बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नेपाल में गौर विवि के शोधार्थी डॉ कपिल कुमार गौतम की पुस्तक का विमोचन: अंतरराष्ट्रीय गुरु श्रेष्ठ सम्मान भी मिला

नेपाल में गौर विवि के शोधार्थी डॉ कपिल कुमार गौतम की पुस्तक का विमोचन: अंतरराष्ट्रीय गुरु श्रेष्ठ सम्मान भी मिला

सागर,5 जून2023:  सागर केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोधार्थी डा कपिल कुमार गौतम की नव प्रकाशित पुस्तक 'भारतेंदु एवं द्विवेदी युगीन स्त्री काव्य लेखन' का विमोचन रविवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुआ।इस अवसर पर डॉ. कपिल कुमार गौतम की गाइड और डॉ हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर की कुलानुशासक प्रो. चंदा बैन ने उन्हें बधाई दी और कहा कि कपिल गौतम की यह उपलब्धि हिंदी विभाग और विश्वविद्यालय की उपलब्धि है। हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो. आनंद प्रकाश त्रिपाठी और सभी शिक्षकों ने भी डॉ कपिल को बधाई दी।

 गुरु विद्यापीठ और विलक्षणा समिति रोहतक के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक एवं साहित्यकार सम्मेलन का आयोजन काठमांडू के रीडर्स इन होटल में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता काशी विद्यापीठ के प्रोफेसर चंद्रशेखर सिंह ने की। मुख्य अतिथि नेपाल से डॉ. हेमराज न्यौपाने थे। इस कार्यक्रम में दोनों देशों के विभिन्न विद्वानों ने भाग लिया। पुस्तक विमोचन सम्मानित मंच पर अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि की उपस्थिति में तथा प्रो. अनुराग अग्रवाल बरेली, प्रो. दिलीप कटारे ग्वालियर, डॉ. नरेश केसिहाग भिवानी, डॉ. रिखबचंद रांका राजस्थान, डॉ. विकास शर्मा रोहतक, डॉ. महेश नावरिया जयपुर, डॉ. हरलाल मील इत्यादि के करकमलों से सम्पन्न हुआ।

 कार्यक्रम का संचालन कर रही डॉ. अनुराधा शुक्ला ने बताया कि यह पुस्तक हिन्दी साहित्य की गुमनाम कवयित्रियों को प्रकाश में लाने का काम करेगी। डॉ कपिल कुमार गौतम ने पुस्तक लेखन के समय आयी विभिन्न चुनौतियों और समस्याओं से सभी को अवगत कराया तथा पुस्तक को अपनी दादी और नानी को समर्पित किया।कार्यक्रम के अध्यक्ष और मुख्य अतिथि ने भी डॉ गौतम को बधाई दी और पुस्तक की सराहना की। यह पुस्तक हंस प्रकाशन नई दिल्ली से प्रकाशित है। कार्यक्रम के अंत में गुरु फाउंडेशन के द्वारा डॉ कपिल कुमार गौतम को 'अंतरराष्ट्रीय गुरु श्रेष्ठ सम्मान' से भी विभूषित किया गया।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive