बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हवाई अड्डे की तर्ज पर 22 करोड़ की लागत से विकसित होगा सागर रेलवे स्टेशन : सांसद राजबहादुर सिंह

हवाई अड्डे की तर्ज पर 22 करोड़ की  से विकसित होगा सागर रेलवे स्टेशन : सांसद राजबहादुर सिंह
▪️अमृत भारत स्टेशन योजना में सागर रेलवे स्टेशन हुआ चयनित

तीनबत्ती न्यूज :18 जुलाई ,2023
सागर
: हवाई अड्डे की तर्ज पर सागर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 22 करोड़ रू. की लागत से प्रथम चरण में विकसित किया जाएगा। उक्त विचार सांसद राजबहादुर सिंह ने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत आयोजित समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। इस अवसर पर विधायक  शैलेंद्र जैन, नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, डॉ. सुशील तिवारी, मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर श्री विवके शील, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी सहित जबलपुर रेल मंडल एवं जिला प्रशासन के अधिकारी सहित अन्य  जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


      अमृत भारत स्टेशन योजना अंतर्गत सागर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के संबंध में आयोजित बैठक में सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि सागर रेलवे स्टेशन का विकास हवाई अड्डे की तर्ज पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 22 करोड़ रू. की लागत से विकास कार्य किए जाएंगे। जिसमें समस्त आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।


      सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत सागर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सुगम आवागमन (एंट्रेंस एंड एग्जिट ) 4 संदम ट्रैक बनेगा - पिक अप एंड ड्राप सुविधा ,प्लेटफार्म की ऊँचाई बढ़ेगी।
जिससे हैंडीकैप और सीनियर सिटीजन को लाभ होगा। दो नए प्लेटफार्म बनेंगे, फेज २ में रेलवे ट्रैक के ऊपर 12 मीटर चौड़ाई का रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज़ पर नया रैंप  ब्रिज बनेगा, जिसने वेटिंग लाउंज और स्टाल लग सकेंगे, जिससे रोज़गार बढ़ेगा। स्टेशन का आधुनिक ब्यूटीफ़िकेशन विथ लाइट्स होगा। नई ऑटो और 4 व्हीलर पार्किंग बनेगी। 


स्टेशन में सीसी टी.बी. कैमरे, नए साइन बोर्ड्स इंडिकेशंस, पूरा प्लेटफार्म का शेड कवर होगा, वेटिंग रूम का रि-डेवहलपमेंट और नये टॉयलेट् भी बनेंगे। समीक्षा बैठक में लिधौरा गुडस शेड तक मुख्य रोड से 7 मीटर चौड़ी सड़क बनाने की सहमति बनी। जिसका निर्माण तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए।



      सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि रेलवे द्वारा कराए जा रहे सभी कार्य शीघ्रता से कराए जाएं, जिससे कि निर्माण के समय प्रतिबंधित किए गए मार्ग से पुनः आवागमन शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि डिंपल पेट्रोल पंप के पास वाले गेट पर आरओबी बनाएं जिससे कि शहर से स्टेशन एवं सदर की तरफ जाने वाला आवागमन सुचारू रूप से चल सके।
      नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने मकरोनिया झांसी रोड पर बन रहा आरओबी को शीघ्रता से निर्माण कराकर चालू करने की बात रखी। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बंद होने से आवागमन में भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर जो कि अब प्लेटफार्म नंबर 4 होगा को प्रमुखता के साथ पुनर्विकास हो एवं आवागमन के लिए दो गेट तैयार किए जाएं। अभी वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर 2 पर जाने के लिए मात्र एक गेट है, जिस पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। डॉ. तिवारी ने रेलवे स्टेशन पर शताब्दी एक्सप्रेस का स्टॉपेज करने एवं सागर रेलवे स्टेशन का नाम भारत अमृत स्टेशन योजना में शामिल करने पर नगर निगम एवं सागर की ओर से सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह को धन्यवाद दिया एवं कहा कि सागर से पुणे नागपुर के लिए यात्री गाड़ी चलाने के प्रयास भी करें।
      डॉ. वीरेंद्र पाठक ने कहा कि सागर का प्रसिद्ध भूतेश्वर मंदिर रोड पर आरओबी तैयार किया जाए। अभी जो अंडर पास से बनाया गया है। उसमें पानी भराव की स्थिति रहती है एवं 2 किलोमीटर का चक्कर भी लगता है। पार्षद श्री नरेश यादव ने अप्सरा अंडर ब्रिज के पुनर्विकास की बात रखी। उन्होंने बताया कि अप्सरा अंडर ब्रिज पर हमेशा जलभराव की स्थिति बनी रहती है यहां चौड़ी एवं गहरी नाली का निर्माण अत्यंत आवश्यक है।
    समीक्षा बैठक में मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर श्री विवेक शील ने कहां कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय रेलवे को अत्याधुनिक बनाने एवं सर्वसुविधा युक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सागर रेलवे स्टेशन का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि आप सभी की जो बात है उस पर शीघ्रता से कार्य किया जाएगा और काम भी प्रारंभ होंगे। उन्होंने सागर से महाराष्ट्र की तरफ यात्री गाड़ी की मांग पर कहा कि शीघ्र ही सागर दमोह कटनी बीना रूट से महाराष्ट्र की तरफ गाड़ी चलाने की अनुमति मिलेगी।
     इस अवसर पर श्री वीरेंद्र पाठक, श्री नरेश यादव, जबलपुर रेल मंडल के डीसीएम श्री विश्वा राजन, सीपीएम जबलपुर श्री एस.के. सिंह, सीनियर डीईएन जबलपुर श्री जे.पी. सिंह, श्री दीपक दुबे, सांसद प्रतिनिधि श्री विनोद चौकसे, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डेहरिया, संयुक्त कलेक्टर श्री सीएल वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री राजेश सिंह, तहसीलदार श्री दुर्गेश तिवारी, पीडब्ल्यूडी के अधिकारी श्री हरिशंकर जायसवाल, श्री पी.एस. पंत, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं रेलवे के अधिकारी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive