बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई: हर गांव को आदर्श ग्राम बनाएं पंचायत प्रतिनिधिः मंत्री भूपेंद्र सिंह


खुरई: हर गांव को आदर्श ग्राम बनाएं पंचायत प्रतिनिधिः मंत्री भूपेंद्र सिंह


खुरई। जिस तरह हमने खुरई को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया है वैसे ही आप सभी अपनी ग्राम पंचायतों व सभी ग्रामों को आदर्श ग्राम बनाने के संकल्प से काम करें। ग्रामों का विकास आदर्श तब होता है जब द्वेषरहित, समरसता, समन्वय और पूरी पारदर्शिता के साथ विकास होता है। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई जनपद की सामान्य सभा की बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बैठक में कहा कि हमने कभी पंचायतों के चुनाव और कामकाज में हस्तक्षेप नहीं किया और सभी का सम्मान बनाए रखने के उद्देश्य से काम किया है। जनसेवा और क्षेत्र के विकास के लिए ही सोचना हर चुने हुए जनप्रतिनिधि का काम होता है। ईश्वर हमें इस निमित्त के लिए अवसर देता है। मानवजीवन मानव कल्याण के लिए ही समर्पित होना चाहिए। हमारी हर, संभव कोशिश होना चाहिए कि केंद्र व राज्य की सरकारें गरीबों के कल्याण के लिए जितनी योजनाएं भेज रही हैं उन सभी का शत-प्रतिशत लाभ हितग्राहियों तक पहुंचे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी सार्वजनिक छवि काम के आधार पर बनती है। जैसे कि मेरी ख्याति और जनविश्वास प्रदेश भर में विकास को लेकर है इसी प्रकार आपकी छवि भी विकास और जनकल्याण के लिए बनना चाहिए।
मंत्री श्री सिंह ने सरपंचों से कहा कि आपको अपनी ग्रामपंचायत के विषय में मुख्यमंत्री की तरह अधिकार होते हैं। अब 25 लाख तक के विकास कार्यों का क्रियान्वयन आपके माध्यम से होगा। सभी योजनाओं की एजेंसी सरपंच ही है। सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक का टकराव हमेशा ही विकास व हितग्राही मूलक योजनाओं को प्रभावित करता है जिससे छवि भी खराब होती है, अतः इस अनावश्यक टकराव से बचना चाहिए। सभी समन्वय रखते हुए नियमों व मर्यादाओं का पालन करते हुए मिलजुलकर काम करें तो ग्राम विकास की खबर दूर तक जाती है। सभी के सहयोग से ही खुरई आदर्श विधानसभा क्षेत्र बन सका है। गलत कार्यों को विनम्रता पूर्वक इंकार कर देना चाहिए। यदि फिर भी टकराव का समाधान नहीं निकल पा रहा हो पंचायत बदल लेना चाहिए ताकि विकास का मार्ग अवरूद्ध न हो। मंत्री श्री सिंह ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि मेरा अपने सचिवों से कभी टकराव नहीं रहा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पंचायत कर्मियों को सुविधाएं देने में सरकार ने कभी कमी नहीं रखी। आपके भविष्य की निश्चिंतता होना चाहिए ताकि आप मन और लगन से काम कर सकें ऐसी भाजपा सरकार की भावना है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शीघ्र ही हनौता डेम पर्यटन स्थल पर आयोजित विशाल वृक्षारोपण में सभी ग्रामों से लोग भाग लें। जो वहां न आ सकें वे अपने गांव के घर घर और सार्वजनिक जगहों पर उस दिन वृक्षारोपण करें। मंत्री श्री सिंह ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि आप सभी अपने ग्रामों में सामाजिक जागरूकता अभियान चला कर धीरे धीरे शराब के प्रचलन को समाप्त करें। उन्होंने खुरई विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सेवन और ढड़ली ग्रामों की जनता ने बैठक करके गांव में शराब पर प्रतिबंध लगाया है।

जनपद पंचायत की सामान्य सभा की बैठक को जनपद पंचायत अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार व उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह नगदा ने भी संबोधित किया। सीईओ श्रीमती मीना कश्यप ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत किया। जनपद सदस्य उपेंद्र राजपूत ने बैठक का संचालन किया। बैठक में माधव सिंह सिलोधा, सुमेर सिंह बागथरी, हेमलता ठाकुर, जमना अहिरवार, राजेन्द्र सिंह ठाकुर, श्रीमती संगीता राजपूत, श्रीमती कुसुम कुशवाहा, श्रीमती सरोजरानी दांगी, श्रीमती माधुरी ठाकुर, श्रीमती नीरजबाई गौड़, श्रीमती हेमलता दांगी, श्रीमती सीमादेवी ठाकुर, प्रियंका बेड़िया, अंकित सिंह ठाकुर, श्रीमती प्रेमरानी राय, रामबाबू विश्वकर्मा, शंकरसिंह राजपूत, श्रीमती कुसुमरानी अहिरवार, धन्नू सेन, सचिन कुर्मी, संतोष सिंह ठाकुर, श्रीमती विनीता राजपूत, लक्ष्मण आदिवासी, दीपेश अहिररवार, समरत अहिरवार सहित जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच, पंचायत कर्मी व अधिकारी गण उपस्थित थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive