बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: रेपिड एक्शन फोर्स RAF जुटा रही दंगाईयों की जानकारी: परिचय अभ्यास जारी

SAGAR: रेपिड एक्शन फोर्स RAF जुटा रही दंगाईयों की जानकारी: परिचय अभ्यास जारी

तीनबत्ती न्यूज : 28 जनवरी,2024
सागर। रेपिड एक्शन फोर्स की एक  A107 वाहिनी सागर जिले में संवेदनशील इलाकों की जानकारी जुटा रही है। इसका उद्देश्य दंगा या सांप्रदायिक तनाव की स्थिति में केसे नियंत्रण किया जाए। कम्पनी के  डिप्टी कमांडेंट एस. क्यू. अख्तर जमाल के नेतृत्व में पूरी टुकड़ी पुलिस थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर रही है। यह परिचय अभ्यास 26 जनवरी से एक फरवरी तक चलेगा। इस दौरान सागर जिले की  सामाजिक, भौगोलिक और धार्मिक जानकारियों के साथ ही असामाजिक तत्वों और दंगाईयो की सूची भी तैयार की जा रही है। 
______________________

देखे : रेपिड एक्शन फोर्स जुटा रही दंगाईयों की जानकारी: परिचय अभ्यास जारी




_______________________

शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में हो रहा परिचय अभ्यास

केन्द्रीय गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार रैपिड एक्सन फोर्स (RAF) ए/107 वाहिनी की एक प्लाटून  कमांडर जगदीश प्रसाद बलाई  107 वाहिनी के आदेशानुसार डिप्टी कमांडेंट एस. क्यू. अख्तर जमाल के नेतृत्व में 26 जनवरी से 1 फरवरी तक सागर जिले के सभी थानों में जाकर परिचय अभ्यास कराया जा रहा हैं। एस. क्यू. अख्तर जमाल (उप./कमा.) के द्वारा यह जानकारी दी गई कि इस दौरान प्लाटून में प्लाटून कमान्डर नंदी बाबु ओगिराला (सहा/कमा.) तथा अधीनस्थ अधिकारी- 08 अन्य सैनिक-33 कुल- 43 उपस्थित हैं।
___________
__________

1992 में हुआ था आरएएफ का गठन

रैपिड एक्सन फोर्स का गठन 7 अक्तूबर 1992  को किया गया । भारत सरकार द्वारा रैपिड एक्सन फोर्स का गठन करने का उद्देश्य दंगा या दंगो जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए किया गया हैं, जो की कम से कम समय में दंगो बाली जगह पर पहुँच कर परिस्थितियों को देखते हुए उसके अनुरूप कार्य करके निपटा जा सके। इसलिए रैपिड एक्सन फोर्स की एक कम्पनी को प्रत्येक दिन तीव्र प्रतिवाचन के लिए तैनात किया जाता हैं, ताकि किसी भी जिले में किसी प्रकार की आकस्मिक घटना होने पर घटना वाले स्थान पर तुरंत पहुंचा जा सके। रैपिड एक्सन फोर्स की 15 वाहिनी भारत के विभिन्न प्रदेशो के अलग-अलग जिलों में तैनात हैं। वर्तमान में 107 वाहिनी रैपिड एक्सन फोर्स को हिनोतिया, जिला-रायसेन (मध्य-प्रदेश) में कानून व्यवस्था के लिए तैनात किया गया हैं।
_______________
गोपालगंज  थाना क्षेत्र में हुआ परिचय अभ्यास

रैपिड एक्सन फोर्स के इस परिचय अभ्यास के आयोजन की जानकारी देते हुए डिप्टी कमांडेंट एस. क्यू. अख्तर जमाल ने बताया कि आज के परिचय अभ्यास के दौरान पुलिस थाना  गोपालगंज के अंतर्गत झंडा चौक, डिग्री कालेज, कृष्ण गेज वार्ड, शनिचरी बस स्टैंड क्षेत्र में गोपाल गज  थाना प्रभारी अजय प्रकाश सारवान  के साथ फ्लैग मार्च किया । उन्होंने बताया कि वहाँ की भागोलिक, सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक इत्यादि जानकारिया एकत्रित करना तथा क्षेत्र की जनसँख्या, साक्षरता दर, असामाजिक तत्वों, सामुदायिक दृष्टी से संवेदनशील/अति संवेदनशील ईलाको तथा बलवाइयों /दंगाइयों की सूची तैयार की जाएगी,। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई घटना या साम्प्रदायिक तनाव एवं दंगा की स्थिति निर्मित होने पर और किस प्रकार से उस पर नियंत्रण किया जाये आदि सभी का गहन अध्ययन किया जायेगा । इस परिचय अभ्यास का उद्देश्य जिले के सिविल प्रसाशन एवं पुलिस प्रसाशन के साथ सामंजस्य बनाकर विपरीत परिस्थितियों में कार्य करना है। जिससे आम जनमानस में प्रशासन एवं पुलिस पर विश्वास बना रहें, जिसका नाम रैपिड एक्सन फोर्स के नाम से प्रसिद्ध हैं। ए/107 वाहिनी के प्लाटून के सदस्यों द्वारा राजनैतिक संगठनों, समाजसेवी संगठनों व जीवन रक्षक संस्थानों की भी जानकारी प्राप्त की जाएगी एवं सभी क्षेत्रो का मानचित्र भी बनाया जायेगा । जिसका उद्देश्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर नियंत्रण के लिए नियत स्थल पर तत्काल पहुँचने में सुविधा हो।



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive