बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कोरे भाषणों और जातिवादी हथकंडों से विकास नहीं होताः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️खुरई में 70 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण


कोरे भाषणों और जातिवादी हथकंडों से विकास नहीं होताः मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️खुरई में 70 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण 


तीनबत्ती न्यूज
खुरई,7 जून 2023
। कोरे भाषणों और जातिवादी हथकंडों से समाज में समृद्धि नहीं आती। समृद्धि मात्र विकास से आती है और उसके लिए निरंतर चिंता और परिश्रम करना होता है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां 70 लाख की लागत के कुशाभाऊ ठाकरे उद्यान, समामंडप व रोडों के लोकार्पण समारोह में यह उद्गार व्यक्त किए।

नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई नगर में वर्तमान में 1000 करोड़ के विकास कार्य संचालित हैं। मुझे सात साल काम करने का समय मिला है जिसमें खुरई नगर की तस्वीर बदल चुकी है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि जिस वर्ष मैं विधायक चुना गया था तो मैंने पाया कि यहां कोई पार्क नहीं है। आज 17 बड़े- छोटे सुविधायुक्त पार्क यहां हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य सभी 32 वार्डों में 32 पार्क, जिम, बैडमिंटन कोर्ट और वार्ड के मंदिरों का नवनिर्माण करना है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा हमने 350 करोड़ हाल ही में खुरई के विकास कार्यों के लिए और स्वीकृत किए हैं। खुरई नगर बढ़ रहा है तो सुविधाएं भी बढ़ाई जाना आवश्यक है। वाटर सप्लाई के लिए 42 करोड़ की लागत से नई पाइपलाइनों के साथ पानी की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने का कार्य आगे बढ़ाया है।


 इंटेक वेल को और बढ़ा करना है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आवश्यकता पड़ी तो खुरई की वाटर सप्लाई को बीना नदी परियोजना से जोड़ दिया जाएगा ताकि कभी पानी की समस्या सामने न आए। उन्होंने बताया कि हमने खुरई तालाब के सौंदर्यीकरण, घाट निर्माण के साथ गहराई बढ़ाई है जिससे उसकी जलसंग्रहण क्षमता बढ़ी है। इससे नगर के वाटर लेबल में भी सुधार हुआ है।


मंत्री श्री सिंह ने कहा खुरई नगर के विकास को सांस्कृतिक पुनर्स्थापना की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। यहां के सभी मंदिरों किला, धर्मस्थलों के जीर्णोद्धार या नवनिर्माण हुए हैं और चल रहे हैं। सभी समाजों के सामुदायिक भवन, महापुरुषों की प्रतिमाएं, स्मारक, म्यूजियम, आडिटोरियम का निर्माण हुआ है जिससे खुरई में भारत और सनातन की पुरातन संस्कृति को दृढ़ता मिली है। इसके साथ आधुनिक सुविधाएं खेल, स्टेडियम, माल व शापिंग कांप्लेक्स, सभी शासकीय भवनों और बसस्टैंड, सड़कों, चौराहों का आधुनिकीकरण करते हुए भविष्य का नगर बनाया है।


 हास्पिटल की सुविधाओं को बढ़ावा दिया और गत माह की बैठक में नये चिकित्सकों की पदस्थानाएं स्वीकृत कराई हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमने सिविल अस्पताल के साथ 12 एकड़ भूमि मेडीकल कालेज के लिए पहले ही आरक्षित कर ली है जिसे यहां खुलवाना हमारा संकल्प है।


मंत्री श्री सिंह ने लाडली बहनों को स्वीकृति पत्रों का आवंटन करते हुए कहा कि दो दिन बाद 10 जून से प्रदेश की 1.25 करोड़ लाडली बहिनों के खातों में हर महीने एक हजार रुपए आना शुरू हो जाएंगे। इनमें खुरई की 11099 लाडली बहिनें हैं जिनके खातों में हर महीने लगभग 11 करोड़ की राशि डाली जाएगी।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में नालियों के अभाव में गंदगी और जलभराव की समस्या थी जिसे नाला नाली निर्माण का सिस्टम विकसित कर समाप्त किया गया है। अब नगर में सीवर सिस्टम के प्रोजेक्ट का टेंडर भी हो चुका है जिसके निर्माण से सभी नालियां भूमिगत हो जाएंगी, घरों में सेप्टिक टैंकों की जरूरत नहीं रहेगी। गंदगी, मक्खी , मच्छरों की समस्या समाप्त हो जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने पं. प्रभु दयाल चौबे व एड. बंटू चौबे द्वारा निजी रूप से घरों व मंदिरों की पूजन सामग्री से निकले अवशिष्ट का निष्पादन करने तैयार किया निर्माल्य सामग्री एकत्र वाहन को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया और नगर की स्वच्छता के लिए उनके इस योगदान को प्रेरणादायक बताया।


कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता हेमचंद बजाज, विधानसभा क्षेत्र प्रभारी मनोज दुबे, नगरपालिका अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, एसडीएम मनोज चौरसिया, एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, सीएमओ दुर्गेश सिंह, पार्षद बलराम यादव, प्रवीण जैन गढ़ौला, सुनील जैन, हरिशंकर कुशवाहा, धर्मेंद्र जैन, महेश विश्वकर्मा, राजेंद्र यादव कल्लू, नीतिराज पटेल, रविंद्र चौरसिया, एड. बंटू चौबे, ओमप्रकाश घोरट, रमेश साहू, विनोद अहिरवार, लखन यादव, संतोष जोशी, डा इम्तियाज, सचिन असाटी, गब्बर, गौरव राय,राजू नड्डा, मनोज राय, काशीराम टेलर मास्टर, कमलेश राय, बीएमओ शेखर श्रीवास्तव, तहसीलदार व टीआई खुरई सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive