मध्यप्रदेश को देश में प्रथम स्थान मिलने और सागर को मल्टीलेविल पार्किंग सहित कई सौगात देने पर नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का हुआ नागरिक अभिनंदन

इंडिया स्मार्ट सिटी मिशन में मध्यप्रदेश को देश में प्रथम स्थान मिलने और सागर को मल्टीलेविल पार्किंग सहित कई सौगात देने पर नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का हुआ नागरिक अभिनंदन

तीनबत्ती न्यूज : 02अक्टूबर,2023
सागर :  इंडिया स्मार्ट सिटी मिषन में मध्यप्रदेष को देष में प्रथम स्थान प्राप्त होने और सागर शहर को मल्टीलेविल पार्किंग की सौगात देने पर सागर नगर की जनता की ओर से महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी द्वारा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्रसिंह का नागरिक अभिनंदन समारोह एवं भूमिपूजन कार्यक्रम पं.मोतीलाल स्कूल के पास सांसद श्री राजबहादुरसिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, स्मार्ट सिटी ई.डी.एवं नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला, योगाचार्य विष्णु आर्य, नेवी जैन,समस्त पार्षदों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, भाजपा कार्यकर्ताओं एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में आयोजित किया गया। इस अवसर पर मान.मंत्री जी के अभिनंदन के दौरान रंगबिरंगी आतिशबाजी की गई।

कार्यक्रम का संबोधित करते हुये महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि मंत्री जी के मार्गदर्शन में सागर नगर तेजी से महानगर बनने की ओर अग्रसर है। मैंने अपने पहले ही बजट में मल्टीलेवल पार्किंग और पार्किंग के लिए प्रावधान किया था। उसे पूरा करने के लिए बड़ी राशि की जरूरत थी, वह देने का काम मंत्रीजी ने किया है। जिसके चलते आज इनके निर्माण कार्यों के शुभारंभ के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन में मध्यप्रदेश के नंबर-1 स्थान पर आने और सागर शहर की पार्किंग की समस्या के स्थाई निदान के लिये मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात देने के लिए आज हम माननीय मंत्रीजी का नागरिक अभिनंदन करने जा रहे हैं। हमें पूर्ण विश्वास है कि  मंत्रीजी के नेतृत्व में सागर शहर के विकास का क्रम यूं ही तेजी से बना रहेगा।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुये नगरीय विकास एवं आवास मंत्री मान.श्री भूपेन्द्र सिंह जी 2 अक्टूबर गांधी जंयती पर महात्मा गांधी को याद करते हुये कहा कि मान.प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर 1 दिन पूर्व पूरे देष में एक साथ स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसका उद्देष्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुये इसमें प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सहभागिता निभानी चाहिये तभी हमारा शहर, प्रदेष एवं देष स्वच्छ बनेगा। आगे उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छता के लिये प्रतिर्स्पधा भी शुरू की गई जिसमें इंदौर लगातार 6 वर्षो से देष में प्रथम स्थान प्राप्त कर रहा है। जिसका कारण वहॉ का प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक है और इसे बनाये रखने के लिये अपनी जिम्मेवारी का निर्वाहन करते है। इसलिये स्वच्छता के प्रति जागरूकता और सहभागिता शामिल है। 

उन्होने कहा कि मान.प्रधानमंत्री जी द्वारा शहरों के विकास के लिये स्मार्ट सिटी मिषन प्रारंभ किया था जिसमें 100 शहरों का चयन किया गया जिसमें सागर नगर भी शामिल था इस प्रकार 27 सितम्बर को दिया गया सम्मान विकास का सम्मान है व्यक्ति का नहीं क्योंकि विकास किसी एक से नहीं, बल्कि जब सभी लोग मिलकर काम करते है तभी विकास होता है, इसका श्रेय उन्होने मान.मुख्यमंत्री और नागरिकों को देते हुये कहा कि सबकी मेहनत से ही यह सम्मान प्रदेष को प्राप्त हुआ है। उन्होने अपने अनुभव के आधार पर कहा कि जब संकल्प शक्ति और विजन सही हो तो संसाधनों की कमी नहीं आती। इसका उदाहरण है कि पहिले भी देष में कई सरकारें रहीं लेकिन उनका विजन और संकल्प सही नहीं था। उन्होने कहा कि देष में गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का जाल फैल चुका है और अब सागर से कहीं भी जाने में लोगों को परेषान नहीं होना पड़ता है जिससे समय और ईधन की बचत होती है। जबकि वर्ष 2003 के पहिले की स्थिति सबको पता है, उन्होने कहा कि मैनें नगरीय प्रषासन मंत्री बनते ही स्मार्ट सिटी की राषि का उपयोग छोटी-छोटी मदों के हटाकर बड़े-बडे विकास कार्यो के लिये किया जिसका उदाहरण सागर का ऐलीवेटिक कॉरीडोर, खेल स्टेडियम, खेल परिसर स्पोर्टस काम्पलेक्स सहित अन्य कार्य शामिल है और इन विकास कार्यो में सुषासन एवं पारदर्षिता होने से चहुॅमुखी विकास पूरे प्रदेष में हो रहा है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में विकास ही चुनाव का मुख्य मुद्दा होगा।

सांसद श्री राजबदादुरसिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी में देष में मध्यप्रदेष को प्रथम स्थान प्राप्त होेने पर मान.मंत्री जी का अभिनंदन करते हुये कहा कि कार्य ऐसा किया जाय कि जो मिषाल बन जाय इसलिये उन्होने मल्टीलेवल पार्किंग के भूमिपूजन को महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि सागर की यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु यह बहुत जरूरी कार्य है, डेयरी विस्थापन कार्य के प्रति उन्होने मान.मंत्री जी एवं महापौर जी द्वारा किये जा रहे प्रयासों के लिये धन्यवाद देते हुये कहा कि मान.भपूेन्द्र भैया के प्रयासों से सागर में ट्रांसर्पोट नगर, एवं मैकेनिकल काम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है जिससे शहरवासियों को शहर मंें आने वाले बड़े वाहनों से मुक्ति मिलेगी एलीवेटिड कॉरीडोर के निर्माण होने से लगभग 20 वार्डो के लोगों को आने जाने में सुगमता होगी। उन्होनंे कहा कि मान.मंत्री जी के प्रयासों से सागर में खेल सुविधाओं के विस्तार हेतु सिटी स्टेडियम एवं खेल परिसर में आधुनिक खेल सुविधाओं का विस्तार किया है। उन्होने कहा कि इसके अलावा शहर में अन्य छोटे-छोट स्थानों को चिन्हित कर पार्किंग की व्यवस्था की जाना चाहिये जिससे यातायात व्यवस्था सुदृढ होगी।


विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि मान.श्री भूपेन्द्रसिंह जी के प्रयासों, परिश्रम, विवके एवं दूरदर्षिता के कारण पूरे प्रदेष का कायाकल्प किया जा रहा है, जिस कारण स्मार्ट सिटी मिषन में म.प्र.को देष में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। मैं उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूूॅ।


महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि आज का दिन हम सागरवासियों के लिये खास है। इस आयोजन के द्वारा हम श्री भूपेन्द्र भैया जी का नागरिक अभिनंदन करने जा रहे है जिनके अथक प्रयासों से हमारा शहर सागर 20 अक्टूबर 2017 को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हुआ था । इस उपलब्धि में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता । इसी क्रम में 27 सितम्बर 2023 की तिथि भी जुड़ गई जब देश के महामहिम राष्ट्रपति श्रीमति द्रोपती मुर्मू जी के द्वारा प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र भैया जी को संपूर्ण देश की स्मार्ट सिटी में मध्यप्रदेश को प्रथम पुरूस्कार मिला है।
उन्होने कहा कि शहर की सबसे समस्या पार्किंग को लेकर हैं उसके समाधान के लिए आज मल्टीलेवल पार्किग और शॉपिंग काम्पलेक्स का निर्माण होने जा रहा है । म्युनिसिपल परिसर और साबुलाल मार्केट में दो शॉपिंग काम्पलेक्स और पार्किंग बनेंगे। शहर विकास से जुड़ा कोई भी मुद्दा हो भूपेंद्र भैया हमेशा सौगात देते रहते हैं। यातायात व्यवस्था की समस्या से जुड़ा हुआ एक और मुद्दा उन्होंने एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण करते हुए करवाने का काम किया है। इसके बन जाने से 18 से 20 वार्ड के लोगों को यातायात में सुगमता होगी। बात चाहे सिटी स्टेडियम की हो या खेल परिसर के विकास की या फिर स्मार्ट रोड की चौड़ी सड़कों की या फिर भोपाल रोड पर बने बस स्टैंड की। उन्होंने हर वह काम करके दिखाया है जिसका सपना हर सागरवासी देखा करता था। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर विकसित करने, डेयरी विस्थापन प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने हेतु मंत्री भूपेंद्र सिंह के विशेष प्रयासों से सारे काम हो रहे है। 

उन्होने शहर की सड़कों के रखरखाव और नवनिर्माण के लिए हमने करीब 20 करोड रुपए के प्रपोजल तैयार किए थे जिसमें से पहले चरण में 12 करोड रुपए तथा कायाकल्प के दूसरे चरण में 66 करोड रुपए की राशि मिली है। इससे न सिर्फ नई सड़कें बनेगी बल्कि नाली, पेवर ब्लॉक, सीवर और डेयरी प्रोजेक्ट के काम भी हो आगे बढ़ेंगे। उन्होने कहा कि मान.मंत्री जी के प्रयासों से डेयरी विस्थापन का काम हो पा रहा है, डेयरी विस्थापन स्थल पर सभी काम कराए गये है इसके  लिये उन्होनें 10 करोड रुपए का प्रावधान डेयरी प्रोजेक्ट के विकास और विस्तार के लिए कया है। आगे उन्होने कहा कि सागर सागर के लिए यदि किसी ने कुछ किया है तो उसमें डॉ. हरीसिंह गौर और लाखा बंजारा का नाम ही सबसे पहले आता है। वर्तमान समय में एक और नाम हम सब आदर के साथ लेते हैं वह है तत्कालीन कलेक्टर बीआर नायडूजी का जिन्होंने राजघाट जैसी परियोजना हम सबको दी। जिससे आज हर वर्ग को पीने का पानी सहजता से मिल पा रहा है। इसी प्रकार अगर सागर को कस्बाई शहर से नगर और महानगर का रूप जो विकसित होता हुआ दिख रहा है तो उसका श्रेय सिर्फ मंत्री भूपेंद्र सिंह की दृढ़ संकल्प वाली कार्य शैली और शहर के प्रति अगाध प्रेम को ही जाता है। हम में से कइयों ने कल्पना तक नहीं की थी कि सिविल लाइन चौराहे से तिली चौराहे तक और तिली चौराहे से बस स्टैंड तक की सड़क इतनी चौड़ी बनेगी। कगदयाऊ घाटी की सड़क भी चौड़ी बनेगी। बस स्टैंड शहर से बाहर भोपाल रोड पर और नए आरटीओ के पास बनेगें। अत्याधुनिक खेल स्टेडियम मिलेगा। यह सब कुछ भूपेंद्र भैया के सागर के प्रति विशेष लगाव से ही संभव हो सका है। वास्तव में भूपेंद्र भाई सागर के लिए कामधेनु और कल्पवृक्ष के समान है। शहर विकास की मांग उनके सामने रखो और वह उसी क्षण पूरी हो जाती है। वे सागर के लिए शुभंकर है। शहर विकास के लिए नित नई सौगातें देने के लिए मैं उनका शहर की जनता की तरफ से आभार व्यक्त करता हूं।

कार्यक्रम में उपस्थित शहर के सभी सामाजिक संगठनों , व्यवसायिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों एवं महिला मंडल की सदस्यों ने सहित गणमान्य नागरिकों ने स्वागत एवं अभिनंदन किया। 
कार्यक्रम स्थल पर की सफाई

कार्यक्रम के अंत में नवाचार करते हुये महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी महापौर प्रतिनिधि सुषील तिवारी एवं समस्त पार्षदांे ने कार्यक्रम स्थल की सफाई की। कार्यक्रम का संचालन पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर एवं श्री नवीन भट्ट ने किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive