बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नगर निगम परिषद के सम्मेलन में अनेक निर्णय हुए : कांग्रेस पार्षदों ने किया बहिष्कार

नगर निगम परिषद के सम्मेलन में अनेक निर्णय हुए : कांग्रेस पार्षदों ने किया बहिष्कार

तीनबत्ती न्यूज :06 अक्तूबर,2023
सागर:  नगर पालिक निगम सागर का साधारण सम्मिलन निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार की अध्यक्षता में, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।इस सम्मेलन का कांग्रेस पार्षदों ने  बहिकार किया। 
बैठक में निगम परिशद साधारण सम्मिलन दिनांक 17.03.2023 एवं दिनांक 31.03.2023 एवं विषेश सम्मिलन दिनांक 30.06.2023 की कार्यवृत पुस्तिका की पुष्टि की गई। शासन द्वारा प्राप्त महत्वपूर्ण पत्र व्यवहार के संबंध में निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार ने परिषद को जानकारी दी।

शौचालय के साथ निर्मित शेष दुकानों के टेंडर
सागर स्मार्ट सिटी सागर द्वारा निर्मित शौचालय के साथ निर्मित शेष दुकानों के आवंटन हेतु 5 वीं बार ई.निविदा आमंत्रित की गई है। जिसमें (1.) दुकान क्रं. 1 प्रथम तल खेल परिसर (2.) दुकान क्रमांक 1 भू-तल पर मोतीनगर चौराहा (3.) दुकान क्रं. 1 भू-तल पर गौरनगर (4.) दुकान क्रं 2 भू-तल पर गौरनगर (5.) दुकान क्रं. 2 भू-तल पर लक्ष्मीपुरा (6.) दुकान क्रं 1 भू-तल पर लक्ष्मीपुरा के उच्चतम आफर आफसेट कीमत से अधिक प्राप्त हुए। अतः निविदा समिति के प्रतिवेदन एवं महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक यूएई यू1 दिनांक 23.06.2023 की अनुशंसा सहित स्चीकृति , नगर निगम औषधालय कटरा वार्ड के स्थान पर निर्मित व्यवसायिक दुकानों के आवंटन हेतु ऑनलाईन ई-निविदा आमंत्रित की गई। जिसमें भू-तल पर दुकान क्रमंाक 01, 02, 03 एवं 06 तथा प्रथम खण्ड पर दुकान क्रमंाक 1 को निविदा समिति के प्रतिवेदन एवं महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमंाक 2 दिनांक 23.06.2023 एवं प्रस्ताव क्रमंाक 3 दिनांक 29.09.2023 की अनुशंसा सहित उच्चतम आफर को स्वीकृति प्रदान की गई।
मीट मार्केट की दुकानें
तिलकगंज वार्ड पुरानी गल्ला मंडी के पास स्थित मीट मार्केट के स्थान पर चार मंजिला नई मार्केट तैयार हो चुकी है, दुकानांे के आवंटन हेतु लोककर्म विभाग के इंजीनियर द्वारा भूतल,प्रथम तल, द्वितीय तल एवं तृतीय तल की दुकानों की कलेक्टर गार्डड लाईन के अनुसार आफसेट कीमत निर्धारित की गई । जिसकी अनुशंसा महापौर परिषद प्रस्ताव क्रं. 2 दिनांक 29.09.2023 द्वारा की गई।  अतः निर्धारित आफसेट कीमत की स्वीकृति एवं नियमानुसार व्यवस्थापन के अधीन आवंटन के संबंध में स्वीकृति प्रदान की गई।
नगर निगम मार्केट कटरा की दुकान नं. 20 के संबंध में महापौर परिषद द्वारा गठित समिति के प्रतिवेदन अनुसार एवं तकनीकी इंजीनियर द्वारा निर्धारित आफसेट कीमत एवं महापौर परिषद प्र.क्रं. 10 दिनांक 23.06.2023 की अनुशंसा अनुसार आफसेट कीमत की स्वीकृति एवं निविदा आमंत्रित हेतु स्वीकृति प्रदान की गई। आवेदन पत्र श्री भगवानदास अग्रवाल एवं अन्य समस्त वार्डवासी गांधीचौक वार्ड सागर बाबत् गांधी चौक वार्ड में भट्ट गली को स्व.पं.रामरतन भट्ट के नाम से नामकरण करने के संबंध में महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमंाक 5 दिनांक 15.09.2023 की अनुशंसा अनुसार स्वीकृति एवं आवेदन पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष, सैनी ज्योति महासंघ बाबत् तिली चौराहे का नामकरण महात्मा ज्योतिराव फुले के नाम से करने की स्वीकृति प्रदान की गई। इस संबंध में एम.आई.सी.सदस्य श्री अनूप उर्मिल ने परिषद को महात्मा ज्योतिराव फुले के संबंध में जानकारी दी।  प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत क्रास सब्सिडी एकत्रित करने हेतु मेेनपानी स्थल के प्राप्त 19 प्रस्तावों एवं राजीवनगर कालोनी के 4 प्रस्तावों की स्वीकृति, पूर्व स्वीकृत आवेदनों के आवेदकों द्वारा राशि वापिसी / निरस्तीकरण एवं नाम परिवर्तन के आवेदनों की शासन के नियमानुसार स्वीकृति, मेनपानी स्थल पर ई.डब्ल्यू.एस.आवासों के साथ निर्मित दुकानों एवं दुकानों के ऊपर की छतों की नीलामी एवं ई.डब्यू.एस.आवासों के पंजीयन नियमानुसार निरस्त करने के संबंध में महापौर परिषद प्रस्ताव क्रमांक 8 दिनांक 29.09.2023 की अनुशंसा सहित स्वीकृति प्रदान की गई।
नगरीय विकास एवं आवास विभाग की अध्यक्षता में दिनांक 02.04.2023 को आहूत बैठक में डेयरी व्यवस्थापन हेतु पषुपालकों एवं डेयरी मालिकों की संयुक्त बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार महापौर परिशद प्रस्ताव क्रमांक 2 दिनांक 12.04.2023 के अनुसार प्लाट आवंटन हेतु 4 समान किष्तों में राषि जमा कराये जाने एवं डेयरी संचालकों द्वारा बैंक से ऋण लेने की प्रक्रिया में समय अधिक लगने के कारण समयावधि 15 मई 2023 तक बढ़ाये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई एवं केन्द्र एवं राज्य षासन द्वारा वित्त पोशित योजनाओं, माननीय मुख्यमंत्री म.प्र.षासन की घोशणा अनुरूप एवं माननीय मंत्री महोदय, नगरीय विकास एवं आवास म.प्र.षासन भोपाल के निर्देषानुसार कराये जा रहे कार्य हेतु पुश्टि की प्रत्याषा में प्रदान की गई स्वीकृतियों की पुश्टि की गई।

अधिकारी उपस्थित रहे

इसके अलावा निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार के समक्ष वार्ड पार्शदों ने अपने अपने वार्ड में समस्याओं की जानकारी परिषद को तथा उनके तत्काल निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देष देने का आग्रह किया जिसपर निगमाध्यक्ष ने वार्ड पार्शद की उनके वार्ड की  समस्याओं के तत्काल निराकरण के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये है। उन्होने कहा कि विशय से संबंधित विभाग के अधिकारी परिशद की बैठक में आवष्यक रूप से उपस्थित रहें अन्यथा की स्थिति में उनके विरूद्व कार्यवाही की जावेगी।
चर्चा में एम.आई.सी.सदस्य श्री अनूप उर्मिल, धर्मेन्द्र खटीक, षैलेन्द्र ठाकुर, याकृति जड़िया, रानी अहिरवार, षिवषंकर यादव, सूरज घोशी, भरत अहिरवार, नीरज गोलू कोरी, मनोज चौरसिया सहित अन्य पार्शदों भाग लिया।

परिषद के सम्मेलन में में टेंडर-टेंडर खेलते हैं, जनता की काेई बात नहीं होती, इसीलिए किया बहिष्कार : नेता प्रतिपक्ष यादव

कांग्रेस पार्षदाें द्वारा नगर निगम परिषद के सम्मेलन के बहिष्कार काे लेकर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह यादव बब्बू ने कहा है कि सम्मेलन में टेंडर-टेंडर का खेल हाेना था। जनता से जुड़ा सीधा एक भी मुद्दा एजेडे में नहीं था। यह एजेंडा भी हमें दाे दिन पहले ही दिया। जनहित का विषय नहीं हेाने पर हमने सर्वसम्मति से बहिष्कार किया। स्थिति यह है कि डेयरी विस्थापन के नाम पर भाजपा नेताओं काे बिना पुशओं के प्लाॅट बांट दिए गए हैं। वास्तविक पशुपालक पशु बेचकर बेराेजगार तक हाे गए। सफाईकर्मियों के मुद्दे पर परिषद गंभीर नहीं है। स्थिति यह है कि नगर में एक समय निगम में 1400 सफाई कर्मचारी थे। जनसंख्या लगातार बढ़ रही है जबकि कर्मचारी अब 450 ही बचे। बिजली, पानी की मूलभूत सुविधाओं काे लेकर भी लोग परेशान हाे रहे हैं लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। टाटा-सीवर से शहर की प्रताड़ित जनता का दर्र अब भाेपाल तक में सुना जा सकता है।  जनता की मूल समस्याओं की जगह टेंडर-टेंडर खेला जा रहा है। ट्रिपल इंजन की सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है। शहरवासी और प्रदेश की जनता इसे समझ चुकी है। ट्रिपल इंजन की सरकार का एक इंजन दिसंबर माह में तो दूसरा अप्रैल-मई में अलग करने का मन जनता बना चुकी है। आवास को लेकर जनता रोज निगम पहुंच रही है। अनेक लाेगाें की 4वर्षाें से पहली और दूसरी किश्त तक नहीं आई। नगरीय प्रशासन मंत्री ने शपथ ग्रहण में अगस्त-2022 में कहा था कि 15 दिन में सूची मिलते ही सभी आवास स्वीकृत करेंगे। परंतु हजाराें लाेग आवास से वंचित हैं।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive