बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई : दूषित मध्यान्ह भोजन करने से स्कूली बच्चे हुए फूड पाइजनिंग के शिकार▪️स्व- सहायता समूह तत्काल प्रभाव से निलंबित▪️ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिए समुचित इलाज के निर्देश

खुरई : दूषित मध्यान्ह भोजन करने से स्कूली बच्चे हुए फूड पाइजनिंग के शिकार
▪️स्व- सहायता समूह  तत्काल प्रभाव से निलंबित
▪️ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिए समुचित इलाज के निर्देश


सागर, 20 जनवरी 2033.।सागर जिले के  खुरई के ग्राम गोलनी के माध्यमिक विद्यालय में दूषित मध्यान्ह भोजन खाने से  से बच्चों के फ़ूड पाइजनिंग का शिकार हो गए।  खबर मिलते ही उनको अस्पताल में भर्ती कराया और उनका इलाज शुरू हुआ। इस घटना की जानकारी लगते ही मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर से चर्चा कर समुचित इलाज के निर्देश दिए 
बच्चो की हालत स्वस्थ्य बताई जा यू रही है। 
नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल खुरई पहुंचे। श्री सिंघल  ने गोलनी ग्राम  पहुंचकर स्कूली छात्र- छात्राओं का इलाज प्रारंभ कराया एवं लगातार डॉक्टरों से परामर्श किया और आवश्यक निर्देश दिए।   प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने अस्पताल में इलाजरत बच्चों के परिजनों से चर्चा की । उनके  उचित इलाज के लिए डॉक्टरों के संपर्क में रहकर पूरे समय मानीटरिंग की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती ममता तिमोरे एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक  जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीश  मिश्रा भी इस मौके पर मौजूद थे।

मध्यान्ह भोजन की सैंपलिंग हुई

प्रभारी कलेक्टर श्री सिंघल ने बताया कि शासकीय माध्यमिक शाला, गोलनी के बच्चों को मध्यान्ह भोजन प्रदान किया गया था। कुछ बच्चों को मध्यान्ह भोजन के पश्चात स्वास्थ्य खराब हुआ, स्वास्थ्य खराब होने की सूचना पर प्रभारी कलेक्टर श्री सिंघल के निर्देश के तत्काल पश्चात अनुविभागीय अधिकारी श्री मनोज चौरसिया द्वारा  एंबुलेंस भेजकर समस्त बच्चों को खुरई अस्पताल लाया गया।

प्रभारी कलेक्टर श्री सिंघल ने बताया कि मध्यान्ह भोजन का खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सैंपल लिया गया है। साथ ही मध्यान्ह भोजन में उपयोग में होने वाले आटे का भी सैंपल लिया गया है। उन्होंने बताया कि तत्काल प्रभाव से मध्यान्ह भोजन तैयार करने वाले समूह को हटाकर पालक शिक्षक संघ को मध्यान्ह भोजन बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है । बताया जाता है कि घुन लगे गेंहू की रोटियां  परोसी गई थी। उनसे बदबू भी आ रही थी। 

श्री सिंघल ने बताया कि सभी बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है ,चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सभी प्रभावित बच्चों को उपचार हेतु खुरई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिला चिकित्सालय, बीना सिविल अस्पताल से भी अतिरिक्त मेडिकल टीम को खुरई सिविल अस्पताल भेजा गया है। इस अवसर पर एसडीएम  श्री मनोज चौरसिया, तहसीलदार श्री असरार खान, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

कुल 36 बच्चों ने खाया था खाना
मध्याह्न भोजन प्रभारी मनोज सिंह ने बताया कि शासकीय माध्यमिक शाला गोलनी में कुल 75 विद्यार्थी दर्ज हैं। जिनमें शुक्रवार को 42 विद्यार्थी उपस्थित हुए थे। इसमें से 36 बच्चों ने मध्याह्न भोजन खाया था। इसके बाद बच्चों को सिर दर्द, उल्टी और पेट दर्द होने की शिकायत होने लगी तो सभी बच्चों को सिविल अस्पताल ले जाया गया। मध्याह्न भोजन देने का कार्य करने वाले रानी स्व सहायता समूह ने बच्चों को भोजन वितरित किया था। 


बच्चों में फुड पाइजनिंग की खबर मिलते ही मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह पृथ्वीपुर से खुरई सिविल अस्पताल रवाना हुए


खुरई के ग्राम गोलनी के विद्यालय में बच्चों के फुड पाइजनिंग से अस्वस्थ होने की खबर मिलते ही नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह पृथ्वीपुर से खुरई सिविल अस्पताल के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने कलेक्टर सागर दीपक आर्य से दूरभाष पर चर्चा कर स्कूली बच्चों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। 
सभी प्रभावित बच्चों को उपचार हेतु खुरई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनके इलाज के लिए सागर जिला चिकित्सालय से भी अतिरिक्त मेडिकल टीम को खुरई सिविल अस्पताल भेजा गया है। सूचना मिलते ही मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह अपने सभी कार्यक्रम छोड़कर गोलनी और खुरई सिविल अस्पताल पहुंचे। मौके पर जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive