बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने डॉ आंबेडकर संग्रहालय का निरीक्षण किया▪️14 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल करेंगे लोकार्पण▪️3 करोड़ लागत के हाट बाजार का लोकार्पण

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने डॉ आंबेडकर  संग्रहालय का निरीक्षण किया

▪️14 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल करेंगे लोकार्पण

▪️3 करोड़ लागत के हाट बाजार का लोकार्पण


खुरई,10 अप्रैल ,2023 । नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां चार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बन रहे डा भीमराव  आंबेडकर  संग्रहालय एवं शोध केंद्र का निरीक्षण किया। आगामी 14 अप्रैल को डा आंबेडकर जयंती पर आयोजित विशाल समारोह में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में इस संग्रहालय का भव्य लोकार्पण होगा।

खुरई आडिटोरियम के बाजू में बने डा आंबेडकर संग्रहालय को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया है कि संविधान निर्माता डा आंबेडकर साहब की जन्मस्थली महू के संग्रहालय के बाद खुरई में बना यह संग्रहालय एवं शोध केंद्र प्रदेश में दूसरा बड़ा संग्रहालय होगा। इसमें बाबासाहेब का संपूर्ण जीवन वृत्तांत, कृतित्व व व्यक्तित्व को विभिन्न दीर्घाओं में आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा। बाबासाहेब के जीवन की मुख्य घटनाक्रमों पर बने पंच महातीर्थों को भी मुरेल्स के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। उन्नत तकनीक, बेहतरीन लाइट एंड साउंड संयोजन, फाउंटेन युक्त सुंदर उद्यानों से सजा यह संग्रहालय तीन मंजिला है। निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता व गति से संतोष व्यक्त करते हुए लोकार्पण तिथि तक सभी कार्यों को अंतिम रूप देकर समारोह की तैयारियों के निर्देश दिए।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि संग्रहालय के लोकार्पण समारोह में प्रतिभाओं के सम्मान का कार्यक्रम भी रखा गया है। निरीक्षण के दौरान नगरपालिका अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, एसडीएम, सीएमओ सहित विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी, निर्माण एजेंसी के अधिकारी, स्थानीय भाजपा कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

3 करोड़ लागत के हाट बाजार का लोकार्पण

न्यूनतम कीमत और किश्तों में मिलेंगी दुकानें

 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने डोहेला किले के समीप 3 करोड़ की लागत से निर्मित हाट बाजार का लोकार्पण किया। मंत्री श्री सिंह ने नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिये कि पन्द्रह दिन में सभी दुकानों का आवंटन न्यूनतम मूल्य पर किया जाये।


        मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि टीन शेड के अंदर की 86 दुकानों सहित कुल 132 दुकानों का निर्माण किया गया है। जिससे स्थानीय नागरिक सुविधा के साथ अपना कारोबार कर सकेंगे। मंत्री श्री सिंह ने नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिये कि पन्द्रह दिवस में सभी दुकानों का आवंटन कर दिया जाये। दुकानों की कीमत न्यूनतम हो और राशि एक मुश्त न लेकर किस्तों में जमा कराई जाये। मंत्री श्री सिंह ने यह निर्देश भी दिये कि यहां बिजली, पेयजल, टायलेट की व्यवस्था शीघ्र की जाये तथा गेट भी लगाया जाये।

मंत्री श्री सिंह ने उन तीन व्यक्तियों के प्रति अभार व्यक्त किया, जिन्होंने हाट बाजार के निर्माण हेतु अपनी दुकानें छोड़ दी। उन्होंने कहा कि इन तीनों जनों को आज ही हाट बाजार में दुकानें आवंटित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना शुरू की है, जिसके पंजीयन का कार्य जारी है। खुरई में वार्डो के सभी पार्षद और पार्टी कार्यकर्ता पंजीयन कार्य में सहयोग करें। सभी की यह कोशिश होनी चाहिए कि एक भी बहिना इस योजना से वंचित न रहे पंजीयन का कार्य 30 अप्रैल तक चलेगा और जरूरत हुई तो पंजीयन की तारीख आगे बढ़ा देगे। लाडली बहिनाओं के खाते में जून माह से राशि आना शुरू होगी, मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास में सभी नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है।
हाट बाजार के लोकार्पण समारोह में प्रवीण जैन, हरिशंकर, श्रीमती नन्नी बाई, रामनिवास महेश्वरी, एम.एस ठाकुर, मनोज दुबे, जमुना प्रसाद, राहुल चौधरी, देशराज यादव, जितेन्द्र सिंह, लाखन यादव, कृष्ण बिहारी यादव, नीतिराज पटेल, सोनू चंदेल, इन्द्रकुमार राय, पीयूष गुरहा, अमन रंधावा, अमित दुबे, महेश, बसंत सत्संगी, धर्मेन्द्र ठाकुर, नीटू अजमानी, इन्द्रराज सिंह ठाकुर, श्रीकांत कौशिक उपस्थित थे।


          मंत्री भूपेंद्र सिंह ने हाट बाजार में दूकान दी तो भावुक हुए कौसर भाई

खुरई। विकास कार्यों में सहायक नागरिकों के लिए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के वचनों की प्रतिबद्धता का एक सुन्दर उदाहरण देखने मिला। खुरई किले से लग कर सब्जी मंडी के स्थान पर बनाए गए व्यवस्थित हाट बाजार के भूमिपूजन के पूर्व तीन दूकानदारों से मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपनी दूकानें हटा लेने का आग्रह किया था। यह इसलिए जरूरी था क्योंकि इन तीनों दूकानों के कारण हाटबाजार का मेन गेट आवश्यक चौड़ाई वाला नहीं हो सकता था। दूकानदार कौसर भाईजान, रईस भाईजान और राजू यादव को मंत्री श्री सिंह ने वायदा किया कि जब हाटबाजार का लोकार्पण होगा तब सबसे पहले इन तीनों को दूकानें आवंटित की जाएंगी। आज तीन करोड़ की लागत से बने शानदार हाटबाजार के लोकार्पण समारोह में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कौसर ,रईस व राजू को मंच पर बुलाया और उनको दूकानों की चाबियां सौंप कर कहा कि आप तीनों आज से ही अपनी दूकानें आरंभ कर सकते हैं। श्री सिंह को तीनों दूकानदार अपनी नई दूकानों का उद्घाटन कराने ले गये। कौसर भाई की दूकान में लाल रिबन नहीं लगा था तो मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने दूकान के भीतर फूल फेक कर कौसर भाई की मुराद पूरी की। कौसर भाई को शायद मंत्री जी के कमिटमेंट के पूरा होने पर भरोसा कम था। आज इसे पूरा होते देखा तो भावुक होकर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के लिए ढेरों दुआएं दीं।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive