बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मालथौन शिक्षा के क्षेत्र में यह साल उपलब्धियों से भरा होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन शिक्षा के क्षेत्र में यह साल उपलब्धियों से भरा होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन । शिक्षा के क्षेत्र में मालथौन ब्लाक के लिए यह वर्ष उपलब्धियों से भरा साल होगा। यहां इस साल आईटीआई शुरू होगी, माडल स्कूल में कला व वाणिज्य संकाय शुरू होंगे, सौ सीटर छात्रावास बनेगा। मालथौन में समरसता छात्रावास बनेगा और पूरे मालथौन में फ्री वाई-फाई उपलब्ध कराया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सके। यह जानकारियां नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां स्कूल चलें अभियान के अंतर्गत आयोजित ’भविष्य से बात’ कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए दीं।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों को बताया कि आज मालथौन में उच्च शिक्षा के लिए महाविद्यालय है। पांच साल पहले कालेज पढ़ने विद्यार्थी सागर और बीना जाते थे। यहां की स्कूलों के भवनों, अच्छे शिक्षकों की उपलब्धता, छात्रावासों के काम बीते पांच सात सालों में ही हुए हैं। माडल स्कूल मालथौन में पीएम श्री स्कूल शुरू कर रहे हैं जिसमें केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय जैसी स्तरीय पढ़ाई होगी। बांदरी में 38 करोड़ की लागत से सीएम राईज स्कूल बन रही है जहां नामी प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर शिक्षा और सुविधाएं मिलेंगी। 15 किमी के क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थियों को घर से सीएम राईज स्कूल तक लाने-छोड़ने के लिए निःशुल्क बस सुविधा उपलब्ध होगी। मंत्री श्री सिंह ने मालथौन माडल स्कूल में पुस्तकालय के लिए 5 लाख तथा ब्यूटी लैब के लिए 5 लाख रूपए स्वीकृत किए।
     मंत्री श्री सिंह ने विद्यार्थियों को भाजपा सरकार की स्कालरशिप, निःशुल्क शिक्षा, पुस्तकें, स्कूल यूनिफार्म, साइकल, स्कूटी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेधावी योजना के तहत विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25 हजार रुपए दिए जाते हैं ताकि उच्च अध्ययन में मदद की जा सके। मेधावी विद्यार्थियों की इंजीनियरिंग, मेडीकल की पढ़ाई की पूरी फीस सरकार जमा करती है। मध्यप्रदेश सरकार ने इन दोनों क्षेत्रों में हिंदी मीडियम में पढ़ाई की व्यवस्था पिछले साल से लागू कर दी है ताकि हिंदी मीडियम सरकारी व ग्रामीण स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी इंजीनियर और डाक्टर बन सकें।

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मालथौन ब्लाक में 65 मेधावी विद्यार्थियों को इसी माह लैपटॉप के लिए 25 हजार की राशि मिलेगी। 12 वीं कक्षा में स्कूल में प्रथम आने वाले मालथौन ब्लाक के 24 विद्यार्थियों को स्कूटी खरीदने के लिए 1.5 लाख की राशि इसी माह दी जाएगी ताकि उन्हें उच्च अध्ययन में प्रोत्साहन व सुविधा उपलब्ध हो सके। पिछले हफ्ते ही खुरई विधानसभा क्षेत्र के ऐसे सभी बच्चों को सम्मानित किया गया जिनके अंक 75 प्रतिशत से अधिक आये थे।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अभी 5-7 साल पहले तक मालथौन की स्थिति पिछड़े क्षेत्रों में होती थी और यहां कोई शिक्षक, कर्मचारी आना नहीं चाहते थे। आज तेजी से विकसित हुआ मालथौन विकास का माडल है। यहां के 80 प्रतिशत भवन आज सीमेंट कांक्रीट के बन गये हैं। यहां कालेज खुला और उसका भवन भी बन गया। बहुत से सरकारी कार्यालयों के भवन, नया अस्पताल भवन, स्टेडियम, पार्क, जिम, बैडमिंटन कोर्ट, आडिटोरियम बन चुके हैं और लगातार बनते जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि भविष्य में मालथौन में भी यूनिवर्सिटी खुले इसके लिए प्रयास होंगे।
     मंत्री श्री सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि अंग्रेजी नहीं आना पिछड़ापन नहीं है। फ्रांस, जापान, चीन जैसे बहुत से देश हैं जहां लोग अंग्रेजी नहीं जानते लेकिन ये देश विश्व में विज्ञान, तकनीकी व समृद्धि में शीर्ष पर हैं। हमें अपनी मातृभाषा और संस्कृति पर गौरव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप सभी को स्वामी विवेकानंद, डा हरीसिंह गौर, एपीजे अबुल कलाम,  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जैसे महापुरुषों की जीवनी पढ़ना चाहिए और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने के सपने व संकल्प निर्धारित करना चाहिए। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सभी विद्यार्थियों से आव्हान किया कि 22 जुलाई को मालथौन में 1100 वृक्ष लगाने वृक्षारोपण का बड़ा आयोजन होगा, आप सभी एक एक वृक्ष जरूर लगाएं।

     कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुदेला, डी.ई.ओ अखलेश पाठक, डी.पी.सी अभय श्रीवास्तव, सीएमओ मालथौन, नीलकमल राजपूत, जीपी अहिरवार, दिनेश कुमार गुप्ता संकुल प्राचार्य, विनोद जायसवाल, पवन कुमार उपाध्याय, नगर परिषद उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र अहिरवार, आशा जैन, नेहा पति राघवेन्द्र परिहार, रानी लोधी सहित अनेक भाजपा नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive