बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

भाजपा ने महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाया है :गोविंद राजपूत▪️ शीतल दुग्ध संग्रहण केंद्र का शुभारंभ

भाजपा ने महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाया है :गोविंद राजपूत

▪️ शीतल दुग्ध संग्रहण केंद्र का शुभारंभ

तीनबत्ती न्यूज
सागर,10 जून ,2023 । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ढागरानिया में 40लाख की लागत से दुग्ध शीतल केंद्र का शुभारंभ राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत एवं उनकी पत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत द्वारा किया गया इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा ने महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के लिए कार्य किया है जिसको लेकर लेकर स्व सहायता समूह बनाए गए जिसमें महिलाएं हजारों रुपए अपने गांव में घर में रहकर कमा रहे हैं स्व सहायता समूह के माध्यम से हमारी माताओं बहनों का जीवन स्तर सुधरा है ।

श्री राजपूत ने कहा  कि म.प्र. शासन के विभाग राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से आज सुरखी विधान सभा क्षेत्र के ग्राम डगरानिया विकासखण्ड राहतगढ़ में एक बल्क मिल्क कूलिंग यूनिट की स्थापना की जा रही है। जो एक प्रयास है कि हमारे क्षेत्र के परिवारों की आय में वृद्धि की जावे. म.प्र. शासन द्वारा विभिन्न गतिविधियों से यह प्रयास किये जा रहे है कि क्षेत्र में गरीब परिवार विशेषकर महिलायों को उनकी आमदनी सुनिश्चित हो एवं आय का नियमित स्त्रोतःबन सके।
 
श्री राजपूत ने कहा कि क्षेत्र में दुग्ध उत्पादन को देखते हुये इस बी. एम.सी. के माध्यम से दूध संग्रहण किया जायेगा। इस हेतु वाहन आपके घर से आपके ग्राम तक आयेगा आपका जो भी अतिरिक्त दूध होगा, उसे एकत्रित कर यहां ठंडा करने हेतु रखा जायेगा। प्रति किसान लगभग 50 से 70 रुपये तक प्रति लीटर राशि प्राप्त होगी।इस बी.एम.सी. की लागत रु. 20.00 लाख है तथा ग्रामों में जो मशीन प्रदाय की जा
रही है, उसकी लागत लगभग 1 लाख प्रति मशीन के हिसाब से 20 लाख है। अतः इस यूनिट को प्रारंभ करने में कुल 40.00 लाख का व्यय हुआ है।
अभी शुरूआत में 20 ग्राम के लगभग 400 कृषकों को लाभांवित किया जावेगा। जो आगामी 6 माह में 40 ग्राम के लगभग 1000 कृषकों को लाभांवित किया जायेगा।
इसी प्रकार पूरे विधान सभा क्षेत्र में आजीविका संवर्धन कार्य किये जावेगे। इस हेतु अगले 3 माह में 50 लाख रूपये व्यय होगे। जिससे क्षेत्र में आय के साथ सुनिश्चित हो सके।  म.प्र. शासन इस दिशा में लगातार कार्य कर रही है। 
इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत ने सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी माताओं बहनों के हाथों में रिद्धि सिद्धि निवास करती है वह जहां भी जाती हैं वहां खुशहाली होती है यह दुग्ध केंद्र भी हमारी माताएं बहने ही  चलाएगी जिससे सैकड़ों परिवारों को रोजगार मिलेगा।
इस अवसर पर राजेश एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत एवं सरपंच सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में 
समूह की महिलाओं के लिए 50लाख का ऋण वितरण चेक के  माध्यम से किया गया अवसर पर सरपंच भागदेवी , हीरेंद्र सिंग, जिला कार्यालय से  अनूप तिवारी जिला प्रबंधक कुमारी श्वेता जैन, यंग प्रोफेशनल  हरीश दुबे देव श्री कंपनी ब्लॉक कार्यालय से  अभिषेक ठाकुर विकासखंड प्रबंधक मनीष किलेदार राघवेंद्र ठाकुर निखिल पाटकर शशांक सक्सेना देवेंद्र राकेश आदि एवं दिशा संकुल स्तरीय संगठन सीहोरा से श्रीमती प्रीति राजपूत सचिव आसपास क्षेत्र की सभी स्व सहायता समूह की महिलाएं सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम वासी उपस्थित रहे।
Share:

1 comments:

  1. भाजपा ने सशक्त महिलाओं को नहीं,इस नेता को बनाया है,जो करोड़ों रुपए लेकर दलबदलकर कांग्रेस से भाजपा में आया है,ये चोर जनता को बेवकूफ बनाने पार्टी को मां का दर्जा दे देते और मां बोलते,बाद में करोड़ों में बिककर उसी पार्टी रूपी मां को छोड़कर दलबदल लेते,इन गुंडे नेताओं को न जनता से मतलब है न महिलाओं, बच्चों,गरीबों से,इनको सिर्फ अपनी संपत्ति,होटलों के संरक्षण से मतलब है,इनकी किला कोठी जरा देखकर आओ,होश उड़ जायेंगे,इनके कॉलेज,आद्योगिक फर्में देखो,होश उड़ जायेंगे,इन्होंने सिर्फ अपना विकास किया है!

    जवाब देंहटाएं

Archive