बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जनता की जिंदगी बदलना और प्रदेश का विकास हमारा मकसद सीएम शिवराज सिंह▪️सिवनी को नगर निगम बनाया जायेगा▪️सीएम के रोड-शो में उमड़ा जन-सैलाब

जनता की जिंदगी बदलना और प्रदेश का विकास हमारा मकसद सीएम शिवराज सिंह

▪️सिवनी को नगर निगम बनाया जायेगा

▪️सीएम के  रोड-शो में उमड़ा जन-सैलाब


तीनबत्ती न्यूज : 19 जुलाई ,2023

सिवनी: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनता की जिंदगी बदलना और प्रदेश का विकास हमारी सरकार का मकसद है। प्रदेश में विकास पर्व मनाया जा रहा है, जिसमें बड़े पैमाने पर विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन के साथ ही जनता को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। दीन-दुखियों का दुख दूर करना मेरा उद्देश्य है। आज जन-दर्शन के दौरान, मुझे एक बुजुर्ग अम्मा मिली, जिनका मकान टूट गया था। मैंने तुरंत उनको मकान बनाने के लिये स्वेच्छानुदान से ढाई लाख रूपये स्वीकृत किये। मैं किसी बहन की आँखों में आँसू नहीं रहने दूँगा, यह मेरा संकल्प है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सिवनी जिले में विकास पर्व में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने 287 करोड़ 48 लाख 39 हजार के विकास कार्यों का भूमि-पूजन/लोकार्पण किया।


___________

मुख्यमंत्री की घोषणाएँ


सिवनी नगर को नगर निगम बनाया जायेगा

कुरई में महाविद्यालय भवन बनाया जायेगा।

नगर के मठ स्कूल का नवीन भवन बनेगा।

नहरों को पक्का किया जायेगा।

मंडी जलाशय में नहर का विस्तार कराया जायेगा।

पावर ग्रिड हाउस तक सड़क निर्माण होगा।

धनौरा में कॉलेज खोला जायेगा। 

_____________


श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर परिवार की खुशहाली के लिये कार्य किये जा रहे हैं। लाड़ली बहनों को प्रतिमाह 1000 रूपये की सहायता दी जा रही है, जिसे बढ़ा कर आगामी समय में 3000 तक किया जायेगा। वहीं गरीब किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि में प्रतिवर्ष केन्द्र द्वारा दिये जाने वाली 6000 रूपये की राशि के साथ ही राज्य सरकार द्वारा भी 6000 रूपये दिये जाते हैं। वृद्धावस्था पेंशन की राशि को भी बढ़ा कर प्रतिमाह 1000 रूपये कर दिया गया है। गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना में अच्छे इलाज की व्यवस्था की गई है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के उत्थान के लिये हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। महिलाओं को आजीविका मिशन में विभिन्न व्यवसाय से जोड़कर स्व-सहायता समूहों को आत्म-निर्भर बनाया जा रहा है। हमारा उद्देश्य है हर बहन की मासिक आय कम से कम 10 हजार रूपये हो, हर दीदी लखपति दीदी बने। ऐसे टोल नाके, जिनकी वार्षिक आय 2 करोड़ रूपये तक है, को बहनों को संचालन के लिये दिया जा रहा है। इन नाकों की एक लाख की आय पर बहनों को 30 हजार रूपये मिलेंगे।


मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिवनी जिले में भूमि-पूजन/लोकार्पण

कार्य का नाम

लागत (लाख में)

रिमार्क

सीएम राईज स्कूल धनौरा

3276.04

भूमि-पूजन

सीएम राईज स्कूल मुर्गहाई

2860.49

भूमि-पूजन

क्रिटिकल केयर हेल्थ यूनिट सिवनी

1663.00

भूमि-पूजन

माल्हनवाड़ा से खैरलांजी मार्ग लं. 17 किमी

940.32

भूमि-पूजन

सिवनी-मण्डला (लोपा) से परासपानी मार्ग लं. 8.542 किमी

287.22

भूमि-पूजन

सिवनी-मण्डला (लोपा) से पलारी मार्ग लं. 3.88 किमी

112.58

भूमि-पूजन

06 बिस्तरीय प्राथ. स्वा. केन्द्र बगहाई का निर्माण कार्य

184.71

भूमि-पूजन

अमृत 2.0 के अंतर्गत सिवनी जलार्वधन योजना निर्माण एवं विस्तार कार्य

5328.00

भूमि-पूजन

दल सागर तालाब में फाउंटेन लाईट एवं साउंड सिस्टम कार्य

744.75

भूमि-पूजन

सिवनी शहर से गुजरने वाले पुराने एनएच-07 पर 630 मी. रेल्वे ओवर ब्रिज तथा 12.67 किमी की लंबाई टू लेन के स्थान पर फोरलेन

12621.00

भूमि-पूजन

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय भवन, बरघाट

115.50

लोकार्पण

शासकीय महाविद्यालय बरघाट में 06 अतिरिक्त कक्ष

353.09

लोकार्पण

ग्राम ग्वारी (लखनादौन) प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन एवं आवास गृह

131.69

लोकार्पण

सिवनी नगरीय क्षेत्र के पाँच प्रमुख सड़कों का डामरीकरण कार्य

130.00

लोकार्पण

कुल

28748.39

 



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। हर खेत को पानी और हर घर नल से जल पहुँचाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। पहले प्रदेश में सड़कों और सिंचाई की हालत बहुत खराब थी अब उत्तम गुणवत्ता की सड़कें हैं और सिंचाई क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। बिजली भी 24 घंटे मिलती है। सिंचाई के लिये इस क्षेत्र में पेंच डायवर्सन योजना बनाई गई है, नहरें पक्की करने का प्रोजेक्ट भी स्वीकृत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जन-कल्याण की कई योजनाएँ बंद कर दी। हमने मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप प्रदाय, संबल, शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण योजनाएँ पुन: प्रारंभ की हैं। विद्यार्थियों को लेपटॉप के लिये 25 हजार रूपये, साइकिल के लिये 4 हजार 500 रूपये दिये जायेंगे। उच्च शिक्षा की फीस भी मामा भरवा रहा है। पिछली सरकार ने कर्ज माफी के नाम पर किसानों से झूठा वादा किया और उन्हें डिफाल्टर बना दिया। हमारी सरकार ने उनका ब्याज माफ किया है। उन्होंने तीर्थ-दर्शन योजना बंद कर दी, हमारी सरकार रेल से तीर्थ-यात्रा के साथ ही अब बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ-यात्रा करवा रही है। पिछली सरकार ने नये मेडिकल कॉलेज बनाने के स्थान पर स्वीकृत कॉलेज को अन्य स्थान पर ले जाने का कार्य किया, वहीं हमारी सरकार ने अनेक नये मेडिकल कॉलेज प्रारंभ किये हैं, जिनमें सिवनी मेडिकल कॉलेज भी शामिल है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर हाथ को काम दिलाया जा रहा है। बड़ी संख्या में सरकारी पदों पर भर्ती हो रही है। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति जैसी योजना में स्व-रोजगार के लिये सरकार अपनी गारंटी पर युवाओं को ऋण दिलवा रही है। पिछली सरकार ने बेरोजगारी भत्ते की झूठी घोषणा की, हमारी सरकार ने सीखो-कमाओ योजना बनाई है, जिसमें हर शिक्षित बेरोजगार को उनकी रूचि अनुसार अनुसार प्रशिक्षण भी दिया जायेगा और 8 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह तक मानदेय भी मिलेगा। प्रदेश में गड़बड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को नहीं छोड़ा जायेगा। पटवारी परीक्षा में शिकायत पर तुरंत नियुक्तियाँ रोक दी गईं और जाँच शुरू करा दी गई है। गड़बड़ पाये जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ये रहे मोजूद

सांसद श्री ढालसिंह बिसेन, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, विधायक केवलारी श्री राकेश सिंह पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती डहेरिया, श्री आलोक दुबे सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में जन-समुदाय उपस्थित था।

सीएम के रोड-शो में उमड़ा जन-सैलाब


मुख्यमंत्र शिवराज सिंह चौहान ने आज विकास पर्व के दौरान सिवनी में रोड-शो किया। रोड-शो में विशाल जन-सैलाब उमड़ा। बड़ी संख्या में लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और पुष्प बरसाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी का आत्मीयता के साथ अभिनंदन किया।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-दर्शन के दौरान जिला मुख्यालय के छिंदवाड़ा चौक से मठ स्कूल, नेहरू रोड, नगरपालिका चौराहा, बस स्टेण्ड होते हुए दलसागर तालाब तक बारिश की रिम-झिम फुहारों के बीच यात्रा की। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान का मठ तालाब क्षेत्र में मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही महिलाओं ने स्वागत करते हुए उनके खातों में एक-एक हजार रूपये की राशि जमा करने के लिए धन्यवाद दिया। मठ कन्या स्कूल के सामने स्कूली छात्राओं ने और ढिमरी मोहल्ला चौक पर मत्स्य-पालक हितग्राहियों ने पुष्प-वर्षा कर श्री चौहान का स्वागत किया।


मठ स्कूल से नेहरू रोड जाते समय आँचल साड़ी सेंटर के सामने जल जीवन मिशन के हितग्राहियों, हनुमान मंदिर के सामने सब्जी मण्डी चौक पर उद्यम क्रांति योजना, विष्णुप्रसाद अग्रवाल के घर के सामने पेसा ऐक्ट, शिव किराना स्टोर्स मारूति मंदिर के पास उज्जवला योजना की महिलाओं, माँ दुर्गा जनरल स्टोर्स नेहरू रोड पर पीएम स्वनिधि योजना और विजय कटपीस के सामने पीएम किसान सम्मान निधि, सीएम कल्याण निधि एवं आवासीय भू-अधिकार योजना के हितग्राहियों ने पुष्प-मालाओं से मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन किया। 


MP: पुलिस विभाग में थोक बंद तबादले: 673 निरीक्षकों /कार्यवाहक निरीक्षकों के तबादले


मुख्यमंत्री का नेहरू रोड से नगरपालिका चौराहा तक केसरिया ज्वेलर्स के पास खिलाड़ियों और आयुष्मान योजना के एवं नगरपालिका चौक पर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की महिला हितग्राहियों ने पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया। नगरपालिका चौक से दलसागर तालाब की ओर जन-दर्शन यात्रा के दौरान नेताजी सुभाषचंद्र स्कूल के सामने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्राकृतिक खेती आदि योजनाओं के हितग्राहियों एवं किसानों, लक्ष्मीनारायण मंदिर चौराहा पर संबल, पीएम आवास एवं ग्रामीण विकास योजनाओं के हितग्राहियों, बस स्टेण्ड पर मुख्यमंत्री कल्याणी, सामाजिक सुरक्षा और म.प्र. डे ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों की महिला हितग्राहियों, पेट्रोल पंप के पास पीएम आवास योजना (शहरी), के.के. लॉज के सामने म.प्र. डे ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं, कंपनी गार्डन के पास जनजातीय कार्य विभाग की योजनाओं के हितग्राहियों, लाड़ली लक्ष्मी वाटिका/कचहरी चौक पर मेधावी विद्यार्थियों, लेपटॉप एवं स्कूटी योजना की हितग्राही छात्राओं एवं जय स्तंभ चौक पर पॉलिटेक्निक, उच्च शिक्षा एवं आईटीआई के विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्प वर्षा और पुष्प-मालाओं से स्वागत किया।


रोड-शो में जगह-जगह शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों एवं आमजन द्वारा "लखपति दीदी बनाने के लिए धन्यवाद'', "स्व-सहायता समूह से जोड़ने के लिए धन्यवाद'', "लाड़ली बहना बनाने के लिए आभार'' आदि छोटी-छोटी तख्तियों, बैनर, कटऑउट हाथों में लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति अपने अपनत्व और कृतज्ञता को प्रदर्शित किया गया।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिवनी में जन-दर्शन के दौरान जन-समस्याओं का निराकरण किया


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिवनी में विकास पर्व के दौरान सर्वप्रथम जन-दर्शन किया। उन्होंने जनता की समस्याएँ सुनी और समस्याओं का त्वरित निराकरण किया।



मुख्यमंत्री श्री चौहान छिंदवाड़ा चौक निवासी वृद्धा श्रीमती सोनवती कुड़ापे के घर पहुँचे, जो टूटा-फूटा था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तुरंत उन्हें घर बनाने के लिये अपने स्वेच्छानुदान से ढाई लाख रूपये की राशि स्वीकृत की। मुख्यमंत्री ने श्रीमती कुड़ापे को गले लगा कर कहा कि वे बिल्कुल चिंता न करें, उनका भाई उनके साथ है।


जन-दर्शन में मुख्यमंत्री श्री चौहान छिंदवाड़ा चौक पहुँचे और जहाँ उन्होंने चौक का नाम शंकराचार्य चौक करने की घोषणा करते हुए उसका लोकार्पण किया। उन्होंने जगतगुरु शंकराचार्य ब्रह्मलीन श्री स्वरूपानंद महाराज की चरण पादुकाओं का पूजन भी किया। प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गणेश मंदिर पहुँच कर पूजा-अर्चना की।


जन-दर्शन के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान बस स्टेण्ड के पास राहुल श्रीवास से मिले। राहुल ने उन्हें अपने गले की बीमारी के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि तुरंत राहुल की बीमारी का इलाज कराया जाये।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive