बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई में 3 करोड़ की गौशाला का मंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया लोकार्पण▪️ सड़कों पर झाड़ू लगा कर दिया स्वच्छता का संदेश

खुरई में 3 करोड़ की गौशाला का मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने किया लोकार्पण

▪️ सड़कों पर झाड़ू लगा कर दिया स्वच्छता का संदेश

तीनबत्ती न्यूज : 01 अक्टूबर,2023
 खुरई। खुरई के हनौता में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 3 करोड़ की लागत से बनी हनौता गौशाला का लोकार्पण किया। खुरई नगरपालिका द्वारा गठित समिति द्वारा संचालित 6 एकड़ में,5 शेडों वाली इस गौशाला में 1000 गोवंश को रखा जाएगा। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर इस गौशाला में योगदान के लिए सहयोग राशि व भूसा आदि के दानदाताओं को सूचीबद्ध कराया गया।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने गौशाला में पहुंच कर गौवंश को चारा खिलाया और व्यवस्थाओं संबंधी निर्देश दिए। नगरपालिका से दो कर्मचारी व 6 लेबर गौवंश की सेवा में रखे जाने, जल के लिए छोटे तालाब की तरह कुंड निर्माण, बाउंड्री वॉल का काम होने तक फेंसिंग, सीसी फर्श के कार्य कराने के निर्देश मंत्री श्री सिंह ने दिए। मंत्री श्री सिंह ने गौशाला परिसर में एक पिकनिक स्पॉट भी बनाने की स्वीकृति दी जिससे आसपास के लोग इधर पिकनिक का आनंद भी लें और गोसेवा भी कर सकें। स्थानीय रहवासियों के कहने पर गौशाला की सड़क को हनौता मुख्य सड़क से जोड़ने का भी मंत्री श्री सिंह ने आश्वासन दिया है।
____________
क्लिक करे: 
____________
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जो लोग जो भी कुछ गौशाला के लिए कर सकते है करें। गौशाला बनाना आसान होता है लेकिन चलाना बहुत कठिन होता है और ये सेवा संकल्प से चलती है। इस गौशाला में सभी गोवंश को जल्द से जल्द लाएं। गायों का गोबर हम मुफ्त में किसानों को देंगे। उन्होंने गौशाला के लिए एक समिति बनाने और उसका अध्यक्ष लक्ष्मण चंदेल को बनाने के लिए कहा इस समिति में स्थानीय पार्षद, बजरंग दल कार्यकर्ताओं को भी शामिल करने के निर्देश एस डी एम को दिए हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारे पिताजी का नियम था कि भोजन के पहले गौशाला जाकर पहले गायों को चारा पानी देते थे उसके बाद ही खाना खाते थे। पता जी ने अपने जीवन में कभी चमड़े के जूते नहीं पहने, वे कपड़े के जूते पहनते थे। हमारे परिवार में उस समय 100 जोड़ी बैल और 500/700 गौवंश थे।
लोगो ने दिया दान
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष मौके पर उपस्थित  लोगों ने गौशाला में स्वेच्छा से अपना योगदान लिखवाया। कार्यक्रम के दौरान ही गौशाला समिति के लिए 4.17 हजार रुपए की राशि और सैकड़ों ट्राली भूसा एकत्रित हुआ।  गौशाला के लिए राहुल असाटी ने एक लाख, राहुल चौधरी न.पा उपाध्यक्ष ने 51 हज़ार, बॉबी चावला ने 51 हज़ार, नीलेश सतभैया ने 51 हज़ार, अनिल पीठोरिया ने 51 हज़ार, सुनील भाऊ ने 51 हज़ार, विजय पटेल ने 51 हज़ार, रोजगार सहायक संघ 11 हज़ार, अमित दुबे 11 हजार, राजू भाऊ 11 हज़ार, और सभी कालोनाइजरो की तरफ से दो दो ट्रॉली भूसा, बल्लू राईन पांच ट्रॉली, अरुण चौधरी पांच ट्रॉली, सतीश सराफ पांच ट्रॉली, विजय जैन बट्टी का पूरा भूसा गौशाला के लिए मिलेगा साथ ही आकाश जैन 5, 5 बोरी चापर स्वयं गौशाला में डलवाएंगे।

कार्यक्रम में श्रीमती नन्ही बाई, बलराम यादव, लक्ष्मन पटेल, जमना प्रसाद, हरिशंकर कुशवाहा, देशराज यादव, रामजी, राजेन्द्र पाण्डे, संजय विश्वकर्मा, शिवकांत तिवारी, विजय विश्वकर्मा, रौनक यादव, सोनू पटैल, आकाश पाण्डे, शुभम कांत तिवारी, रोशन रैकवार, हेमंत यादव, प्रशांत यादव, राज यादव, अनुज ठाकुर, विशाल सोनी, भगवान दास, उत्तम, ठाकुरदास, गंगाराम, दीपक सेठ, ब्रजलाल अहिरवार सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने खुरई की सड़कों पर झाड़ू लगा कर दिया स्वच्छता का संदेश

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छता के लिए श्रमदान आह्वान पर यहां खुरई की सड़कों पर झाड़ू लगाई, जनप्रतिनिधियों व युवाओं के साथ स्वच्छता रैली निकाली। उन्होंने सफाई मित्रों का सफाई किट व प्रशस्ति पत्र देकर पुष्प वर्षा करते हुए सम्मान किया। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि जगदीशपुरा में गरीबों के लिए ’सुराज कालोनी’ नाम से आवासीय कालोनी की स्वीकृति शासन से हो गई है।

     स्वच्छता दिवस पर आज प्रातः से ही खुरई के गणमान्य नागरिकों व जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न स्थानों पर सफाई के लिए श्रमदान किया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने परसा चौराहे पहुंच कर यहां से झाड़ू उठा कर सफाई कार्य किया। मंत्री श्री सिंह के नेतृत्व में श्रमदान के साथ स्वच्छता का संदेश देते हुए रैली निकाली गई जो झंडा चौक होते हुए महाकाली शेड में समारोह में परिवर्तित हो गई। यहां सफाई मित्रों का पुष्प वर्षा के साथ सफाई सुरक्षा किट, हेलमेट, प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मान किया। एक सफाई कर्मी लाडली बहना के चरण छूकर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आशीर्वाद लिया। स्वच्छता रैली में शामिल हुए छात्र छात्राओं का भी पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया और स्वच्छता का महत्व बताने वाले नारे लगाए। श्री सिंह ने स्वच्छता जागरूकता हेतु आयोजित दौड़ प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह आयोजन स्वच्छता का संदेश देने और जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण है। यह समझने के लिए भी है कि स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मियों और सरकार की ही नहीं है, हरेक नागरिक की भी अपने तरह से जिम्मेदारी है कि वह अपने जीवन में स्वच्छता की भावना को उतार ले। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता कर्मियों का हमारे जीवन में बड़ा योगदान यह है कि वे ही हमें स्वस्थ रखते हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी भी साल में एक बार सफाई मित्रों को बुला कर उनके पैर धोते हैं। उन्होंने कहा कि इंदौर 6 वर्षों से स्वच्छता में देश में नंबर 1 पल आ रहा है। हमारी खुरई भी नगरपालिका वर्ग में प्रदेश में नंबर वन पर है।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अब हर एक खुरई वासी को यह संकल्प लेना है कि अगले स्वच्छता सर्वे में खुरई नगरपालिका क्षेत्र देश में नंबर वन पर आए। केंद्र सरकार की सर्वे टीम विभिन्न पैरामीटर पर अंक निर्धारित करती है जिन्हें पूरा करना हम सभी की जवाबदेही है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता में ही लक्ष्मी और समृद्धि का आगमन होता है। इन्हें हमारे घरों तक आने के लिए पहले शहर में आना होगा अतः शहर की स्वच्छता का महत्व अधिक है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई नपा में सफाई की अत्याधुनिक मशीनरी उपलब है। दो तीन दिनों में नगर के हर घर और दूकान में नपा की ओर से  डस्टबीन फ्री दी जाएंगी। मंत्री श्री सिंह ने सीएमओ को निर्देश दिए कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर बड़े-बड़े डस्टबीन रखवाए जाएं ताकि दूकानदार उनमें अपनी दूकान की डस्टबीन खाली कर सकें।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मैं ऐसा पहला व्यक्ति हूं जिसे पीएम आवास के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू जी से स्मार्ट सिटी मिशन के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन का पुरस्कार मिला। इनके पूर्व लोकसभा अध्यक्ष से सर्वश्रेष्ठ मंत्री का अवार्ड मिला। उन्होंने कहा कि यह सारे सम्मान खुरई की जनता के हैं क्योंकि आपने ही मुझे इस योग्य बनाया है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई का न्यायालय प्रदेश का सबसे स्वच्छ न्यायालय बन गया है। उन्होंने बताया कि जगदीशपुरा की मुक्त कराई गई शासकीय भूमि पर शासन ने सुराज कालोनी बनाने की स्वीकृति जारी कर दी है जिसका भूमिपूजन 4 अक्टूबर को होगा। नक्शा दिखाते हुए उन्होंने कहा कि यह 60 फ्लेटों की कालोनी दो मंजिला होगी जिसमें गरीबों को मकान आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तहसील कार्यालय के पीछे स्थित बेयर हाऊस की जर्जर इमारत की जगह खाली करके दूसरे विकास कार्यों को उपयोग में लाई जाएगी तथा वेयर हाउस अन्यत्र सुविधाजनक स्थान पर बनेगा। हम खुरई के तीन वार्डों में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाने जा रहे हैं।

मंत्री श्री सिंह ने विगत दिनों खुरई में हुई कांग्रेस की सभा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि एक लाख की आबादी में सिर्फ 8 स्थानीय लोग कांग्रेस को सभा के लिए मिल सके। ये वही हैं जिनसे शासकीय भूमि मुक्त कराई है या जिनके गलत काम बंद कराए गए हैं। डेढ़ घंटे की सभा में कांग्रेस नेताओं ने अपने 60 साल और सवा साल की सरकारों का एक भी विकास का काम नहीं बताया,सवा घंटे तक मंत्री भूपेंद्र सिंह को गालियां देते रहे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास से डरे हुए ये लोग भूपेंद्र चालीसा पढ़ने की बजाए श्री हनुमान चालीसा पढ़ें तो शायद इन्हें सद्बुद्धि आए।

     

     कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह ने मंच से  धीरज बाल्मीकि, कुलदीप, सावन जी, विकास, जय वाल्मीकि, बबली ओमप्रकाश, वंदना वाल्मीकि, नीतू वाल्मीकि  सफाई मित्रों/बहनों को सम्मानित किया। समारोह में वरिष्ठ भाजपा नेता हेमचंद बजाज, नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, विजय जैन बट्टी, सुनील जैन गढ़ौला, मनोज दुबे, एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, एसडीओपी सचिन परते, तहसीलदार यशोवर्धन सिंह, सीएमओ दुर्गेश सिंह, नीतिराज पटेल, अजीत सिंह अजमानी, देशराज सिंह यादव,यशवंत करोसिया, बलराम यादव, मनोज राय, लक्ष्मण चंदेल, काशी राम अहिरवार, दीपक बागले, रामबाबू ठाकुर, सचिन असाटी, मिंदर रजक, ऋषभ राय, राशिद बेग, अर्चना जैन, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, कमलेश राय, रणधीर सिंह गब्बर,सपना विश्वकर्मा, अंजू रैंकवार, नेहा प्रजापति, गीता राज, सुमन अहिरवार, माया मंडल, कृष्णा चौधरी, आकाश परिहार सहित बड़ी संख्या में सफाईकर्मी मित्र, छात्र-छात्राएं शामिल थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive